कहीं आपका बच्चा ऐसी पढ़ाई तो नहीं कर रहा, जिसकी फ्यूचर में नहीं कोई जरूरत, ये सवाल है बहुत अहम

AI Will Finish Many Jobs: एनालिटिक्स इंडिया मैगजीन के अनुसार क्यूबन ने ये भी कहा था कि दुनिया में सबसे ज्यादा सैलरी दिलाने वाला कॉलेज (सेगमेंट), कंप्यूटर साइंस, भविष्य में एम्प्लॉयर्स के लिए बहुत कम वैल्यू रखेगा। क्यों? एआई के कारण।

AI Will Finish Many Jobs

एआई कई नौकरियों को खत्म कर देगा

मुख्य बातें
  • एआई खा जाएगा बहुत सारी नौकरियां
  • बच्चों की उचित शिक्षा बहुत अहम
  • कंप्यूटर साइंस जैसे सब्जेक्ट भी नहीं रह जाएंगे प्रासंगिक
AI Will Finish Many Jobs: मशहूर अमेरिकी बिजनेसमैन मार्क क्यूबन (Mark Cuban) ने 2017 में कहा था कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (Artificial Intelligence) या एआई (AI), डीप लर्निंग, मशीन लर्निंग जो कुछ भी आप कर रहे हैं अगर आप उसे नहीं समझते हैं, तो उसे सीखें। वरना आप 3 साल के भीतर डायनासोर बनने जा रहे हैं। डायनासोर बनने का यहां मतलब जॉब्स सेगमेंट से विलुप्त होना है। दरअसल एआई में नए-नए डेवलपमेंट हो रहे हैं।
अनुमान लगाए जाने लगे हैं कि आने वाले समय में एआई से बहुत सारी नौकरियां खत्म हो जाएंगी। ऐसे में सवाल उठने लगे हैं कि बच्चे जिस चीज की पढ़ाई कर रहे हैं, वो उनके फ्यूचर को सिक्योर करेगी भी या नहीं? उन्हें अपनी शिक्षा के आधार पर जॉब मिलेगी भी या नहीं? इनमें आपका बच्चा भी शामिल है।

कंप्यूटर साइंस की भी वैल्यू नहीं रहेगी

एनालिटिक्स इंडिया मैगजीन के अनुसार क्यूबन ने ये भी कहा था कि दुनिया में सबसे ज्यादा सैलरी दिलाने वाला कॉलेज (सेगमेंट), कंप्यूटर साइंस, भविष्य में एम्प्लॉयर्स के लिए बहुत कम वैल्यू रखेगा। क्यों? एआई के कारण। उनकी 2017 में कही ये बातें सच हो सकती हैं। एआई की बढ़ती कैपेबिलिटी असल में बहुत सारी नौकरियों को बेकार बना रही है।

हो रही है छंटनी

मौजूदा एआई टेक्नोलॉजीज मार्केट के अलग-अलग सेगमेंट्स में नौकरियों के लिहाज से अड़चनें पैदा कर रही है। चाहे वह बिजनेस हों, इंडस्ट्रीज हों, या खास कर कंपनियों के कर्मचारी भी, हर कोई तेजी से हो रहे एआई डेवलपमेंट को लेकर डरा हुआ है। गूगल पर 'Is My Job Safe?' सर्च डबल हो गया है।

हॉलीवुड राइटर्स की जॉब दांव पर

हाल ही में हॉलीवुड (Hollywood) के राइटर्स गिल्ड ऑफ अमेरिका (डब्ल्यूजीए) के कई टीवी और फिल्म राइटर्स ने स्क्रिप्ट लिखने में एआई के शामिल होने पर असहमति जताते हुए एक विरोध किया। ऐसा उन्होंने स्क्रिप्ट लिखने में एआई के उपयोग को सीमित करने के लिए किया। वरना उनकी जॉब भी खतरे में आ जाएंगी।

सिक्के का दूसरा पहलू

दूसरी तरफ, सोशल मीडिया पर लोगों का तर्क है कि कंप्यूटर साइंस की डिग्री की आवश्यकता बढ़ जाएगी क्योंकि एआई सिस्टम्स को समझने की जरूरत बढ़ जाएगी। हालांकि माना जा रहा है कि सिम्पल टेक जॉब्स के लिए बहुत गुंजाइश नहीं रहेगी।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | टेक एंड गैजेट्स (tech-gadgets News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

काशिद हुसैन author

काशिद हुसैन अप्रैल 2023 से Timesnowhindi.Com (टाइम्स नाउ नवभारत) के साथ काम कर रहे हैं। यहां पर वे सीनियर कॉरेस्पोंडेंट हैं। टाइम्स नाउ नवभारत की ब...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited