जसप्रीत बुमराह ने फिर की गेंदबाजों को कप्तान बनाने की पैरवी, कहा-वो होते हैं...

जसप्रीत बुमराह ने गेंदबाजों को स्मार्ट बताते हुए उन्हें लीडरशिप रोल दिए जाने की एक बार फिर जमकर पैरवी की है। जानिए उन्होंने इस बारे में क्या कहा?

Jasprit Bumrah

जसप्रीत बुमराह

मुख्य बातें
  • जसप्रीत बुमराह ने की गेंदबाजों को कप्तान बनाए जाने की पैरवी
  • कहा गेंदबाजी है मुश्किल काम, स्मार्ट होते हैं गेंदबाज
  • टेस्ट क्रिकेट को बुमराह ने बताया बेस्ट फॉर्मेट
मुंबई: भारत के स्टार तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को लगता है कि गेंदबाज स्मार्ट होते हैं और उन्हें बल्ले के पीछे नहीं छिपे रहना चाहिए। बुमराह का मानना है कि गेंदबाज कप्तान की भूमिका निभाने के लिए पूरी तरह तैयार होते हैं। बुमराह ने इंडियन एक्सप्रेस से चर्चा के दौरान सभी कपिल देव और इमरान खान की याद दिलाते हुए कहा कि दोनों ही अपनी टीमों के सफल कप्तान साबित हुए।बुमराह ने कहा, गेंदबाज स्मार्ट होते हैं क्योंकि उन्हें बल्लेबाजों को आउट करना होता है।

मुश्किल काम है गेंदबाजी

बुमराह ने आगे कहा, गेंदबाजों को मुश्किल काम करना पड़ता है और वो बल्ले या सपाट विकेट के पीछे नहीं छिपना पड़ता। वो आक्रमण पंक्ति में होते हैं और जब मैच में टीम को हार मिलती है तो ठीकरा गेंदबाजों के सिर पर ही फोड़ा जाता है। इसलिए ये काम मुश्किल है।

स्मार्ट होते हैं गेंदबाज

बुमराह ने कहा, हम देख रहे हैं कप्तान के रूप में पैट कमिंस अच्छा कर रहे हैं। मैं जब छोटा था तब वसीम अकरम और वकार यूनिस को कप्तानी करता देखता था। कपिल देव ने हमें वर्ल्ड कप जिताया, इमरान खान ने पाकिस्तान के लिए वर्ल्ड कप जीता। इसलिए गेंदबाज स्मार्ट होते हैं।

टीम इंडिया में नहीं हैं बैटर-बॉलर में भेद

जसप्रीत बुमराह भारतीय टेस्ट टीम की एक मैच में और कुछ टी20आई मुकाबलों में कमान संभाल चुके हैं। लोग अधिकांशत: बल्लेबाज के साथ ज्यादा तालमेल रखते हैं लेकिन भारतीय टीम के अंदर गेंदबाजों और बल्लेबाजों के बीच कोई फर्क नहीं है। मैं समझता हूं कि हमारे देश में बड़े बल्लेबाजों के पसंद किया जाता है और ये ठीक है लेकिन मेरे लिए गेंदबाज मैच को चलाते हैं।

टेस्ट ही बेस्ट फॉर्मेट

बुमराह ने आगे कहा, मैं उस पीढ़ी का हूं जब टेस्ट क्रिकेट टीवी पर बहुत दिखाए जाते थे और मेरे लिए आज भी टेस्ट क्रिकेट ही सर्वश्रेष्ठ फॉर्मेट है क्योंकि मुझे लगता है कि मैं उसमें अच्छा करूंगा तो बाकी के फॉर्मेट में काम अपने आप बन जाएगा।

अड़ियल कप्तान नहीं हैं रोहित शर्मा

अपने अब तक के कप्तानों के बारे में बात करते हुए बुमराह ने रोहित शर्मा, विराट कोहली और एमएस धोनी की खूबियों और टीम की मौजूदा लीडरशिप के बारे में चर्चा करते हुए कहा, रोहित शर्मा उन चुनिंदा कप्तानों में से हैं जो बल्लेबाज होते हुए गेंदबाजों के प्रति सहानुभूति रखते हैं। वो खिलाड़ियों की भावनाओं को समझते हैं और जानते हैं कि खिलाड़ी किस दौर से गुजर रहा है। रोहित अड़ियल नहीं है वो फीडबैक के लिए हमेशा तैयार रहते हैं।

जुनूनी हैं विराट, फिटनेस के मामले में उन्होंने आगे बढ़ाया

धोनी के बारे में बुमराह ने कहा, धोनी ने मुझे टीम में बहुत जल्दी सुरक्षा दी। उन्हें अपनी इन्सटिंक्ट पर बहुत भरोसा था और वो बहुत सारी योजना बनाने पर यकीन नहीं करते थे। वही विराट कोहली के बारे में बुमराह ने कहा,विराट ऊर्जा से भरे हैं, जुनूनी हैं, दिल से खेलते हैं। उन्होंने हमें फिटनेस के मामले में आगे बढ़ाया और इस तरह कहानी बदल दी। अब विराट कप्तान नहीं हैं, लेकिन वे अभी भी एक लीडर हैं। कप्तान एक पद है, लेकिन टीम को 11 खिलाड़ी चलाते हैं।'
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | स्पोर्ट्स (sports News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

नवीन चौहान author

नवीन चौहान टाइम्स नाउ हिंदी (Timesnowhindi.com) की स्पोर्ट्स टीम के सदस्य हैं। वो मूल रूप से मध्यप्रदेश के ग्वालियर शहर के रहने वाले हैं। इनके पास ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited