पहली बार कलर डिस्प्ले के साथ आया Amazon Kindle, जानें कीमत और फीचर्स

Amazon Kindle Readers: नया किंडल पेपरवाइट अब तक का सबसे फास्ट किंडल है, जिसमें बेहतर रिस्पॉन्स टाइम और 25 प्रतिशत फास्ट पेज टर्न है। वहीं नए एंट्री-लेवल किंडल काफी कॉम्पैक्ट है और इसका वजन 158 ग्राम है। कंपनी का दावा है कि यह इतना कॉम्पैक्ट है कि इसे पीछे की जेब में रखा जा सकता है।

Amazon Kindle Readers

Amazon Kindle Readers (image-Amazon)

Amazon Kindle Readers: अमेजन ने किंडल डिवाइस की नई रेंज पेश की है, जिसमें किंडल कलरसॉफ्ट सिग्नेचर एडिशन शामिल है, जो कलर डिस्प्ले वाला पहला किंडल रीडर है। नई लाइनअप में किंडल स्क्राइब भी पेश किया गया है, जो नोट लेने वाले डिवाइस के रूप में भी काम करता है। इसके अलावा अमेजन ने एक नया एंट्री-लेवल किंडल, किंडल किड्स रीडर और एक अपडेटेड किंडल पेपरवाइट मॉडल भी पेश किया है। चलिए जानते हैं इनकी कीमत और फीचर्स के बारे में...

कितनी है कीमत

किंडल की नई रेंज को 109.99 डॉलर की शुरुआती कीमत पर पेश किया गया है। इस कीमत पर एंट्री लेवल किंडल डिवाइस आता है, जो 300 पीपीआई वाला नॉन-रिफ्लेक्टिव ई-इंक डिस्प्ले और 16 जीबी स्टोरेज से लैस है। हालांकि, फिलहाल भारत में इसकी कीमत की जानकारी नहीं दी गई है।

किंडल कलरसॉफ्ट सिग्नेचर एडिशन

यह कलर डिस्प्ले वाला पहला किंडल रीडर है। कंपनी का कहना है कि किंडल कलरसॉफ्ट अपने रीडर्स की रेंज में बेसिक चीजों से समझौता किए बिना कलर लाता है। इसमें हाई कॉन्ट्रास्ट, फास्ट पेज टर्न और ऑटो-एडजस्टिंग फ्रंट लाइट जैसी सुविधाएं हैं। इसकी खास बात यह है कि आप पढ़ाई के दौरान शब्दों को अलग-अलग कलर में हाइलाइट कर सकते हैं।

किंडल स्क्राइब

नया किंडल स्क्राइब किंडल रीडर की कार्यक्षमता को नोट लेने वाले डिवाइस के साथ जोड़ता है। स्क्राइब में सफेद बॉर्डर हैं और इसमें लिखने के अनुभव को बढ़ाने के लिए चिकनी, कागज जैसी बनावट है। इसके साथ एक प्रीमियम पेन का भी सपोर्ट दिया गया है। पेपर पर पेन से लिखने जैसा अनुभव देता है।

एंट्री लेवल किंडल

नए एंट्री-लेवल किंडल काफी कॉम्पैक्ट है और इसका वजन 158 ग्राम है। कंपनी का दावा है कि यह इतना कॉम्पैक्ट है कि इसे पीछे की जेब में रखा जा सकता है। इसमें 300 पीपीआई ग्लेयर-फ्री डिस्प्ले है जो काफी फास्ट पेज टर्न करता है। इसमें पिछली जनरेशन की तुलना में ज्यादा ब्राइटनेस और अच्छा कंट्रास्ट रेशियो मिलता है।

किंडल पेपरवाइट

नया किंडल पेपरवाइट अब तक का सबसे फास्ट किंडल है, जिसमें बेहतर रिस्पॉन्स टाइम और 25 प्रतिशत फास्ट पेज टर्न है। इसमें ऑक्साइड थिन-फिल्म ट्रांजिस्टर है, जिसके बारे में कंपनी का दावा है कि यह किसी भी किंडल की तुलना में सबसे ज्यादा कंट्रास्ट रेशियो देता है। इसमें 7 इंच का बड़ा डिस्प्ले और तीन महीने तक की बैटरी लाइफ मिलती है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें छोटी बड़ी सभी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। टेक एंड गैजेट्स (Tech-gadgets News) अपडेट और चुनाव (Elections) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से।

लेटेस्ट न्यूज

Vishal Mathel author

विशाल मैथिल, टाइम्स नाउ नवभारत ( Timesnowhindi.com) में बतौर सीनियर कॉपी एडिटर नवंबर 2023 से जुड़ें हैं। इससे पहले वह दैनिक भास्कर, अमर उजाला मध्यप्रद...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited