Rachna Kumari: हैमर थ्रोअर रचना कुमारी पर लगा 12 साल का प्रतिबंध

Rachna Kumari: भारत की हैमर थ्रोअर रचना कुमार पर अंतरराष्ट्रीय एथलेटिक्स महासंघ ने 12 साल का प्रतिबंध लगा दिया है। कई बार डोप टेस्ट में फेल होने के कारण उन पर यह प्रतिबंध लगाया गया है। सोशल मीडिया पर पोस्ट के माध्यम से एथलेटिक्स इंटीग्रिटी यूनिट ने इस बात की जानकारी दी।

Hammer Thrower

हैमर थ्रोअर (सांकेतिक फोटो शटरस्टॉक)

तस्वीर साभार : भाषा
अंतरराष्ट्रीय एथलेटिक्स महासंघ की एथलेटिक्स इंटीग्रिटी यूनिट (एआईयू) ने भारत की तार गोला फेंक एथलीट रचना कुमारी पर कई बार डोपिंग परीक्षण में नाकाम रहने के कारण मंगलवार को 12 साल का प्रतिबंध लगा दिया। तीस वर्षीय रचना के प्रतियोगिता से इतर लिए गए डोप नमूने में स्टेरॉयड स्टैनोज़ोलोल, मेटांडिएनोन, डीहाइड्रोक्लोरोमिथाइलटेस्टोस्टेरोन (डीएचसीएमटी) और क्लेनब्यूटेरोल पाया गया।
एआईयू ने एक्स पर अपनी पोस्ट में कहा कि रचना कुमारी पर 24 नवंबर 2023 से 12 साल का प्रतिबंध लगाया गया है। इस खिलाड़ी के 24 सितंबर 2023 के बाद के सभी परिणाम को अमान्य माना जाएगा। इस कारण वह अपने खिताब, पुरस्कार, पदक, अंक आदि गंवा देगी।

एशियन गेम्स का हिस्सा थीं रचना

रचना कुमारी उस 68 सदस्यीय भारतीय एथलेटिक्स टीम का हिस्सा थीं, जिसने हालिया एशियाई खेलों में हिस्सा लिया था जो 23 सितंबर से 8 अक्टूबर के बीच आयोजित की गई थी। वह 29 सितंबर को महिलाओं की हैमर थ्रो स्पर्धा में 58.13 मीटर के प्रयास के साथ नौवें स्थान पर रही थीं। उन्होंने जून में भुवनेश्वर में राष्ट्रीय अंतर-राज्य चैंपियनशिप में 65.03 मीटर के साथ स्वर्ण पदक जीता था। उन्होंने हाल ही में गोवा में आयोजित नेशनल गेम्स में 59.85 मीटर के थ्रो के साथ कांस्य पदक भी जीता था। उन्होंने कोई अंतरराष्ट्रीय पदक नहीं जीता है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | स्पोर्ट्स (sports News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited