Womens World Cup: हिजाब पहनकर मैदान पर खेलने उतरी इस देश की फुटबॉलर, ऐसा करने वाली पहली महिला खिलाड़ी बनीं

Womens Football World Cup 2023: पुरुष फुटबॉल टीम की राह पर मोरक्को की महिला टीम भी चल पड़ी है। फीफा वर्ल्ड कप में पुरुष टीम ने कई मैचों में उलटफेर कर बड़े बदलाव किए थे। अब मोरक्को की महिला फुटबॉल टीम ने भी इस टीम को हराकर इतिहास रच दिया। मोरक्को की डिफेंडर नोहेला बेनजिना हिजाब पहनकर खेलने मैदान पर उतरीं और वे ऐसा करने वाली पहली खिलाड़ी बन गईं।

Nohela Benzina, Morocco Womens Football Team

मोरक्को की महिजा फुटबॉल टीम की खिलाड़ी। (फोटो- बीआर फुटबॉल के ट्विटर से)

तस्वीर साभार : भाषा
Womens Football World Cup 2023: मोरक्को ने रविवार को महिला विश्व कप फुटबॉल प्रतियोगिता में दक्षिण कोरिया की टीम को 1-0 से पराजित करके इतिहास रचा। मोरक्को की डिफेंडर नोहेला बेनजिना इस मैच में हिजाब पहनकर उतरी। वह पहली खिलाड़ी हैं जिन्होंने सीनियर स्तर पर विश्व कप मैच में हिजाब पहना।
इसके बाद इब्तिसाम जरादी ने मोरक्को की तरफ से विश्व कप में पहला गोल किया जो आखिर में उनकी टीम के लिए निर्णायक साबित हुआ। जरादी ने मैच के छठे मिनट में ही गोल कर दिया था और उसके बाद उनकी टीम ने आखिर तक इसका सफलतापूर्वक बचाव किया।
मोरक्को अपना पहला मैच जर्मनी से 0-6 से हार गया था लेकिन दक्षिण कोरिया पर जीत से उसने नॉकआउट में पहुंचने की अपनी उम्मीदें जीवंत रखी हैं। उसका अगला मुकाबला कोलंबिया से होगा जबकि दक्षिण कोरिया का सामना जर्मनी से होगा।

बेनजिना हिजाब पहनकर उतरींं मैदान पर

मोरक्को की डिफेंडर नोहेला बेनजिना महिला विश्व कप के टीम के दूसरे मैच में दक्षिण कोरिया के खिलाफ जब मैदान पर उतरीं तो वह हिजाब पहनकर सीनियर स्तर के वैश्विक टूर्नामेंट में खेलने वाली पहली महिला फुटबॉलर बन गई। फीफा ने धर्म के कारण मैचों में सिर ढककर खेलने के प्रतिबंध को ‘स्वास्थ्य और सुरक्षा कारणों’ से 2014 में पलट दिया था।
‘मुस्लिम वुमैन इन स्पोर्ट्स नेटवर्क’ की सह संस्थापक असमाह हेलाल ने कहा, ‘मुझे इसमें कोई संदेह नहीं है कि अब ज्यादा से ज्यादा महिलायें और मुस्लिम लड़कियां बेनजिना से प्रेरणा लेंगी और ऐसा सिर्फ खिलाड़ी हीं नहीं बल्कि मुझे लगता है कि फैसला करने वाले, कोच और अन्य खेलों में भी इसका असर पड़ेगा। ’ बेनजिना मोरक्को की शीर्ष महिला लीग में ‘एसोसिएशन स्पोर्ट्स ऑफ फोर्सेस आर्म्ड रॉयल’ की ओर से पेशेवर क्लब फुटबॉल खेलती हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | स्पोर्ट्स (sports News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited