जिम्बाब्वे ने तोड़ा नेपाल का वर्ल्ड रिकॉर्ड, T20i में बना दिया सबसे बड़ा स्कोर

Zimbabwe Highest T20i Score: सिकंदर रजा की कप्तानी वाली जिम्बाब्वे क्रिकेट टीम ने इतिहास के पन्नों में अपना नाम दर्ज करवा लिया है। टीम के टी20ई में अपनी बल्लेबाजी से तहलका मचा दिया है और इस छोटे से फॉर्मेंंट के इतिहास में सबसे बड़ा स्कोर बनाकर सनसनी मचा दी है।

Zimbabwe cricket teamX

जिम्बाब्वे क्रिकेट टीम (फोटो- x)

Zimbabwe Highest T20i Score: जिम्बाब्वे की राष्ट्रीय क्रिकेट टीम ने टी20 क्रिकेट के इतिहास में एक सनसनीखेज उपलब्धि हासिल की है। सिकंदर रजा की अगुआई वाली टीम ने बुधवार (23 अक्टूबर) को बल्ले से शानदार प्रदर्शन करते हुए केवल 20 ओवर में ही 344 रन बना दिए और खेल के सबसे छोटे प्रारूप में सर्वोच्च टीम स्कोर का रिकॉर्ड तोड़ दिया।

जिम्बाब्वे की राष्ट्रीय क्रिकेट टीम ने ICC पुरुष टी20 विश्व कप अफ्रीका सब रीजनल क्वालीफायर बी, 2024 में गाम्बिया के खिलाफ चल रहे खेल में यह उपलब्धि हासिल की। दोनों टीमों के बीच यह मैच रुआराका स्पोर्ट्स क्लब ग्राउंड, नैरोबी में हो रहा है। ये मैच जिम्बाब्वे के कमाल के साथ इतिहास के पन्नों में हमेशा के लिए दर्ज हो गया है।

जिम्बाब्वे ने तोड़ा नेपाल का रिकॉर्ड

जिम्बाब्वे की राष्ट्रीय क्रिकेट टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। वे पूरी ताकत से उतरे और शुरुआत से ही गाम्बिया के गेंदबाजों पर हमला बोला। उन्होंने 20 ओवर में कुल 344 रन बनाए, जो 2023 में मंगोलिया के खिलाफ 20 ओवर में नेपाल के 314 रन के कुल स्कोर को पार कर गया।ब्रायन बेनेट (50) और तदीवानाशे मारुमानी (62) के रूप में सलामी बल्लेबाजों ने शानदार शुरुआत की। उन्होंने टीम के लिए लगातार अर्धशतक जड़े। उन्होंने सिर्फ 5.4 ओवर में 98 रन जोड़े और विपक्षी टीम पर दबाव बनाया।

सिकंदर रजा ने जड़ा शतक

मैच में नंबर 3 पर बल्लेबाजी करने आए डायन मायर्स 5 गेंदों में 12 रन बनाकर आउट हो गए। असली धमाका कप्तान सिकंदर रजा के बल्ले से हुआ, जिन्होंने बल्ले से अपना सुनहरा प्रदर्शन जारी रखा और सुनिश्चित किया कि वे सलामी बल्लेबाजों द्वारा दिए गए मंच का फायदा उठाएं।ऑलराउंडर ने शानदार शतक जड़ा और सुनिश्चित किया कि वह अपनी टीम को मैच में दबदबे वाली स्थिति में ले जाए। रजा 43 गेंदों पर 133 रन बनाकर नाबाद रहे। उन्होंने 7 चौकों और 15 छक्कों की स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी की और पूरी तरह नियंत्रण में दिखे।

टी20ई में केवल दूसरी बार 300 का आंकड़ा पारटी20 क्रिकेट के इतिहास में यह सिर्फ़ दूसरी बार था जब 300 रन का आंकड़ा पार किया गया। जिम्बाब्वे और नेपाल अब यह उपलब्धि हासिल करने वाली एकमात्र टीम हैं। भारत इसके करीब पहुंचा था, लेकिन बांग्लादेश के खिलाफ़ हाल ही में खेले गए टी20I में कुल 297 रन बनाकर आउट हो गया।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें छोटी बड़ी सभी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। क्रिकेट (Sports News) अपडेट और चुनाव (Elections) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से।

लेटेस्ट न्यूज

SIddharth Sharma author

सिद्धार्थ शर्मा, टाइम्स नाउ नवभारत ( Timesnowhindi.com) में बतौर सीनियर कॉपी एडिटर अक्टूबर 2023 से जुड़ें हैं। इससे पहले वह न्यूज 24 और इन्शॉर्ट्स जैस...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited