एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी से पहले कप्तान हरमनप्रीत ने भरी हुंकार

भारतीय हॉकी टीम के कप्तान हरमनप्रीत सिंह ने कहा है कि वह इस बार भी जीत के साथ एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी का आगाज करन चाहेंगे जिससे कि अगले ओलंपिक चक्र की शानदार शुरुआत हो।

sports news, sports news hindi, khel samachar, (8)

हरमनप्रीत सिंह (साभार-Twitter)

हॉकी पुरुष एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी के लिए मंच तैयार है, जो रविवार को मोकी हॉकी ट्रेनिंग बेस पर शुरू होगी। ये वेन्यू चीन के इनर मंगोलिया के हुलुनबुइर में नीरजी बांध के ऊपर स्थित है। मौजूदा ओलंपिक कांस्य पदक विजेता भारत खिताब बचाने के लिए प्रबल दावेदार के रूप में उतरेगा जबकि मेजबान चीन, जापान, पाकिस्तान, कोरिया और मलेशिया इस प्रतिष्ठित टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन की उम्मीद के साथ विरोधियों को कड़ी टक्कर देने के लिए बेताब हैं।
पिछले साल भारत ने घरेलू मैदान पर खिताब जीता था, जिससे वह टूर्नामेंट के इतिहास में चार खिताब जीतने वाली एकमात्र टीम बन गई। टीम के कप्तान हरमनप्रीत सिंह इस साल भी महाद्वीपीय चैंपियनशिप में भारत के दबदबे को जारी रखने के लिए उत्सुक हैं।
उन्होंने कहा, "पिछले साल एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी ने हमें एशियाई खेलों में जाने के लिए सही गति दी और इसके बाद ओलंपिक खेलों में भी हमें इससे काफी मदद मिली। इस बार भी हम इस टूर्नामेंट को जीतकर नए ओलंपिक चक्र की शानदार शुरुआत करना चाहते हैं।"
उन्होंने कहा, "इस टूर्नामेंट में ओलंपिक टीम के 10 सदस्य खेल रहे हैं, लेकिन हमारी टीम में कुछ युवा खिलाड़ी भी हैं जो अपना प्रभाव छोड़ने की कोशिश करेंगे। खेल के दृष्टिकोण से, हमारा आक्रमण और पेनल्टी कॉर्नर हमारी ताकत है, लेकिन हम डिफेंस को भी मजबूत करना चाहेंगे। खासकर जापान, मलेशिया और पाकिस्तान जैसी टीमों के खिलाफ हमें अपनी रणनीतियों को मजबूत करना होगा। विश्व रैंकिंग अंकों के लिहाज से यह हमारे लिए एक महत्वपूर्ण टूर्नामेंट है और हम चुनौती के लिए पूरी तरह से तैयार हैं।"
भारत अपने अभियान की शुरुआत मेजबान चीन के खिलाफ पहले मैच से करेगा, जिसके बाद 9 सितंबर को उसका दूसरा मैच जापान के खिलाफ होगा। 11 सितंबर को टीम का सामना पिछले साल के उपविजेता मलेशिया से होगा, जबकि 12 सितंबर को कोरिया से टक्कर होगी। टूर्नामेंट का सबसे रोमांचक मुकाबला 14 सितंबर को होगा, जब भारत की टक्कर चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान से होगी। सेमीफाइनल और फाइनल क्रमशः 16 और 17 सितंबर को खेला जाएगा।
(IANS इनपुट के साथ)
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | स्पोर्ट्स (sports News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

समीर कुमार ठाकुर author

मैं समीर कुमार ठाकुर टाइम्स नाउ हिंदी (Timesnowhindi.com) की स्पोर्ट्स टीम का अहम सदस्य हूं। मैं मूल रूप से बिहार, बांका जिले का रहने वाला हूं। पत्रका...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited