Paris Paralympics 2024: पेरिस में भारत ने रचा इतिहास, पहली बार पैरालंपिक में जीते 20 मेडल

Paris Paralympics 2024: पेरिस में खेले जा रहे पेरालंपिक में भारतीय दल का शानदार प्रदर्शन लगातार जारी है। भारत ने इस टूर्नामेंट में इतिहास रचते हुए 20 मेडल हासिल कर लिए हैं। ये अब तक के सबसे ज्यादा मेडल है और टीम चाहेगी कि इसे और आगे बढ़ाकर 25 तक ले जाया जा सके।

paris paralympics medal

पेरिस पैरालंपिक (फोटो- X)

Paris Paralympics 2024: पेरिस में खेले जा रहे पैरालंपिक 2024 में भारतीय दल ने इतिहास रच दिया है। पेरिस पैरालिंपिक 2024 के छठे दिन दल के देर से आगे बढ़ने के बाद मंगलवार, 3 सितंबर को भारत के पदकों की संख्या 20 हो गई ये अब तक की सबसे ज्यादा है। प्ति जीवनजी, शरद कुमार, मरियप्पन थंगावेलु, अजीत सिंह और सुंदर गुर्जर ने मंगलवार देर रात पदक जीते और सुनिश्चित किया कि भारत ने प्रतियोगिता की शुरुआत में कुछ नज़दीकी चूक के बाद दिन का समापन शानदार तरीके से किया।
भारत ने इससे पहले 2021 में टोक्यो में 19 पदक जीते थे ,जो पैरालिंपिक में उनका अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन था। वहीं इस बार पहले ही 20 मेडल आ गए हैं। प्रतियोगिता के चार और दिन बचे होने के साथ, भारत इसे 25 से आगे ले जाने और एक नया रिकॉर्ड बनाने का सपना देख सकता है।

दीप्ति जीवनजी ने दिलाया 20वां मेडल

पूजा खन्ना महिला व्यक्तिगत रिकर्व ओपन के क्वार्टर फाइनल में बाहर हो गईं थी। इसके बाद जीवनजी और ऊंची कूद तथा भाला फेंक एथलीटों पर अपनी छाप छोड़ने की जिम्मेदारी आ गई है। जीवनजी ने महिलाओं की 400 मीटर टी20 फाइनल में कांस्य जीतकर भारत के लिए तीसरा ट्रैक पदक सुनिश्चित किया। विश्व चैंपियन धावक ने 55.82 सेकंड का समय निकालकर पोडियम फिनिश हासिल किया।

अजीत सिंह और सुंदर गुर्जर की जोड़ी का कमाल

पेरिस पैरालिंपिक में अजीत सिंह और सुंदर गुर्जर ने पुरुषों की भाला फेंक एफ46 स्पर्धा में शानदार प्रदर्शन करते हुए भारत के लिए पदक सुनिश्चित किए। इस जोड़ी ने रजत और कांस्य जीतने के लिए अपने सीजन के सर्वश्रेष्ठ थ्रो हासिल किए, जिससे देश के लिए उल्लेखनीय 2-3 फिनिश पूरा हुआ।
अजीत सिंह, जो इस इवेंट में अधिकतर समय सुंदर गुर्जर से पीछे चल रहे थे, ने अपने पांचवें थ्रो के साथ बढ़त हासिल की, 65.62 मीटर की दूरी दर्ज करते हुए रजत पदक जीता। सुंदर गुर्जर ने 64.96 मीटर की सर्वश्रेष्ठ थ्रो के साथ कांस्य पदक जीता। इस इवेंट को क्यूबा के गिलर्मो वरोना गोंजालेज ने जीता, जिन्होंने 66.14 मीटर के थ्रो के साथ एक नया एरिया रिकॉर्ड बनाया।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | स्पोर्ट्स (sports News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

SIddharth Sharma author

सिद्धार्थ शर्मा, टाइम्स नाउ नवभारत ( Timesnowhindi.com) में बतौर सीनियर कॉपी एडिटर अक्टूबर 2023 से जुड़ें हैं। इससे पहले वह न्यूज 24 और इन्शॉर्ट्स जैस...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited