Apple iOS 18: आईफोन को पर्सनल, कैपेबल और इंटेलिजेंट बनाएगा iOS 18, जानें सबसे काम के पांच फीचर्स

Apple iOS 18 Top Features: नए ओएस में यूजर्स को अब कंट्रोल सेंटर पर पहले से ज्यादा कंट्रोल मिलेगा। यहां, आप अपनी ब्राइटनेस, वॉल्यूम, एयरप्लेन मोड और अन्य सेटिंग्स को तुरंत बदल सकते हैं। अब कंट्रोल सेंटर सिर्फ एप्पल ऐप्स के लिए नहीं होगा, बल्कि आप आपके पसंदीदा थर्ड-पार्टी ऐप्स को भी यहां कंट्रोल कर सकेंगे।

iOS 18

iOS 18 Top Features (Image: MacRumors)

Apple iOS 18 Top Features: एप्पल ने अपने वर्ल्डवाइड डेवलपर कॉन्फ्रेंस में iOS 18 को कई नए फीचर्स के साथ पेश किया है। नए अपडेट को अब तक का सबसे बड़ा ओएस अपडेट कहा जा रहा है। इसमें कंट्रोल सेंटर को नया लुक और फील मिला है, जिससे यूजर इसे पहले से कहीं ज्यादा कस्टमाइज कर पाएंगे। आईओएस 18 में थर्ड-पार्टी ऐप्स और नॉन एप्पल ऐप्स के लिए भी कंट्रोल सेंटर तक एक्सेस मिला है। इसके अलावा, iOS 18 में मीडिया प्लेबैक, होम कंट्रोल और कनेक्टिविटी जैसे शॉर्टकट्स मिलते हैं। वहीं यूजर्स को सैटेलाइट के जरिये मैसेज भेजने और अपने डिवाइस में चैटजीपीटी की पावर भी मिलेगी। कंपनी का कहना है कि नया आईओएस आईफोन को पर्सनल, कैपेबल और इंटेलिजेंट बनाएगा। चलिए जानते हैं टॉप-5 फीचर्स।

कंट्रोल सेंटर पर पहले से ज्यादा कंट्रोल मिलेगा

नए ओएस में यूजर्स को अब कंट्रोल सेंटर पर पहले से ज्यादा कंट्रोल मिलेगा। यहां, आप अपनी ब्राइटनेस, वॉल्यूम, एयरप्लेन मोड और अन्य सेटिंग्स को तुरंत बदल सकते हैं। अब कंट्रोल सेंटर सिर्फ एप्पल ऐप्स के लिए नहीं होगा, बल्कि आप आपके पसंदीदा थर्ड-पार्टी ऐप्स को भी यहां कंट्रोल कर सकेंगे।

मेल ऐप को मैनेज करना होगा आसान

iPhone का स्टॉक मेल ऐप आपको मिलने वाले सभी ईमेल को आसानी से छांटने में मदद करेगा। यानी अब मेल को ऑर्गेनाइज करना आसान हो जाएगा। यूजर्स को इसमें कई कैटेगरीज मिलेंगी, जिसमें किसी खास कंपनी के मेल को एक क्लिक में डिलीट करना भी शामिल है।

बिना आवाज सिरी को दे सकेंगे कमांड

नए ओएस अपडेट में आईफोन यूजर्स बिना कुछ बोले भी सिरी को कमांड दे सकेंगे। यूजर्स सिर हिलाकर सिरी को कमांड दे सकेंगे। इसके अलावा अन्य फेस जेस्टर की मदद से भी फोन को कंट्रोल किया जा सकेगा। जैसे यदि यूजर्स फोन कॉल नहीं उठाना चाहते हैं तो वह सिर ऊपर-नीचे करके भी सिरी को कमांड दे सकते हैं।

कस्टमाइज होम स्क्रीन

Apple iOS 18 आपको अपने होम स्क्रीन वॉलपेपर, ऐप आइकन और विजेट को कस्टमाइज की सुविधा देगा। यूजर्स अपने विजेट को स्क्रीन बैकग्राउंड में बेहतर ढंग से फिट करने के लिए मूव कर सकेंगे। अपडेट में एक नई कस्टमाइजेशन शीट भी दी गई है जो आपको ऐप आइकन को अलग-अलग कलर से रंगने की सुविधा देती है। इसमें डार्क मोड भी जोड़ा गया है। इसके अलावा यूजर्स वॉलपेपर, आइकन और विजेट में भी बदलाव कर सकेंगे।

Apple Cash: एक टैप और एक्सचेंज हो जाएगा एप्पल कैश

कंपनी ने एप्पल कैश में नया टैप टू कैश अपडेट भी दिया है, जो लेन-देन को पहले से कहीं ज्यादा सहज बनाता है, क्योंकि इससे यूजर एक-दूसरे के साथ फोन नंबर या ईमेल एड्रेस शेयर किए बिना एप्पल कैश का एक्सचेंज कर सकते हैं। आपको बस इतना करना है कि भुगतान भेजने के लिए अपने आईफोन को दूसरे आईफोन के सामने रखना है और जानकारी एक्सचेंज हो जाएगी।

Apple Intelligence: ChatGPT से लैस होगी आईफोन 16 सीरीज

एप्पल iOS 18 में जनरेटिव AI सिस्टम को इंटीग्रेटेड कर रहा है। एप्पल ने एक बयान में कहा कि नई टेक्नोलॉजी "इमेज और भाषा बनाने, ऐप्स में एक्शन करने और रोजमर्रा के कामों को सरल और फास्ट करने के लिए के लिए एप्पल सिलिकॉन की पावर का उपयोग करती है।" एप्पल ने OpenAI के साथ अपनी साझेदारी की भी घोषणा की, जो यूजर्स को एप्पल के सॉफ्टवेयर में ChatGPT को इंटीग्रेटेड करने का विकल्प चुनने देगा। यह यूजर्स को Siri के माध्यम से या अपने iPhone पर ऐप्स के भीतर कार्य पूरा करते समय ChatGPT का उपयोग करने की अनुमति देगा। यानी आप कह सकते हैं कि लेटेस्ट आईफोन ChatGPT से लैस होने वाले हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | टेक एंड गैजेट्स (tech-gadgets News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Vishal Mathel author

विशाल मैथिल, टाइम्स नाउ नवभारत ( Timesnowhindi.com) में बतौर सीनियर कॉपी एडिटर नवंबर 2023 से जुड़ें हैं। इससे पहले वह दैनिक भास्कर, अमर उजाला मध्यप्रद...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited