पुरुष जूनियर हॉकी विश्व कप: कनाडा को रौंदकर धमाकेदार अंदाज में क्ववार्टर फाइनल में पहुंचा भारत

भारत की जूनियर हॉकी टीम ने धमाकेदार अंदाज में कनाडा को करारी मात देकर विश्व कप के क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया है। ग्रुप सी में भारतीय टीम दूसरे स्थान पर रही।

Indian Junior Hockey Team

भारतीय जूनियर हॉकी टीम( Hockey India)

तस्वीर साभार : भाषा
कुआलालंपुर: भारत ने शानदार प्रदर्शन करते हुए शनिवार को यहां कनाडा को 10-1 से करारी शिकस्त देकर पुरुष जूनियर विश्व कप हॉकी टूर्नामेंट के क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया। इस जीत से भारत पूल सी में दूसरे स्थान पर पहुंच गया, जो क्वार्टर फाइनल में जगह बनाने के लिए पर्याप्त था। भारत की तरफ से आदित्य अर्जुन लालगे (8वें, 43वें), रोहित (12वें, 55वें), अमनदीप लाकड़ा (23वें, 52वें), विष्णुकांत (42वें), राजिंदर (42वें), कुशवाह सौरभ आनंद (51वें) और उत्तम सिंह (58वें) ने गोल किए जबकि कनाडा की तरफ से एकमात्र गोल जूड निकोलसन (20वें) ने किया।

भारतीय टीम ने शुरुआत से बनाया दबाव

भारत ने पहले क्वार्टर में आक्रामक शुरुआत की और कनाडा के रक्षकों पर दबाव बनाया। लालगे के मैदानी गोल की मदद से भारत ने शुरुआती बढ़त हासिल की। भारतीय स्ट्राइकर ने अच्छा खेल दिखाया तथा कनाडा के रक्षापंक्ति के खिलाड़ियों को गलतियां करने के लिए मजबूर किया।। उसकी यह रणनीति कारगर साबित हुई और उसने पेनल्टी कॉर्नर हासिल किया जिसे रोहित ने गोल में बदलने में कोई गलती नहीं की।

हॉफ टाइम तक भारत के पास थी 3-1 की बढ़त

कनाडा ने निकोलसन के गोल की मदद से दूसरे क्वार्टर में वापसी की कोशिश की लेकिन इससे कोई खास अंतर नहीं पड़ा। लाकड़ा ने तुरंत ही पेनल्टी कार्नर को गोल में बदलकर भारत को मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया। भारतीय टीम मध्यांतर पर 3-1 से आगे थी। भारतीय खिलाड़ियों ने इसके बाद भी कनाडा पर दबाव बनाए रखा। भारत ने दो मिनट के अंदर तीन गोल किए। विष्णुकांत ने मैदानी गोल किया। राजिंदर और लालगे के गोल की मदद से भारत ने अपनी बढ़त 6-1 कर दी।

अंतिम क्वार्टर में भारत ने दागे तीन गोल

अंतिम क्वार्टर में भी भारत का दबदबा रहा। आनंद, लाकड़ा और रोहित ने जल्दी-जल्दी तीन गोल दागे जबकि कप्तान उत्तम ने अंतिम हूटर बजने से दो मिनट पहले टीम की तरफ से दसवां गोल किया। भारत मंगलवार को क्वार्टर फाइनल में पूल डी से शीर्ष पर रहने वाले नीदरलैंड का सामना करेगा।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | स्पोर्ट्स (sports News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited