FIFA World Cup 2022: अमेरिका को पटखनी देकर क्वार्टरफाइनल में पहुंचा नीदरलैंड

नीदरलैंड ने फीफा विश्व कप 2022 के पहले प्री क्वार्टर फाइनल मुकाबले में अमेरिका को एक के मुकाबले तीन गोल से पटखनी देकर क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया है।

Netherlands-vs-USA

नीदरलैंड बनाम अमेरिका(साभार AP)

तस्वीर साभार : भाषा
अल रेयान: नीदरलैंड डेंजेल डमफ्राइज के शानदार प्रदर्शन से शनिवार को खलीफा इंटरनेशनल स्टेडियम में फीफा विश्व कप के राउंड 16 मुकाबले में अमेरिका को 3-1 से शिकस्त देकर क्वार्टरफाइनल में पहुंचने वाली पहली टीम बनी। नीदरलैंड के लिये मेंफिस डीपे (10वें मिनट), डाले ब्लाइंड (45+1वें मिनट) और डमफ्राइज (81वें) ने गोल किये। डमफ्राइज ने अन्य दोनों गोल करने में भी मदद की।

नीदरलैंड को पहले ही माना जा रहा थी जीत का दावेदार

ग्रुप ए में दो जीत और एक ड्रा से शीर्ष पर रही नीदरलैंड को इस मुकाबले में प्रबल दावेदार माना जा रहा था और उसने इसके अनुरूप प्रदर्शन किया। अब क्वार्टरफाइनल में उसका सामना अर्जेंटीना और ऑस्ट्रेलिया के बीच देर रात होने वाले मुकाबले के विजेता से होगा। अमेरिका के लिये एकमात्र गोल हाजी राइट ने 76वें मिनट में दागा।

डीपे ने दिलाई नीदरलैंड के शुरुआती बढ़तअच्छी टीमों को गोल करने का सिर्फ एक मौका चाहिए होता है और नीदरलैंड के साथ ऐसा ही हुआ। मैच के शुरू में ही मिडफील्ड में अच्छे पास देखने को मिले और ऐसे ही पास पर डेंजेल डमफ्राइस ने बॉक्स के ऊपर मेंफिस डीपे को क्रास दिया और उन्होंने बड़ी खूबसूरती से नेट में बायीं ओर दनदनाता हुआ गोल कर दिया। अमेरिका के गोलकीपर मैट टर्नर के पास इस रोकने का कोई मौका नहीं था। यह डीपे का 44वां अंतरराष्ट्रीय गोल था जिससे नीदरलैंड की टीम 1-0 से आगे हो गयी।

ब्लाइंड ने दागा ऑरेंज आर्मी के लिए दूसरा गोल

हाफ टाइम से पहले इंजुरी टाइम में डेल ब्लाइंड ने टीम के लिये दूसरा गोल दाग दिया। इससे विश्व कप में तीन बार की उप विजेता रही ‘ऑरेंज’ ने बढ़त दोगुनी की। डमफ्राइज ने फिर गोल करने में मदद की, उनके क्रास पर ब्लाइंड ने भागते हुए अमेरिका के बॉक्स से गोल कर दिया जो नेट के कॉर्नर में पहुंचा। पहले गोल के बाद हालांकि खेल थोड़ा धीमा हो गया जिसमें अमेरिकी टीम का गेंद पर कब्जा अधिक रहा लेकिन टीम कोई अच्छा प्रयास नहीं कर सकी। इससे नीदरलैंड की रक्षा पंक्ति पर कोई दबाव नहीं था।

अमेरिका ने की वापसी की पुरजोर कोशिशअमेरिका को मैच में वापसी के लिये रणनीति में बदलाव की दरकार थी। 43वें मिनट में नीदरलैंड के गोलकीपर आंद्रियास नोपर्ट की परीक्षा हुई जब टिम विया ने बॉक्स के किनारे से शॉट लगाया जिसका उन्होंने डाइव करते हुए शानदार बचाव किया। दूसरे हाफ में अमेरिका ने हमले तेज कर दिये जिसमें 52वें मिनट में क्रिस्टियन पुलिसिच का शॉट सीधे नीदरलैंड के गोलकीपर के हाथ में चला गया। दो मिनट बाद मैकेनी का शॉट नीदरलैंड के क्रासबार के ऊपर से निकल गया।

हाजी राइट ने किया अमेरिका के लिए गोल

क्रिस्टियन पुलिसिच पर फाउल के लिये 60वें मिनट में नीदरलैंड के टेयून कूपमेनर्स को पीला कार्ड दिखाया। अगले ही मिनट में अमेरिकी गोलकीपर मैट टर्नर ने शानदार बचाव करते हुए मेंफिस डीपे को दूसरा गोल करने से वंचित कर दिया। अमेरिका के खिलाड़ी गोल करने के लिये बेताब थे और दबाव में कई शॉट लगा रहे थे। स्थानापन्न खिलाड़ी हाजी राइट 75वें मिनट में गोल करने का अच्छा मौका चूक गये लेकिन अगले ही मिनट में उन्होंने गोल कर अंतर कम किया। पुलिसिच के क्रास पर राइट ने इसे नेट में पहुंचा दिया।

ड्रम फ्राइज ने कर दी जीत पक्की

नीदरलैंड ने इसके बाद हमले तेज किये और दो गोल करने में मदद करने वाले डमफ्राइज ने 81वें मिनट में शानदार मौके का फायदा उठाकर आसानी से गोल कर अपनी टीम को 3-1 से आगे कर दिया। डीपे ने बायीं ओर अमेरिकी डिफेंडरों से गेंद ब्लाइंड की ओर बढ़ायी जिन्होंने डमफ्राइज की ओर क्रास दिया और उन्होंने इसे सीधे नेट में डाल दिया।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | स्पोर्ट्स (sports News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited