Paris Olympics 2024 Final Medal Tally: अमेरिका ने बरकरार रखी पेरिस में अपनी बादशाहत, आखिरी बाजी जीतकर पदक तालिका में चीन का पछाड़ा

अमेरिका पेरिस ओलंपिक खेलों में आखिरी बाजी जीतकर अपनी बादशाहत बरकरार रखने में सफल रहा। अमेरिका और चीन दोनों ने 40-40 गोल्ड मेडल अपने नाम किए बावजूद इसके चीन को दूसरे पायदान से संतोष करना पड़ा।

USA FAN

पेरिस ओलंपिक में अमेरिकी फैन

मुख्य बातें
  • पेरिस ओलंपिक में अमेरिका रहा पहले स्थान पर
  • 40 गोल्ड सहित जीते कुल 126 मेडल
  • चीन 40 गोल्ड सहित कुल 91 मेडल के साथ रहा दूसरा पायदान पर
पेरिस: फ्रांस की राजधानी पेरिस में आयोजित 33वें ओलंपिक खेलों की स्पर्धाओं का रविवार को महिलाओं की बास्केटबॉस स्पर्धा के फाइनल मुकाबले के साथ हो गया। अमेरिकी टीम ने मेजबान फ्रांस को फाइनल मुकाबले में 67-66 से मात देकर 40वां गोल्ड मेडल जीता और इसके साथ ही चीन को पछाड़कर पदक तालिका में पहले पायदान पर रहते हुए पेरिस ओलंपिक का अंत किया।

अमेरिका ने जीते 126 मेडल, चीन के खाते में आए 91

अमेरिका ने पेरिस ओलंपिक में 40 गोल्ड, 44 सिल्वर और 42 कांस्य पदक सहित कुल 126 मेडल अपने नाम किए। वहीं दूसरे पायदान पर रहे चीन के खाते में 40 गोल्ड सहित कुल 91 मेडल आए। चीन और अमेरिका दोनों ने 40-40 गोल्ड मेडल अपने नाम किए लेकिन चीन 27 सिल्वर और 24 कांस्य पदक अपने नाम कर सका। इसी वजह से 40 गोल्ड जीतने के बावजूद उसे दूसरे स्थान से संतोष करना पड़ा।

तीसरे पायदान पर रहा जापान

पदक तालिका में तीसरे पायदान पर जापान रहा। जापान ने 20 गोल्ड, 12 सिल्वर और 13 कांस्य पदक सहित कुल 45 मेडल अपने नाम किए। वहीं चौथे पायदान पर 18 गोल्ड, 19 सिल्वर और 16 कांस्य पदक के साथ ऑस्ट्रेलिया रहा। मेजबान फ्रांस 16 गोल्ड, 19 सिल्वर और 16 कांस्य पदक सहित कुल 53 पदक जीत सका और पदक तालिका में पांचवें पायदान पर रहा।

71वें स्थान पर रहा भारत

भारत पेरिस ओलंपिक में एक सिल्वर और 5 कांस्य पदक के साथ पदक तालिका में 71वें पायदान पर रहा। भारत ने शूटिंग में तीन, एथलेटिक्स में एक, कुश्ती में एक और हॉकी में एक पदक अपने नाम किया। पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान जैवलिन थ्रो में अरशद नदीम के एक गोल्ड मेडल की बदौलत अंक तालिका में 62वें पायदान पर रहा। टोक्यो ओलंपिक में भारत एक गोल्ड, दो सिल्वर और चार कांस्य पदक सहित कुल 7 पदक जीतने में सफल रहा था और पदक तालिका में 48वें स्थान पर रहा था। टोक्यो की तुलना में भारत को 23 स्थान का नुकसान पदक तालिका में हुआ है।

टोक्यो में भी अमेरिका रहा था टॉप पर

टोक्यो ओलंपिक में पहले पायदान पर रहे अमेरिका ने 39 गोल्ड, 41 सिल्वर और 33 ब्रॉन्ज सहित कुल 113 मेडल अपने नाम किए थे। वहीं चीन 38 गोल्ड, 32 सिल्वर और 19 कांस्य सहित कुल 89 पदक जीतकर दूसरे स्थान पर रहा था। दोनो ने पेरिस में टोक्यो से बेहतर प्रदर्शन किया और अपने मेडल्स की संख्या में इजाफा किया। चीन अमेरिका को पटखनी देने से बाल-बाल चूक गया।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | स्पोर्ट्स (sports News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

नवीन चौहान author

नवीन चौहान टाइम्स नाउ हिंदी (Timesnowhindi.com) की स्पोर्ट्स टीम के सदस्य हैं। वो मूल रूप से मध्यप्रदेश के ग्वालियर शहर के रहने वाले हैं। इनके पास ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited