25 जुलाई को होगा भारत का सबसे बड़ा साइबर सिक्योरिटी शिखर सम्मेलन, जानें खास बातें

Cybersecurity Summit: शिखर सम्मेलन में चार अलग-अलग ज्ञान ट्रैक होंगे। डेटा सिक्योरिटी काउंसिल ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट के अनुसार, 2019 से 2023 तक 30 प्रतिशत से अधिक की सीएजीआर के साथ, 2023 में सिक्योरिटी का बाजार लगभग छह बिलियन डॉलर तक पहुंच गया।

Cyber security

Cyber security (Image-Istock)

Cybersecurity Summit: अग्रणी उद्यम पूंजी फर्म एक्सेल की ओर से 25 जुलाई को बेंगलुरु में भारत के सबसे बड़े साइबर सिक्योरिटी शिखर सम्मेलन का आयोजन किया जा रहा है। इस कार्यक्रम में भारत में प्रारंभिक चरण के साइबर सिक्योरिटी स्टार्टअप इकोसिस्टम को बढ़ावा देने के लिए दुनिया भर के सुरक्षा ऑपरेटर, सीआईएसओ और अन्य लोग शामिल होंगे।

साइबर सिक्योरिटी इनोवेशन होंगे शोकेस

शिखर सम्मेलन में स्टार्टअप्स को अपने साइबर सिक्योरिटी इनोवेशन को डिस्प्ले करने का मौका मिलेगा, वही फोनपे, ग्रो, क्रेड और फ्लिपकार्ट जैसी बड़ी कंपनियों और टेक यूनिकॉर्न के सीआईएसओ के एक समूह के समक्ष अपनी खासियत बताने का भी अवसर होगा।
एक्सेल के पार्टनर प्रयांक स्वरूप ने कहा, "भारत में बड़ी सॉफ्टवेयर और उपभोक्ता कंपनियों की तेजी से वृद्धि के साथ, बढ़ते खतरों से निपटने में सुरक्षा टीमें भी अत्यधिक कुशल हो गई हैं। एक्सेल ने दुनिया भर में 50 से अधिक साइबर सिक्योरिटी कंपनियों की फंडिंग की है। इनमें से कई कंपनियों के संस्थापक भारतीय मूल के हैं।"
उन्होंने कहा, "भारत में इन कंपनियों के लिए साइबर सुरक्षा, एप्लिकेशन सुरक्षा और सुरक्षा संचालन में एआई जैसे क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करते हुए ग्लोबल साइबर सुरक्षा कंपनियों की अगली जनरेशन का निर्माण करने के महत्वपूर्ण अवसर हैं।"

डेटा सिक्योरिटी काउंसिल ऑफ इंडिया

भारत के साइबर सुरक्षा परिदृश्य में उल्लेखनीय वृद्धि देखी गई है। डेटा सिक्योरिटी काउंसिल ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट के अनुसार, 2019 से 2023 तक 30 प्रतिशत से अधिक की सीएजीआर के साथ, 2023 में सिक्योरिटी का बाजार लगभग छह बिलियन डॉलर तक पहुंच गया।

चार अलग-अलग ज्ञान ट्रैक

अकेले उत्पाद खंड में 3.5 गुना से अधिक की वृद्धि हुई। 2019 में 1 बिलियन डॉलर से बढ़कर 2023 में यह 3.7 बिलियन डॉलर के करीब पहुंच गया। शिखर सम्मेलन में चार अलग-अलग ज्ञान ट्रैक होंगे। ये वहां मौजूद लोगों की रुचियों के अनुरूप होंगे। यहां एक प्लेटफार्म पर स्टार्टअप और डेटा सुरक्षा टीमें अपने उत्पादों का प्रदर्शन कर सकती हैं।
एप्लिकेशन सुरक्षा : यह ट्रैक उच्च-गुणवत्ता वाले ऐप सिक्योरिटी प्रोग्राम की स्थापना और ऐप सिक्योरिटी स्टैक में कार्यों को स्वचालित करने जैसे विषयों को कवर करेगा।
सुरक्षा संचालन : यह ट्रैक कवर करेगा कि सुरक्षा संचालन को स्वचालित करने के लिए एसआईईएम और एसओएआर का लाभ कैसे उठाया जाए और संगठनों के बढ़ने के साथ सुरक्षा संचालन को बढ़ाने के लिए रणनीतियों का पता लगाया जाए।
सुरक्षा में एआई : ऐप सिक्योरिटी स्टैक और लार्ज लैंग्वेज मॉडल (एलएलएम) सुरक्षा को बढ़ाने में एआई की भूमिका की खोज।
सुरक्षा में संस्थापक : बाजार में जाने की रणनीतियों को बढ़ाने और सुरक्षा टीमों और सीआईएसओ को बेचने के लिए सर्वोत्तम प्रथाओं की जानकारी।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | टेक एंड गैजेट्स (tech-gadgets News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Vishal Mathel author

विशाल मैथिल, टाइम्स नाउ नवभारत ( Timesnowhindi.com) में बतौर सीनियर कॉपी एडिटर नवंबर 2023 से जुड़ें हैं। इससे पहले वह दैनिक भास्कर, अमर उजाला मध्यप्रद...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited