Chess Olympiad 2024: शतरंज ओलंपियाड में भारत का डबल धमाल, पुरुषों के बाद महिलाओं ने भी जीता गोल्ड

Chess Olympiad 2024: भारत की पुरुष और महिला शतरंज की टीमों ने बुडापेस्ट में खेले जा रहे शतरंज ओलंपियाड में अपने प्रदर्शन से सभी का दिल जीत लिया है। भारतीय दल ने इतिहास रचते हुए अपना पहला दोहरा स्वर्ण पदल जीत लिया है। इसी के साथ पूरे दल ने इतिहास के पन्नों में अपना नाम दर्ज करवा लिया है।

chess olympiad 2024

शतरंज ओलंपियाड (फोटो- X)

Chess Olympiad 2024: भारत ने बुडापेस्ट में 45वें शतरंज ओलंपियाड में अपना पहला दोहरा स्वर्ण पदक हासिल करके ऐतिहासिक उपलब्धि हासिल की। स्लोवेनिया के खिलाफ अंतिम दौर में पुरुष टीम के उत्कृष्ट प्रदर्शन ने भारत को ओपन वर्ग में पहला स्वर्ण पदक दिलाया। अर्जुन एरिगैसी और गुकेश डोमाराजू अपने-अपने खेलों में विजयी हुए और अपनी टीम के लिए प्रतिष्ठित स्वर्ण पदक जीता।
पूरे टूर्नामेंट के दौरान, पुरुष टीम ने उल्लेखनीय परफॉर्मेंस दिखाया और एकमात्र अपराजित टीम के रूप में उभरी। गुकेश और अर्जुन ने असाधारण फॉर्म का प्रदर्शन किया, जब सबसे ज्यादा जरूरत थी तब महत्वपूर्ण जीत हासिल की। उनके शानदार प्रदर्शन को प्रज्ञानंदा, हरिकृष्ण पेंटाला और विदित गुजराती के साथ से मदद मिली।

महिला टीम ने ऐसे जीता गोल्ड

महिला टीम के लिए, जीत का उनका रास्ता अधिक सीधा था - उन्हें अजरबैजान के खिलाफ जीत हासिल करने की जरूरत थी और कजाकिस्तान के यूएसए से हारने पर निर्भर रहना था। भारत की महिला टीम ने दिव्या देशमुख, हरिका द्रोणावल्ली और वंतिका अग्रवाल की जीत के साथ अजरबैजान पर 3.5-0.5 की शानदार जीत हासिल की, जिससे अंततः भारत के लिए स्वर्ण पदक सुरक्षित हो गया।

भारत को ऐसे मिली जीत

इससे पहले शुक्रवार को, अंतर्राष्ट्रीय मास्टर वंतिका अग्रवाल ने ग्रैंडमास्टर इरिना क्रश को हराकर भारत को नौवें दौर में संयुक्त राज्य अमेरिका के खिलाफ 2-2 से ड्रा हासिल करने में मदद की।भारतीय थिंक टैंक ने खराब फॉर्म में चल रही ग्रैंडमास्टर डी हरिका को आराम दिया, लेकिन इससे शीर्ष बोर्ड पर किस्मत में ज्यादा बदलाव नहीं आया क्योंकि आर वैशाली को गुलरुखबेगिम तोखिरजोनोवा से हार का सामना करना पड़ा, जबकि दिव्या देशमुख ने कैरिसा यिप के खिलाफ आसान ड्रा खेला।
चौथे बोर्ड पर, तानिया सचदेव, जो मजबूत स्थिति में थीं, मामले को आगे बढ़ाने के लिए सर्वश्रेष्ठ आक्रामक चाल नहीं खोज सकीं और एलिस ली के साथ ड्रा पर संतोष करना पड़ा। इससे वंतिका को स्कोर बराबर करने का मौका मिला और युवा खिलाड़ी ने अपने उच्च-रेटेड प्रतिद्वंद्वी को हराने के लिए बहुत दिल और प्रतिबद्धता के साथ खेला।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | स्पोर्ट्स (sports News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

SIddharth Sharma author

सिद्धार्थ शर्मा, टाइम्स नाउ नवभारत ( Timesnowhindi.com) में बतौर सीनियर कॉपी एडिटर अक्टूबर 2023 से जुड़ें हैं। इससे पहले वह न्यूज 24 और इन्शॉर्ट्स जैस...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited