आपको पता भी नहीं और आपके नाम से चल रही है कहीं ठगी, जानें कैसे इसे रोकें

तमिलनाडु के साथ पूरे भारत में कई ऐसे मामले सामने आ चुके हैं जिनमें एक आधार पर कई नंबर्स का लिंक पाए गए हैं। इसके अलावा एक फोटो आईडी पर यहां 650 से भी ज्यादा सिम कार्ड जारी किए गए हैं। जानें कैसे बचें।

Scam In India Aadhar Sim Link

एक आधार कार्ड पर एक शख्स के 100-150 नंबर लिंक थे।

मुख्य बातें
  • क्या आपके नाम पर हो रही ठगी
  • घर बैठे निकालें अहम जानकारी
  • स्टेप बाय स्टेप फॉलो करें प्रोसेस
New Scam In India: एक ऐसी ठगी लंबे समय से भारत में चल रही है जिसमें एक आधार कार्ड से कई सारे नंबर लिंक कर लोगों को चूना लगाया जा रहा है। हाल में सामने आए एक केस में सायबर क्राइम विभाग को जानकारी मिली है कि एक आधार कार्ड पर एक शख्स के 100-150 नंबर लिंक थे। सायबर क्राइम विंग ने जानकारी मिलते ही अमुक सर्विस प्रोवाइडर को सभी फर्जी नंबर्स इस आधार से डीलिंक करने के लिए कहा है। तमिलनाडु की सायबर क्राइम विंग ने पिछले 4 महीने में करीब-करीब 25,135 सिम कार्ड बंद किए हैं जो पूरे राज्य में ठगी के संदिग्ध थे।

एक आईडी पर जारी 658 सिम कार्ड

विजयवाड़ा में एक और ऐसा ही मामला सामने आया है जिसमें एक ही फोटो आईडी पर 658 सिम कार्ड जारी किए गए थे। ये सभी सिम कार्ड्स पोलुकोंडा नवीन के नाम से रजिस्टर हैं, ये शख्स मोबाइल शॉप्स पर सिमकार्ड बांटता था। राज्य के टेलीकॉम विभाग ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की मदद से इस बात का पता लगाया है जो एक साफ्टवेयर के रूप में इस्तेमाल किया गया है। ये सॉफ्टवेयर एक आईडी पर कई सारे नंबर लिंक होने की जानकारी खोजकर निकालता है। इसमें ये जानकारी भी मिली है कि एक आईडी पर बहुत से सिम कार्ड अब भी चलाए जा रहे हैं।

आप खुद कर सकते हैं इसकी जांच

आपके आधार से कितने नंबर्स लिंक हैं, इसकी जानकारी आप खुद निकाल सकते हैं। इसके लिए टेलीकॉम विभाग के पोर्टल पर जाना होगा। फ्रॉड मैनेजमेंट और कस्टमर प्रोटेक्शन के लिए टेलीकॉम एनालिटिक्स बहुत कारगर साबित होता है, ये पोर्टल यूजर्स को उनके आधार से लिंक सभी फोन नंबर्स दिखाता है।

कैसे जानें? स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस

- इस आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं https://tafcop.dgtelecom.gov.in/
- अपना मोबाइल नंबर डालकर ओटीपी मंगाएं।
- मोबाइल पर मिले ओटीपी को इसमें डालें और सबमिट करें।
- आपके आधार से रजिस्टर्ड नंबर्स आपके सामने होंगे।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | टेक एंड गैजेट्स (tech-gadgets News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

अंशुमन साकल्ले author

अंशुमन साकल्ले जून 2022 से टाइम्स नाउ नवभारत (www.timesnowhindi.com/) में बतौर सीनियर स्पेशल करेस्पॉन्डेंट कार्यरत हैं। ये ईएमएमसी, दैनिक भास्कर, एनडी...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited