Asian Games 2023: एशियाई खेलों से फिर खाली लौटीं चानू, स्पर्धा के दौरान हुईं चोटिल

भारत की स्टार वेटलिफ्टर मीराबाई चानू एशियन गेम्स 2023 में मेडल जीतने से चूक गईं। वो अपने मुकाबले के दौरान चोटिल भी हो गईं।

Mirabai Chanu

मीराबाई चानू(साभार सोनी स्पोर्ट्स स्क्रीन ग्रैब)

तस्वीर साभार : भाषा
हांगझोउ: भारत की शीर्ष भारोत्तोलक मीराबाई चानू का एशियाई खेलों में अभियान निराशानजक तरीके से समाप्त हुआ जिसमें यह ओलंपिक पदक विजेता शनिवार को महिलाओं की 49 किग्रा स्पर्धा में खुद को चोटिल कर बैठीं और चौथे स्थान पर रहीं। स्नैच में निराशाजनक प्रदर्शन के बाद चानू दबाव में थीं और क्लीन एवं जर्क में 117 किग्रा वजन उठाने की कोशिश कर रही थीं जिससे टोक्यो ओलंपिक की रजत पदक विजेता भारोत्तोलक कांस्य पदक जीत सकती थीं लेकिन दो बार ऐसा करने में विफल रहीं।

अंतिम प्रयास में पीठ के बल गिरीं चानू

अंतिम प्रयास में वह अपनी पीठ के बल गिर गयीं और कोचिंग स्टाफ को उन्हें स्टेज से ले जाना पड़ा। चानू ने कुल 191 किग्रा (83 किग्रा +108 किग्रा) का वजन उठाया जिससे वह चौथे स्थान पर रहीं। बिंदयारानी देवी भी पोडियम तक नहीं पहुंच सकीं और वह महिलाओं की 55 किग्रा स्पर्धा में पांचवें स्थान पर रहीं। उन्होंने कुल 196 किग्रा (83 किग्रा + 113 किग्रा) का वजन उठाया।

फिर नहीं जीत पाईं एशियाई खेलों में पदक

चानू की कैबिनेट में सिर्फ एशियाड पदक की कमी है और वह इस बार इसे पूरा करने की कोशिश कर रही थीं। स्नैच वर्ग में उन्होंने 83 किग्रा का वजन उठाकर शुरुआत की लेकिन यह इस वर्ग में उनका एकमात्र वैध प्रयास रहा। वह 86 किग्रा उठाने के दो प्रयासों में विफल रहीं। अंतिम स्नैच में वह ‘स्क्वैट पाजीशन’ से उठ ही नहीं सकीं और आगे की ओर गिर गयी जिससे ‘बार’ उनकी पीठ पर गिर गया। स्नैच में चानू छठे स्थान पर रहीं और तीन भारोत्तोलकों ने 90 किग्रा या इससे ज्यादा का वजन उठाया।

उत्तर कोरिया की रि सूंग गम ने जीता गोल्ड

दो बार की विश्व चैम्पियन चीन की जियांग हुईहुआ ने स्नैच में सर्वश्रेष्ठ 94 किग्रा का भार उठया जो चानू के प्रयास से 11 किग्रा ज्यादा था और यह खेलों का रिकॉर्ड भी है। चानू को अपने कमजोर स्नैच की भरपायी क्लीन एवं जर्क स्पर्धा में करनी थी जिसमें भी वह अच्छा नहीं कर सकीं।
उत्तर कोरिया की रि सूंग गम ने क्लीन एवं जर्क में 124 किग्रा के विश्व रिकॉर्ड से एशियाड खिताब का बचाव किया। उनका कुल वजन 216 किग्रा (92 किग्रा +124 किग्रा) रहा। उन्होंने स्थानीय प्रबल दावेदार हुईहुआ 213 किग्रा (94 किग्रा + 119 किग्रा) को पछाड़ा जिन्होंने रजत पदक जीता। थाईलैंड की थानयाथोन सुकचारो ने 199 किग्रा (90 किग्रा + 109 किग्रा) के वजन से कांस्य पदक हासिल किया।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | स्पोर्ट्स (sports News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited