भारतीय ग्रैंडमास्टर अर्जुन एरिगैसी ने किया उलटफेर, वर्ल्ड चैंपियन मैगनस कार्लसन को दी मात

भारतीय ग्रैंड मास्टर अर्जुन एरिगैसी ने एमचेस रैपिड ऑनलाइन शतरंज टूर्नामेंट में वर्ल्ड चैंपियन मैगनस कार्लसन को मात देकर बड़ा उलटफेर कर दिया। पहली बार अर्जुन वर्ल्ड चैंपियन को मात देने में सफल हुए हैं। पिछले महीने एक अन्य टूर्नामेंट में उन्हें कार्लसन के खिलाफ ही हार का सामना करना पड़ा था।

arjun-erigaisi

arjun-erigaisi

तस्वीर साभार : भाषा
चेन्नई: भारतीय ग्रैंडमास्टर अर्जुन एरिगैसी ने रविवार को एमचेस रैपिड ऑनलाइन शतरंज टूर्नामेंट के प्रारंभिक चरण के सातवें दौर में विश्व चैंपियन मैगनस कार्लसन को हराकर उलटफेर किया। उन्नीस वर्षीय एरिगैसी प्रतियोगिता के पहले दौर में हमवतन विदित गुजराती से हार गए थे लेकिन इसके बाद उन्होंने अच्छी वापसी की और आठ दौर के बाद वह पांचवें स्थान पर हैं।

पहली बार मैगनस कार्लसन को दी मात

एरिगैसी ने रविवार की सुबह सातवें दौर में कार्लसन को हराया। यह नार्वे के सुपरस्टार के खिलाफ उनकी पहली जीत है। एरिगैसी ने निल्स ग्रैंडेलियस (स्वीडन), डेनियल नरोदित्स्की (अमेरिका) और कार्लसन को हराकर लगातार तीन बाजियां जीती। उन्होंने आठवें दौर में यान क्रिजिस्तोफ डूडा (पोलैंड) से बाजी ड्रॉ खेली। इस भारतीय खिलाड़ी के 15 अंक हैं और वह उज्बेकिस्तान के नोदिरबेक अब्दुसात्तोरोव (17 अंक), शखरियार मामेदयारोव (अजरबैजान) और कार्लसन (दोनों 16) और डूडा (15) के बाद पांचवें स्थान पर हैं।

पिछले महीने मिली थी कार्लसन के खिलाफ हार

एरिगैसी पिछले महीने जूलियस बेयर जेनरेशन कप ऑनलाइन टूर्नामेंट के फाइनल में कार्लसन से हार गए थे। एक अन्य भारतीय डी गुकेश 12 अंक लेकर छठे स्थान पर हैं। उन्होंने पांचवें दौर में हमवतन पी हरिकृष्णा को हराया लेकिन इसके बाद वह छठे और आठवें दौर में क्रमश: अब्दुसात्तोरोव और नरोदित्स्की से हार गए। इस बीच उन्होंने सातवें दौर में ग्रैंडेलियस को हराया। भारत के अन्य खिलाड़ियों में गुजराती, आदित्य मित्तल और हरिकृष्णा आठवें दौर के बाद क्रमश: 10वें, 11वें और 15वें स्थान पर हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | स्पोर्ट्स (sports News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited