अमेजन में हर साल आएंगी एक लाख से ज्यादा नौकरियां,वेब सर्विसेज करेगी एक लाख करोड़ से ज्यादा निवेश

Amazon Web Services Announces Investment in Cloud Services: जिस तरह भारत में आईटी सेवाओं का दायरा बढ़ रहा है। उसे देखते हुए क्लाउड कंप्यूटिंग के क्षेत्र में करियर के अवसर बढ़ेंगे। अगले अमेजन वेब सर्विस के दावे को देखा जाय तो कंपनी अगले 8 साल में 12 लाख से ज्यादा रोजगार के अवसर पैदा करेंगी ।

amazon web service

अमेजन वेब सर्विसेज करेगी एक लाख करोड़ का निवेश

Amazon Web Services Announces Big Investment in Cloud Services:ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन ने भारत में क्लाउड सर्विसेज पर बड़ा दांव लगाया है। इसके तहत अमेजन की क्लाउड सर्विस देने वाली कंपनी अमेजन वेब सर्विसेज (एडब्ल्यूएस) ने 1,05,600 करोड़ रुपये (12.7 अरब डॉलर) निवेश का ऐलान किया है। कंपनी अगले 8 साल में इस निवेश के जरिए हर साल 1,31,700 नौकरियां मिलेंगी। मैन्युफैक्चरिंग, इंजीनियरिंग, दूरसंचार क्षेत्र में प्रमुख रुप से नौकरियां के अवसर बनेंगे। कंपनी नए निवेश के तहत प्रमुख रुप से इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूत करेगी।
अब तर 30 हजार करोड़ का निवेश
कंपनी साल 2016 से 2022 के दौरान 3.7 अरब डॉलर (30,900 करोड़ रुपये) निवेश कर चुकी है। कंपनी के अनुसार भारत में क्लाउड संबंधित इंफ्रास्ट्रक्चर की मांग को देखते हुए निवेश कर रही है। डाटा सेंटर इंफ्रास्ट्रक्चर से में निवेश से भारतीय कारोबार में सालाना औसतन 1,31,700 नौकरियां सृजित होने की उम्मीद है। नए निवेश के बाद 2030 तक कंपनी का कुल निवेश 1,36,500 (16.4 अरब डॉलर) पहुंच जाने का अनुमान है। कंपनी के भारत में 2 डाटा सेंटर इंफ्रास्ट्रक्चर हैं। पहला साल 2016 में मुंबई में खोला गया था। जबकि दूसरा सेंटर हैदराबाद में नवंबर 2022 में खोला गया था।
क्या होती है क्लाउड सर्विस
क्लाउड कंप्यूटिंग वह टेक्नोलॉजी है, जिसमें इंटरनेट के यूज से सेवाएं दी जाती हैं। इसके तहत यूजर को इंटरनेट के जरिए एक सर्वर पर डाटा स्टोरेज की सुविधा मिलती है। भारत में जिस तरह से क्लाउड कंप्यूटिंग की डिमांड बढ़ रही है। उसी को देखते हुए अमेजन वेब सर्विस बड़ै पैमाने पर निवेश कर रही है। इसके जरिए मुख्य रुप से बिजनेस करने वालों को फायदा मिलता है। कारोबारियों के लिए क्लाउड सर्विस लेने से लागत घट जाती है। जिससे उसको बेहतर सेवाएं मिलने के साथ-साथ ज्यादा कमाई का भी मौका मिलता है।
स्किल डेवलप कर मिल सकती है अच्छी नौकरी
जिस तरह भारत में आईटी सेवाओं का दायरा बढ़ रहा है। उसे देखते हुए क्लाउड कंप्यूटिंग के क्षेत्र में करियर के अवसर बढ़ेंगे। अगले अमेजन वेब सर्विस के दावे को देखा जाय तो कंपनी अगले 8 साल में 12 लाख से ज्यादा रोजगार के अवसर पैदा करेंगी । इसे देखते हुए डाटा हैंडलिंग, कंप्यूटिंग, AI, एनॉलिसिस, सिक्योरिटी जैसे स्किल की डिमांड बढ़ सकती है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | टेक एंड गैजेट्स (tech-gadgets News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited