आनंद महिंद्रा ने AC यूजर्स के लिए बताया गजब का जुगाड़, इस ट्रिक से बचेगा खूब सारा पानी

Standard Equipment To Reuse AC Water: उद्योगपति आनंद महिंद्रा द्वारा शेयर किए गए इस वीडियो को 10 लाख से भी ज्यादा लोगों ने देखा है। वहीं इसे 5 हजार से ज्यादा री-पोस्ट और 21 हजार से ज्यादा लाइक मिले हैं।

Anand Mahindra

Anand Mahindra

Standard Equipment To Reuse AC Water: उद्योगपति आनंद महिंद्रा (Anand Mahindra) ने सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स (पहले ट्विटर) पर एक गजब का जुगाड़ शेयर किया है। महिंद्रा द्वारा शेयर इस वीडियो में बताया गया है कि कैसे AC में इस्तेमाल होने वाली पानी को बचाया जा सकता है और इसका री-यूज भी किया जा सकता है। वीडियो में बताया गया है कि AC वॉटर स्टोरेज के पानी को गार्डन, वाहन धोने और पोंछा लगाने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इस वीडियो को बेंगलुरु निवासियों को समर्पित किया गया है।

वीडियो में बेंगलुरु के लोगों के खास मैसेज

उद्योगपति आनंद महिंद्रा द्वारा शेयर वीडियो बेंगलुरु के लोगों के लिए एक "महत्वपूर्ण मैसेज" देता है। यह नियंत्रित तरीके से एसी से पानी एकत्र करने की एक यूनिक तरीका बताया है। जिससे एक पाइप में लगभग 100 लीटर पानी जमा किया जा सकता है। और इस पानी को री-यूज किया जा सकता है। आप इससे वाहन धोने और पोंछा लगाने जैसे काम कर सकते हैं। यानी पानी का ज्यादा इस्तेमाल हो सकता है।

वीडियो में क्या है पानी बचाने का तरीका?

वीडियो में एक व्यक्ति AC से पानी बचाने का तरीका बता रहा है। दरअसल, व्यक्ति ने एसी से निकलने वाले पानी को एक पाइप की मदद से बड़े पाइप (वाटर स्टोरेज कंटेनर) से कनेक्ट कर दिया है। इसके नीचे एक नल भी लगाया गया है। जिससे पानी निकालकर इस्तेमाल किया जा सकता है। बता दें कि एसी से जो पानी निकलता है वो अधिकतम भाव के रूप में होता है और इस भाव को पानी के रूप में इस बड़े पाइव में स्टोर किया जा रहा है। बड़े पाइप (वॉटर स्टोरेज ड्रम) में ऊपर की तरफ एक छोटा छेद भी है ताकि अतिरिक्त हवा यहां से निकल सके।

आनंद महिंद्रा की पोस्ट हो रही वायरल

उद्योगपति आनंद महिंद्रा द्वारा शेयर किए गए इस वीडियो को 10 लाख से भी ज्यादा लोगों ने देखा है। वहीं इसे 5 हजार से ज्यादा री-पोस्ट और 21 हजार से ज्यादा लाइक मिले हैं। महिंद्रा ने अपनी पोस्ट में लिखा, " पूरे भारत में जहां भी लोग एसी का उपयोग करते हैं, इसे मानक उपकरण बनाने की आवश्यकता है। जल ही धन है। इसे सुरक्षित रूप से संग्रहीत करने की आवश्यकता है।"
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | टेक एंड गैजेट्स (tech-gadgets News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

Vishal Mathel author

विशाल मैथिल, टाइम्स नाउ नवभारत ( Timesnowhindi.com) में बतौर सीनियर कॉपी एडिटर नवंबर 2023 से जुड़ें हैं। इससे पहले वह दैनिक भास्कर, अमर उजाला मध्यप्रद...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited