एप्पल ने घटाई iPhone की कीमतें, 6000 रुपये तक मिलेगा सस्ता, देखें लिस्ट

Apple iPhone Price Drop: आईफोन के बेसिक मॉडल के अलावा अब आईफोन के प्रो और प्रो मैक्स फोन को भी कम कीमत में खरीदा जा सकेगा। ऐसा पहली बार है कि एप्पल ने अपने प्रो सीरीज फोन की कीमत में कटौती की हो। कंपनी दो महीने बाद ही नई आईफोन सीरीज भी लॉन्च करने वाली है।

Apple reduces Price of all iPhone models

Apple reduces Price of all iPhone models

Apple iPhone Price Drop: एप्पल ने आईफोन के सभी मॉडल की कीमतों में कटौती कर दी है। यानी अब आप सस्ते में आईफोन खरीद सकते हैं। कंपनी ने अपने पूरे पोर्टफोलियो में आईफोन की कीमतों में 3-4% की कटौती की है, जिसके बाद ग्राहक प्रो या प्रो मैक्स मॉडल खरीदने पर ₹5100 से ₹ 6000 तक की बचत कर सकते हैं। कंपनी ने कहा कि आईफोन 13, आईफोन 14 और आईफोन 15 300 रुपये सस्ते होंगे जबकि आईफोन SE 2300 रुपये सस्ता होगा ।

बजट 2024 के बाद सस्ता हुआ आईफोन

बता दें कि हाल ही में बजट में स्मार्टफोन पर टैक्स में कटौती की थी। इसका असर अब आईफोन की कीमतों में दिखाई दे रहा है। यह पहली बार है जब एप्पल ने अपने प्रो मॉडल की कीमतों में कटौती की है। आम तौर पर, कंपनी प्रो मॉडल की नई जनरेशन के मार्केट में आने से पहले पुराने मॉडल में 10 हजार रुपये तक की कटौती करती है।
इकनॉमिक टाइम्स ने एक्सपर्ट के हवाले से बताया कि डीलर और रीसेलर केवल पुराने प्रो मॉडल की इन्वेंट्री को चुनिंदा छूट देकर क्लियर करते हैं, जिसके कारण प्रो मॉडल की अधिकतम खुदरा कीमत (एमआरपी) अब तक कम नहीं की गई थी। अब आप प्रो वेरियंट भी कम कीमत में खरीद सकते हैं।

आईफोन पर बजट का असर

बता दें कि 23 जुलाई को निर्मला सीतारमण ने केंद्रीय बजट 2024 में मोबाइल फोन पर बेसिक कस्टम ड्यूटी को 20% से घटाकर 15% कर दिया। मोबाइल फोन के अलावा, बजट के अनुसार मोबाइल फोन और मोबाइल फोन चार्जर के लिए प्रिंटेड सर्किट बोर्ड असेंबली में भी कस्टम ड्यूटी में कटौती की गई है। गौरतलब है कि भारत में बेचे जाने वाले इंपोर्टेंट स्मार्टफोन पर 18% जीएसटी और 22% कस्टम ड्यूटी लगता है। वहीं भारत में बनने वाले फोन पर केवल 18% जीएसटी लगाया जाता है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | टेक एंड गैजेट्स (tech-gadgets News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Vishal Mathel author

विशाल मैथिल, टाइम्स नाउ नवभारत ( Timesnowhindi.com) में बतौर सीनियर कॉपी एडिटर नवंबर 2023 से जुड़ें हैं। इससे पहले वह दैनिक भास्कर, अमर उजाला मध्यप्रद...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited