क्यों ओलंपिक से अयोग्य घोषित की गईं विनेश फोगाट, क्या कहता है नियम, यहां आसान भाषा में जानिए

Why Is Vinesh Phogat disqualified from Paris Olympics 2024: पेरिस ओलंपिक 2024 के महिला कुश्ती फाइनल में पहुंचने वाली विनेश फोगाट को अयोग्य घोषित करते हुए ओलंपिक से बाहर कर दिया गया है, ना ही अब वो फाइनल खेल पाएंगी और ना ही कोई ओलंपिक पदक उनको मिलेगा। विनेश फोगाट को किस नियम के आधार पर डिस्क्वालीफाई किया गया है और क्या है पूरा नियम, यहां सब जानिए।

Why Was VInesh Phogat Disqualified From Olympics 2024

विनेश फोगाट पेरिस ओलंपिक से क्यों हुईं अयोग्य घोषित

मुख्य बातें
  • पेरिस ओलंपिक 2024 से बाहर हुईं विनेश फोगाट
  • विनेश फोगाट को बढ़े हुए वजन के कारण डिस्क्वालीफाई किया गया
  • फोगाट को वेट कैटेगरी नियम के तहत अयोग्य घोषित किया गया
Why Is Vinesh Phogat Disqualified From Olympics: भारतीय महिला पहलवान विनेश फोगाट को महिलाओं की 50 किलो फ्री-स्टाइल कुश्ती स्पर्धा के फाइनल से पहले वजन अधिक पाये जाने के कारण पेरिस ओलंपिक 2024 से अयोग्य घोषित कर दिया गया है। विनेश ने ओलंपिक फाइनल में पहुंचने वाली पहली भारतीय महिला पहलवान बनकर इतिहास रचा था। आखिर किस नियम के तहत विनेश फोगाट को ओलंपिक से बाहर किया गया और क्या है पूरा मामला आइए जानते हैं।
फाइनल से पहले विनेश फोगाट का वजन 100 ग्राम अधिक पाया गया। नियम इसकी अनुमति नहीं देते और उन्हें अयोग्य घोषित कर दिया गया है। वहीं अब खबरें आ रही हैं कि पूरी रात कोशिश की गई उनके वजन को कम करने के लिए लेकिन इसमें सफल नहीं हो सके। आईओए ने इसकी जानकारी देते हुए कहा, "हमें यह खबर देते हुए खेद हो रहा है कि विनेश फोगाट महिला कुश्ती के 50 किलो वर्ग से अयोग्य घोषित कर दी गई है। पूरी रात टीम के अथक प्रयासों के बावजूद सुबह उसका वजन 50 किलो से अधिक पाया गया।"

क्या 2 किलो वजन ज्यादा था?

एक रिपोर्ट के मुताबिक मंगलवार रात विनेश का वजन दो किलोग्राम ज्यादा था। उन्होंने पूरी रात साइकिलिंग की, स्किपिंग की और जॉगिंग भी की, लेकिन वो तमाम कोशिशों के बावजूद आखिरी 100 ग्राम वजन को नहीं घटा सकी। खबरों के मुताबिक भारतीय दल ने ओलंपिक अधिकारियों से विनेश को वेट मैनेज करने के लिए कुछ समय देने का आग्रह किया था लेकिन उनकी मांग ठुकरा दी गई। ओलंपिक क्वालीफायर्स के दौरान भी उनको इस समस्या से जूझना पड़ा था।

क्या कहता है ओवरवेट नियम?

युनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग (UWW) कुश्ती का प्रमुख संघ है और उसके नियमों के मुताबिक अगर कोई पहलवान प्रतियोगिता से पहले अपनी कैटेगरी के वजन की बराबरी पहले या दूसरे मौके पर नहीं कर पाता है, या फिर वो वजन देने के लिए उपलब्ध नहीं रहता है तो उसे उसी समय अयोग्य घोषित कर दिया जाता है। विनेश भी इसी नियम का शिकार हुई हैं और इस नियम के मुताबिक ना तो उनको कोई मेडल मिलेगा, बल्कि प्रतियोगिता में आखिरी स्थान पर रखा जाएगा वो भी बिना किसी रैंक के।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | स्पोर्ट्स (sports News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

शिवम अवस्थी author

शिवम् अवस्थी टाइम्स नाऊ नवभारत डिजिटल में स्पोर्ट्स डेस्क के इंचार्ज हैं। वो कानपुर से ताल्लुक रखते हैं। इनको खेल पत्रकारिता में तकरीबन 16 सालों का...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited