Sunil Chhetri Retirement: भारतीय फुटबॉल के दिग्गज सुनील छेत्री ने लिया संन्यास

Sunil Chhetri Retirement: भारतीय फुटबॉल टीम के कप्तान व दिग्गज खिलाड़ी सुनील छेत्री ने अचानक संन्यास का ऐलान कर दिया है। सुनील छेत्री ने फुटबॉल के लीग व अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल दोनों को अलविदा कह दिया है।

Sunil Chhetri Retirement

सुनील छेत्री

Sunil Chhetri Retirement: भारतीय फुटबॉल टीम के दिग्गज खिलाड़ी सुनील छेत्री ने संन्यास का ऐलान कर दिया है। भारतीय फुटबॉल के लिए ये बड़ा झटका माना जा रहा है। सुनील छेत्री ने एक इमोशनल वीडियो जारी किया है जिसमें उन्होंने कहा है कि जो लोग चाहते थे कि मैं रिटायर हो जाऊं, उनके लिए ये फैसला है।
भारतीय फुटबॉल टीम के कप्तान सुनील छेत्री छह जून को कुवैत के खिलाफ विश्व कप ‘क्वालीफाइंग मैच’ के बाद संन्यास लेंगे। छेत्री ने एक सोशल मीडिया वीडियो पोस्ट किया है जिसके साथ उन्होंने लिखा- मैं कुछ कहना चाहता हूं..
सुनील छेत्री 39 साल के हो चुके हैं। वो बेंगलुरू फुटबॉल क्लब से खेलते थे और भारतीय फुटबॉल टीम के कप्तान भी थे। छेत्री ने 2004 में इंडिया अंडर-20 के लिए फुटबॉल खेला। उसके बाद 2004-05 इंडिया अंडर-23 खेला। जबकि 2005 से वो भारतीय फुटबॉल टीम के लिए खेल रहे थे। उन्होंने राष्ट्रीय टीम के लिए 150 मैच खेले और 94 गोल किए।
छेत्री करीब दो दशक से भारतीय फुटबॉल को अपनी सेवायें दे रहे हैं । उनके योगदान को इससे आंका जा सकता है कि आज भी भारतीय टीम गोल के लिये पांच फुट सात इंच के इस फॉरवर्ड पर निर्भर करती है। छेत्री का आखिरी मैच कोलकाता के साल्टलेक स्टेडियम पर होगा । जिस शहर में उन्होंने इतना फुटबॉल खेला, वहीं से विदा लेने से बेहतर इस स्वर्णिम यात्रा की परिणिति नहीं हो सकती। भारत इस समय चार अंक लेकर कतर के बाद ग्रुप ए में दूसरे स्थान पर है।
छेत्री ने मार्च में 150वां अंतरराष्ट्रीय मैच खेला था और गुवाहाटी में अफगानिस्तान के खिलाफ मैच में गोल भी किया था । भारत हालांकि वह मैच 1 . 2 से हार गया था। देश के सबसे उम्दा स्ट्राइकर में से एक बने छेत्री ने पाकिस्तान के खिलाफ 2005 में अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल में पदार्पण मैच में गोल किया था।
उन्होंने कहा ,‘‘ उस दिन को मैं कभी नहीं भूल सकता । मुझे याद है जब मैं देश के लिये पहली बार खेला था । यह अविश्वसनीय था ।’’ उन्होंने कहा ,‘‘ एक दिन पहले सुबह भारतीय टीम के मेरे पहले कोच सुक्खी सर (सुखविंदर सिंह) मेरे पास आये और बोले कि तुम खेल रहे हो । मैं पता नहीं सकता कि कैसा महसूस हुआ था ।’’
उन्होंने कहा ,‘‘ मैने अपनी जर्सी ली, उस पर परफ्यूम छिड़का । पता नहीं क्यो । उस दिन जो कुछ भी हुआ , उनका मुझे यह बताना, नाश्ते से लंच तक, मेरा पहला गोल और 80वें मिनट में गोल गंवाना ।वह दिन मैं कभी नहीं भूल सकता और राष्ट्रीय टीम के साथ मेरे सफर के सर्वश्रेष्ठ दिनों में से वह एक था ।’’
भारतीय फुटबॉल के भविष्य के बारे में उन्होंने कहा कि अब देश को नौ नंबर की जर्सी के लिये अगला खिलाड़ी चुनना होगा । उनका मानना है कि टीम में फिलहाल ऐसे स्ट्राइकर की कमी है जो अपने क्लब के लिये मुख्य स्ट्राइकर के तौर पर खेलता हो । छेत्री ने कहा कि हाल ही में उन्हें अहसास हुआ कि अब सफर खत्म करने का समय आ गया है।
उन्होंने कहा ,‘‘ पिछले 19 साल में मैने कर्तव्य, दबाव और आनंद की अनुभूति की है । मैने कभी व्यक्तिगत रूप से नहीं सोचा । पिछले डेढ दो महीने से मुझे ख्याल आ रहा था कि अब समय आ गया है । जैसे ही यह ख्याल आया, अतीत की सारी यादें मेरे दिमाग में चलने लगी ।’’ उन्होंने कहा ,‘‘ मैने खुद से कहा कि यह मेरा आखिरी मैच होने वाला है । बहुत अजीब लग रहा था । हर मैच, हर कोच, हर टीम, हर मैदान, हर साथी खिलाड़ी, अच्छे बुरे प्रदर्शन, मेरे सारे व्यक्तिगत प्रदर्शन, सब कुछ दिमाग में चलने लगा ।’’
छेत्री ने कहा ,‘‘ मैने अपने माता पिता और पत्नी को बताया । मेरे पिता सामान्य थे, राहत महसूस कर रहे थे , खुश थे । लेकिन मेरी मां और पत्नी रोने लगे।’’ उन्होंने कहा ,‘‘ वे मुझे बता नहीं सके कि रो क्यो रहे हैं । मैं थका हुआ या कुछ और महसूस नहीं कर रहा था । बस मुझे भीतर से आवाज आई कि यह मेरा आखिरी मैच होना चाहिये और मैने इसके बारे में बहुत सोचा ।’’
छेत्री भारत की नेहरू कप (2007, 2009, 2012), दक्षिण एशियाई फुटबॉल महासंघ (सैफ) चैम्पियनशिप (2011, 2015, 2021) में खिताबी जीत के सूत्रधार रहे । वह 2008 एएफसी चैलेंज कप जीत में भी सूत्रधार रहे जिसकी मदद से भारत को 27 साल में पहली बार एएफसी एशियाई कप ( 2011) खेलने का मौका मिला।
मोहन बागान के लिये 2002 में क्लब फुटबॉल में पदार्पण करने वाले छेत्री ने अमेरिका में मेजर लीग फुटबॉल टीम कंसास सिटी विजाडर्स के लिये 2010 में खेला और 2012 में पुर्तगाली फुटबॉल टीम में स्पोर्टिंग सीपी की रिजर्व टीम में रहे। सात बार एआईएफएफ के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी रहे छेत्री ने ईस्ट बंगाल, डेम्पो, इंडियन सुपर लीग टीम मुंबई सिटी एफसी और बेंगलुरू एफसी के लिये खेला । बेंगलुरू एफसी के साथ उन्होंने आई लीग, आईएसएल, सुपर कप खिताब जीते।
(With Bhasha Inputs)
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | स्पोर्ट्स (sports News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

शिवम अवस्थी author

शिवम् अवस्थी टाइम्स नाऊ नवभारत डिजिटल में स्पोर्ट्स डेस्क के इंचार्ज हैं। वो कानपुर से ताल्लुक रखते हैं। इनको खेल पत्रकारिता में तकरीबन 16 सालों का...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited