टेक सेक्टर में छंटनी का दौर जारी, Amazon ने भारत में सैकड़ों कर्मचारियों को नौकरी से निकाला

Amazon Layoffs Hundreds of Employees in India: ई-कॉमर्स दिग्गज ने पिछले साल बड़ी छंटनी करते हुए अपने डिवाइसेस एंड सर्विसेज डिवीजन से हजारों कर्मचारियों को निकाला था। रौश ने कहा कि जेनेरेटिव एआई में निवेश पहले से कहीं अधिक सहज, बुद्धिमान और उपयोगी एलेक्सा के लिए हमारे दृष्टिकोण को करीब ला रहा है।

amazon

ई-कॉमर्स प्लेटफार्म अमेजन

Amazon Layoffs Hundreds of Employees in India: आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) के आने के बाद से टेक सेक्टर में छंटनी का दौर थम नहीं रहा है। अब ई-कॉमर्स प्लेटफार्म अमेजन (Amazon) ने भारत सहित अपने एलेक्सा डिवीजन से सैकड़ों कर्मचारियों को निकालने की घोषणा की है। भारत में इस फैसले से प्रभावित होने वाले कर्मचारियों की संख्या अभी तक पता नहीं चल सकी है। ई-कॉमर्स दिग्गज अगले सप्ताह से भारत में कर्मचारियों की छंटनी की प्रक्रिया को शुरू कर सकता है।

एलेक्सा डिवीजन के कर्मचारियों की भी जाएगी नौकरी

कर्मचारियों को भेजे गए एक ज्ञापन में Alexa और फायर टीवी टीम के उपाध्यक्ष डैनियल रौश ने कहा कि कंपनी सैकड़ों कर्मचारियों को निकाल रही है। उन्होंने ज्ञापन में कर्मचारियों से कहा कि जैसे-जैसे हम आविष्कार करना जारी रखते हैं, हम अपने कुछ प्रयासों को अपनी व्यावसायिक प्राथमिकताओं के साथ बेहतर ढंग से संरेखित करने के लिए स्थानांतरित करते हैं।

जेनरेटिव एआई पर ध्यान दे रही है कंपनी

रौश ने कहा कि हम जानते हैं वह ग्राहकों के लिए सबसे अधिक मायने रखता है, जिसमें जेनरेटिव एआई पर केंद्रित हमारे संसाधनों और प्रयासों को अधिकतम करना शामिल है। ये बदलाव हमें कुछ पहलों को बंद करने के लिए प्रेरित कर रहे हैं, जिसके चलते कई सौ भूमिकाएं समाप्त हो रही हैं।
उन्होंने कहा कि कंपनी अगले सप्ताह भारत में प्रभावित सहकर्मियों के साथ संवाद करेगी और अन्य क्षेत्रों में स्थानीय प्रक्रियाओं का पालन कर रही है, जिसमें कर्मचारी प्रतिनिधि निकायों के साथ परामर्श के लिए समय शामिल हो सकता है और संभवतः संचार के लिए लंबी समयसीमा हो सकती है। हालांकि, अमेजन ने बंद की जा रही पहलों के बारे में अधिक जानकारी नहीं दी है।

पहले हजारों कर्मचारियों को निकाला था

ई-कॉमर्स दिग्गज ने पिछले साल बड़ी छंटनी करते हुए अपने डिवाइसेस एंड सर्विसेज डिवीजन से हजारों कर्मचारियों को निकाला था। रौश ने कहा कि जेनेरेटिव एआई में निवेश पहले से कहीं अधिक सहज, बुद्धिमान और उपयोगी एलेक्सा के लिए हमारे दृष्टिकोण को करीब ला रहा है। हम अमेरिका और कनाडा में उन सहकर्मियों तक पहुंचेंगे जो इन भूमिकाओं में कटौती से प्रभावित हैं। नोटिफिकेसन ईमेल जल्द ही भेजे जाएंगे। आपमें से जो लोग इन कटौतियों से प्रभावित हुए हैं, कृपया जान लें कि हमने यह निर्णय हल्के में नहीं लिया है।
उन्होंने कहा कि कंपनी प्रभावित कर्मचारियों को पैकेज प्रदान कर रही है जिसमें सेपरेशन पेमेंट, ट्रांजिशनल हेल्थ इंश्योरेंस बेनिफिट्स, एक्सटर्नल जॉब प्लेसमेंट सपोर्ट और जॉब सर्च करने के लिए पेड टाइम शामिल है। बता दें कि अमेजन में डिवाइसेस एंड सर्विसेज डिवीजन के प्रभारी डेव लिम्प ने अगस्त में कंपनी छोड़ने की घोषणा की। माइक्रोसॉफ्ट के पूर्व कार्यकारी पनोस पानाय ने उनका स्थान लिया है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | टेक एंड गैजेट्स (tech-gadgets News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

Vishal Maithil author

विशाल मैथिल, टाइम्स नाउ नवभारत ( Timesnowhindi.com) में बतौर सीनियर कॉपी एडिटर नवंबर 2023 से जुड़ें हैं। इससे पहले वह दैनिक भास्कर, अमर उजाला मध्यप्रद...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited