IND vs ZIM Highlights: वर्ल्ड चैंपियन बनने के 7 दिन बाद ही जिम्बाब्वे ने टीम इंडिया को हराकर की पार्टी खराब

IND vs ZIM Highlights: जिम्बाब्वे ने टीम इंडिया को हरा दिया। 5 मैच की टी20 सीरीज के पहले मुकाबले में भारत के सामने जीत के लिए 116 रन का लक्ष्य था, लेकिन गिल एंड कंपनी 102 रन बनाकर ढेर हो गई।

Cricket News Hindi, khel samachar, sports news hindi

भारत बनाम जिम्बाब्वे (साभार-BCCI)

मुख्य बातें
  • जिम्बाब्वे ने दी वर्ल्ड चैंपियन को पटखनी
  • पहले टी20 मुकाबले में 13 रन से दर्ज की जीत
  • 5 मैच की टी20 सीरीज में ली 1-0 की बढ़त
IND vs ZIM Highlights: वर्ल्ड चैंपियन बनने के 7 दिन बाद ही टीम इंडिया को बड़ा झटका लगा। हरारे में खेले गए पहले टी20 मुकाबले में जिम्बाब्वे ने टीम इंडिया को 13 रन से हरा दिया। भारत के सामने जीत के लिए 116 रन का आसान लक्ष्य था, लेकिन जिम्बाब्वे की शानदार गेंदबाजी के सामने टीम पूरे ओवर भी नहीं खेल पाई और 19.5 ओवर में 102 रन बनाकर ढेर हो गई। भारत की ओर से सर्वाधिक 31 रन की पारी शुभमन गिल ने खेली। गिल के अलावा वाशिंगटन सुंदर ने 27 रन की पारी खेली। टीम इंडिया की खराब बल्लेबाजी का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि 8 बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा भी नहीं छू पाए।
आखिरी ओवर में टीम इंडिया को 16 रन की दरकार थी और वाशिंगटन सुंदर और खलील अहमद के रुप में आखिरी जोड़ी मैदान पर थी, लेकिन इस ओवर में सुंदर केवल 2 रन ही बना पाई। आखिरी विकेट के रुप में सुंदर 27 रन बनाकर आउट हुए। जिम्बाब्वे की ओर से तेंदई चटारा और सिकंदर रजा ने 3-3 विकेट चटकाए। यह साल 2024 में टीम इंडिया की पहली हार है। इसके साथ ही जिम्बाब्वे T20I में भारत के खिलाफ सबसे कम लक्ष्य का सफलतापूर्वक बचाव करने वाली टीम बन गई

फेल रहे तीनों डेब्यूटैंट

इस मुकाबले में टीम इंडिया की ओर से 3 खिलाड़ियों ने डेब्यू किया था, लेकिन एक भी खिलाड़ी अपनी इस मौके को यादगार नहीं बना पाए। तीनों ने मिलकर कुल 8 रन बनाए। अभिषेक शर्मा तो खाता भी नहीं खोल पाए। रियान पराग ने 2 रन बनाए तो सर्वाधिक 6 रन की पारी ध्रुव जुरेल ने खेली।
इससे पहले टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी जिम्बाब्वे को लेग स्पिनर रवि बिश्नोई की अगुआई में भारतीय गेंदबाजों ने नौ विकेट पर 115 रन पर रोक दिया। बिश्नोई (13 रन देकर चार विकेट) को ऑफ स्पिनर वाशिंगटन सुंदर (11 रन देकर दो विकेट) का अच्छा साथ मिला जिससे जिम्बाब्वे की टीम उछाल भरी पिच पर कोई मजबूत साझेदारी करने में सफल नहीं रही।
हालांकि जिम्बाब्वे ने तेज शुरुआत की और पावरप्ले में दो विकेट के नुकसान पर 40 रन बनाए। इनोसेंट काइया के मुकेश कुमार की गेंद पर आउट होने के बाद वेस्ली मधेवेरे (21 रन) और ब्रायन बेनेट (22 रन) ने तेजी से 34 रन जोड़े।
इन दोनों ने बायें हाथ के तेज गेंदबाज खलील अहमद पर पांचवें ओवर में 17 रन जुटाये। बेनेट ने इसमें लगातार दो चौके जड़े जिससे ऐसा लग रहा था कि जिम्बाब्वे शुरूआती झटके से उबर रहा है। लेकिन छठे ओवर में बिश्नोई ने बेनेट को अपनी गुगली पर आउट कर जिम्बाब्वे की पारी का रुख ही बदल दिया। उसके बाद जिम्बाब्वे ने लगातार अंतराल पर विकेट गंवाए। कप्तान सिकंदर रजा (17 रन) के संयम से टीम ने संभलने की कोशिश की लेकिन 17 रन के निजी स्कोर पर वह आवेश खान का शिकार बने। रजा गेंद को सही तरह से टाइम नहीं कर सके और गेंद डीप में बिश्नोई के हाथों में पहुंच गयी।
वाशिंगटन ने लगातार दो गेंदों पर दो विकेट झटके। उन्होंने मायर्स (23 रन) और वेलिंगटन मास्काद्जा (शून्य) को पवेलियन भेजा। तमिलनाडु के इस गेंदबाज ने इस तरह टी20 में अपने 100 विकेट भी पूरे किये। क्लाइव मदांडे के नाबाद 29 रन की बदौलत जिम्बाब्वे 100 रन का आंकड़ा पार कर पाई और टीम इंडिया के सामने 116 रन का लक्ष्य रखने में सफल हो पाई।
(भाषा इनपुट के साथ)
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (sports News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

समीर कुमार ठाकुर author

मैं समीर कुमार ठाकुर टाइम्स नाउ हिंदी (Timesnowhindi.com) की स्पोर्ट्स टीम का अहम सदस्य हूं। मैं मूल रूप से बिहार, बांका जिले का रहने वाला हूं। पत्रका...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited