Grammarly Layoffs: एक और टेक कंपनी में छंटनी, 2024 में अब तक 30 हजार लोगों की गई नौकरियां

Grammarly Layoffs: कंपनी ने कहा कि वह प्रभावित कर्मचारियों का सहयोग करेगी। यूक्रेन की टीम के प्रत्येक सदस्य को छह महीने के लिए मुआवजा मिलेगा, साथ ही स्वास्थ्य बीमा और करियर कोचिंग के लिए अतिरिक्त भुगतान भी मिलेगा।

Grammarly Layoffs

Grammarly Layoffs

तस्वीर साभार : IANS
Grammarly Layoffs: एआई-आधारित लेखन सहायक कंपनी ग्रामरली ने छंटनी की घोषणा कर दी है। कंपनी पुनर्गठन के हिस्से के रूप में 230 कर्मचारियों की छंटनी कर रहा है। इनमें से 82 अमेरिका में हैं। यूक्रेन स्थित लेखन सहायता और शिक्षण कंपनी ने कहा कि नौकरी में कटौती "एआई-केंद्रित भविष्य की तैयारी के लिए आवश्यक है।" बता दें कि साल की शुरुआत से ही कई टेक कंपनियां छंटनी कर रही हैं। अब तक करीब 30 हजार लोगों की नौकरियां गई हैं।

कई लीडर्स की भी गई नौकरी

सैन फ्रांसिस्को क्रॉनिकल की रिपोर्ट के अनुसार, छंटनी ने ब्रांड डिजाइन के प्रमुख, मानव अंतर्दृष्टि के प्रमुख और 17 सॉफ्टवेयर इंजीनियरों को प्रभावित किया। 2009 में यूक्रेन में जहां कंपनी की स्‍थापना हुई थी, लगभग 37 कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिया जाएगा।

कर्मियों को मिलेगा छह महीने का मुआवजा

कंपनी ने कहा कि वह प्रभावित कर्मचारियों का सहयोग करेगी। यूक्रेन की टीम के प्रत्येक सदस्य को छह महीने के लिए मुआवजा मिलेगा, साथ ही स्वास्थ्य बीमा और करियर कोचिंग के लिए अतिरिक्त भुगतान भी मिलेगा। बर्खास्त कर्मचारियों को कंपनी द्वारा जारी लैपटॉप और अन्य उपकरण रखने की अनुमति होगी।

कई देशों में हैं ऑफिस

रिपोर्ट के मुताबिक, कंपनी ने अपनी भविष्य की रणनीति के अवलोकन के साथ टीम के संगठनात्मक ढांचे का विश्लेषण किया। ग्रामरली के ऑफिस सैन फ्रांसिस्को, कीव, न्यूयॉर्क शहर, वैंकूवर और बर्लिन में हैं।
टेक सेक्टर में नहीं थम रहा छंटनी का दौर
गौरतलब है कि तकनीकी कर्मचारियों के लिए वर्ष 2024 की शुरुआत सही नहीं रही है। साल के पहले महीने यानी जनवरी में ही 122 से अधिक टेक कंपनियों और स्टार्टअप ने 30 हजार से अधिक कर्मचारियों को नौकरी से निकाला है। नौकरियों में कटौती लगातार जारी है। छंटनी पर नजर रखने वाली वेबसाइट लेऑफ्सडॉटफाई के आंकड़ों के अनुसार, 122 टेक कंपनियों ने (3 फरवरी तक) 31,751 कर्मचारियों को बाहर का रास्ता दिखाया है।
दुनिया भर में स्टार्टअप समेत टेक कंपनियों ने 2022 और 2023 में 425,000 से अधिक कर्मचारियों को नौकरी से निकाला था। जबकि इसी समय सीमा में भारत में 36,000 से अधिक कर्मचारियों को बर्खास्त किया गया।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | टेक एंड गैजेट्स (tech-gadgets News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    TNN टेक डेस्क author

    देश-दुनिया में टेक्नोलॉजी से जुड़ी हर खबर हम आपको यहां देते हैं। स्मार्टफोन से लेकर गैजेट्स और बाकी तमाम जानकारी हम आपको लगातार देंगे।और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited