अपनी ही स्मार्टवॉच नहीं बेच पा रहा Apple, विवादों में उलझी Watch Series 9 और Ultra 2

Apple Watch Series 9 And Ultra 2: एप्पल स्टोर्स अब वॉच एसई को प्रमोट करेगा, जो उपलब्ध रहता है, क्योंकि इसमें ब्लड ऑक्सीजन सेंसर की कमी है। आईटीसी ने अक्टूबर में फैसला सुनाया कि एप्पल वॉच सीरीज 9 और एप्पल वॉच अल्ट्रा 2 में ब्लड ऑक्सीजन सेंसर दो मैसिमो पेटेंट का उल्लंघन करता है।

Apple Watch Series 9

Apple Watch Series 9

तस्वीर साभार : IANS
Apple Watch Series 9 And Ultra 2: आईफोन निर्माता एप्पल ने अमेरिका में अपने रिटेल स्टोर्स पर अपनी एप्पल वॉच सीरीज 9 और अल्ट्रा 2 की बिक्री रोक दी है। क्रिसमस के बाद एप्पलस्टोर फिर से खुलेंगे, तो ये दोनों वॉच खरीद के लिए उपलब्ध नहीं होंगी। दरअसल, चिकित्सा उपकरण निर्माता मासिमो के साथ पेटेंट विवाद पर अमेरिकी अंतर्राष्ट्रीय व्यापार आयोग (आईटीसी) द्वारा लगाए गए आयात प्रतिबंध के कारण एप्पलने अपनी नवीनतम फ्लैगशिप स्मार्टवॉच को वापस ले लिया।

रिटेल स्टोर्स पर उपलब्ध नहीं होंगी वॉच

पिछले हफ्ते एप्पल के ऑनलाइन स्टोर से एप्पलवॉच सीरीज 9 और एप्पल वॉच अल्ट्रा 2 को हटाने के बाद, दोनों डिवाइस अब इसके स्‍टोर्स पर उपलब्ध नहीं हैं। 9टू5मैक की रिपोर्ट के अनुसार, "26 दिसंबर को जब एप्पल स्टोर दोबारा खुलेंगे, तो एप्पल वाच सीरीज 9 और एप्पल वॉच अल्‍ट्रा 2 खरीदने के लिए उपलब्ध नहीं होंगे।"

एप्पल वॉच एसई को प्रमोट करेगी कंपनी

रिपोर्ट्स के मुताबिक, एप्पल स्टोर्स अब वॉच एसई को प्रमोट करेगा, जो उपलब्ध रहता है, क्योंकि इसमें ब्लड ऑक्सीजन सेंसर की कमी है। आईटीसी ने अक्टूबर में फैसला सुनाया कि एप्पल वॉच सीरीज 9 और एप्पल वॉच अल्ट्रा 2 में ब्लड ऑक्सीजन सेंसर दो मैसिमो पेटेंट का उल्लंघन करता है। आईटीसी के फैसले के बाद, मामला 60 दिनों की राष्ट्रपति समीक्षा अवधि के लिए जो बाइडेन प्रशासन को भेजा गया था, लेकिन उन्होंने अब तक कार्रवाई नहीं करने का विकल्प चुना है।

जल्द करेंगे वापसी- एप्पल

रिपोर्ट के अनुसार, राष्ट्रपति की समीक्षा अवधि आधिकारिक तौर पर 25 दिसंबर के बाद समाप्त हो रही है, इसलिए यह अभी भी संभव है कि राष्ट्रपति बाइडेन अंतिम समय में आईटीसी के फैसले में हस्तक्षेप करने और वीटो करने का विकल्प चुनेंगे। एप्पल ने कहा है कि वह "यूएस में ग्राहकों को एप्पल वॉच सीरीज 9 और एप्पलवॉच अल्ट्रा 2 को जल्द से जल्द वापस करने के लिए सभी उपाय करना जारी रखेगा।
एप्पल 26 दिसंबर को फेडरल सर्किट के लिए यूएस कोर्ट ऑफ अपील्स में आईटसी के अंतिम निर्णय के खिलाफ अपील दायर करेगा। एप्पल और मेडिकल टेक्नोलॉजी कंपनी मासिमो के बीच लंबे समय से चल रहा पेटेंट विवाद वॉच के ब्लड ऑक्सीजन सेंसर (एपीओ2 सेंसर) तकनीक को लेकर है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | टेक एंड गैजेट्स (tech-gadgets News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited