iPad Pro Vs ipad Air: आपके लिए कौन-सा आईपैड है सही ऑप्शन, कीमत से लेकर फीचर्स तक जाने सबकुछ

Apple iPad Pro Vs ipad Air: एप्पल ने एक साथ दो नए आईपैड Apple iPad Pro और Apple ipad Air को भारत में लॉन्च किया है। यदि आप भी नया आईपैड खरीदने का प्लान कर रहे हैं तो यहां हम आपको दोनों आईपैड के बारे में डिटेल में जानकारी दे रहे हैं।

iPad Pro Vs ipad Air

iPad Pro Vs ipad Air

Apple iPad Pro Vs ipad Air: लगभग दो साल के इंतजार के बाद टेक दिग्गज Apple ने आखिरकार अपने iPad लाइनअप को iPad Pro और नए iPad Air के साथ अपडेट कर दिया है। आईपैड प्रो को नए OLED डिस्प्ले और M4 चिपसेट से लैस किया गया है। जबकि ipad Air को पहली बार दो डिस्प्ले ऑप्शन में पेश किया गया है। हालांकि, दोनों एप्पल आईपैड में कीमत में भी काफी फर्क है। यदि आप भी नया आईपैड खरीदने का सोच रहे हैं तो यह खबर आपके लिए है। यहां हम Apple iPad Pro Vs ipad Air की पूरी जानकारी देने वाले हैं। चलिए देखते हैं।

Apple iPad Pro Vs ipad Air: कीमत

आईपैड एयर की भारत में शुरुआती कीमत 59,900 रुपये और आईपैड प्रो की शुरुआती कीमत 99,999 रुपये है। Apple iPad Air के 11 इंच वाई-फाई + सेल्युलर मॉडल के लिए 74,900 रुपये से शुरू होती है। वहीं 13 इंच वाले आईपैड एयर की शुरुआती कीमत वाई-फाई मॉडल के लिए 79,900 रुपये और वाई-फाई + सेल्युलर मॉडल की कीमत 94,900 रुपये है।
वहीं 99,999 रुपये में iPad Pro का 11 इंच वाला वेरियंट आता है। जबकि वाई-फाई + सेल्युलर वेरिएंट की कीमत 1,19,900 रुपये है। iPad Pro (2024) के 13 इंच मॉडल की कीमत क्रमशः वाई-फाई और वाई-फाई + सेल्युलर वेरिएंट के लिए 1,29,900 रुपये और 1,49,900 रुपये है।

Apple iPad Pro Vs ipad Air: डिस्प्ले और प्रोसेसर

आईपैड एयर और आईपैड प्रो दोनों 11 और 13 इंच स्क्रीन वेरियंट में आते हैं। आईपैड एयर में लिक्विड रेटिना (एलसीडी) डिस्प्ले मिलता है। जबकि Apple iPad Pro में एप्पल की नई टेंडेम OLED स्क्रीन 120Hz (प्रोमोशन) रिफ्रेश रेट, 1,000 निट्स की पीक ब्राइटनेस, ट्रू टोन सपोर्ट और P3 वाइड कलर सरगम कवरेज के साथ मिलता है। कंपनी के अनुसार, नए अल्ट्रा रेटिना XDR डिस्प्ले में एक एडेप्टिव रिफ्रेश रेट है जो 30Hz और 120Hz के बीच है। ग्राहकों के पास 1TB और 2TB iPad Pro (2024) मॉडल पर नैनो-टेक्सचर डिस्प्ले ग्लास विकल्प चुनने का विकल्प भी है।
प्रोसेसर की बात करें तो आईपैड एयर में ऑक्टा कोर M2 चिपसेट मिलता है। जबकि आईपैड प्रो में अब तक का सबसे दमदार 10 कोर वाला M4 चिपसेट मिलता है। यह कंपनी द्वारा अब तक लॉन्च किया गया सबसे पावरफुल टैबलेट है।

Apple iPad Pro Vs ipad Air: कैमरा

Apple iPad Pro में फ्रंट में 12 मेगापिक्सल अल्ट्रा वाइड एंगल TrueDepth कैमरा सेंसर मिलता है। वहीं रियर में भी 12 मेगापिक्सल का प्राइमरी कैमरा है। इसके साथ LiDAR स्कैनर का सपोर्ट है। रियर कैमरा 30fps पर 4K तक ProRes वीडियो रिकॉर्डिंग को सपोर्ट करता है और 1080p पर 240fps तक स्लो मोशन वीडियो रिकॉर्डिंग को सपोर्ट करता है। ipad Air में भी 12 मेगापिक्सल प्राइमरी और 12 मेगापिक्सल सेल्फी कैमरा मिलता है। यह 4K रिजॉल्यूशन और 60fps तक वीडियो रिकॉर्ड करने या 240fps तक 1080p तक स्लो मोशन वीडियो रिकॉर्ड करने में सक्षम है।

Apple iPad Pro Vs ipad Air: बैटरी और चार्जिंग

ऐप्पल का नया आईपैड एयर मॉडल वाई-फाई 6ई और ब्लूटूथ 5.3 कनेक्टिविटी सपोर्ट के साथ आता है। इसमें 5जी नेटवर्क और जीपीएस/जीएनएसएस सपोर्ट भी मिलता है। इसमें 20W फास्ट चार्जिंग और डेटा ट्रांसफर के लिए एक यूएसबी टाइप-सी पोर्ट मिलता है। आईपैड प्रो (2024) मॉडल में थंडरबोल्ट 4/यूएसबी 4 सपोर्ट के साथ वाई-फाई 6ई, ब्लूटूथ 5.3 और चार्जिंग के लिए यूएसबी टाइप-सी पोर्ट (20W पर) शामिल हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | टेक एंड गैजेट्स (tech-gadgets News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

Vishal Mathel author

विशाल मैथिल, टाइम्स नाउ नवभारत ( Timesnowhindi.com) में बतौर सीनियर कॉपी एडिटर नवंबर 2023 से जुड़ें हैं। इससे पहले वह दैनिक भास्कर, अमर उजाला मध्यप्रद...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited