Apple WWDC 2023 : एप्पल ने दिखाई फ्यूचर प्रोडक्ट्स की झलक, नए मैकबुक के साथ लॉन्च किया यूनीक डिवाइस 'विजन प्रो'

Apple WWDC 2023 : एप्पल के इस खास इवेंट का मुख्य आकर्षण ही इसका एआर हेडसेट, विजन प्रो रहा। ये डिवाइस इमर्सिव व्यूइंग और स्पेसियल ऑडियो प्रोवाइड करेगा। यह एप्पल का पहला 3D कैमरा है और इसे आंखों, हाथों और आवाज से कंट्रोल किया जाएगा। विजन प्रो एक फ्यूचरिस्टिक डिजाइन ऑफर करता है।

Apple WWDC 2023

एप्पल का विजन प्रो

मुख्य बातें
  • एप्पल ने लॉन्च किया विजन प्रो
  • WWDC में दिखाई फ्यूचर प्रोडक्ट्स की झलक
  • 15-इंच मैकबुक एयर भी किया गया लॉन्च
Apple WWDC 2023 : सोमवार को एप्पल (Apple) की वर्ल्डवाइड डेवलपर्स कॉन्फ्रेंस (WWDC) 2023 आयोजित हुई। WWDC में एप्पल ने अपने सबसे महत्वाकांक्षी और रिस्क वाले नए हार्डवेयर प्रोडक्ट को पेश किया, जो कि एक मिक्स्ड रियलिटी हेडसेट है। इसका नाम है एप्पल विजन प्रो (Apple Vision Pro)। Apple के सीईओ टिम कुक (Tim Cook) ने विज़न प्रो को पेश किया, जो वर्चुअल रियलिटी और ऑग्मेंटेड रियलिटी को एक रेवोल्यूशनरी प्रोडक्ट के रूप में जोड़ता है। इस प्रोडक्ट में यह बदलने की क्षमता है कि यूजर्स टेक्नोलॉजी, एक दूसरे से और उनके आसपास की दुनिया के साथ कैसे बातचीत करते हैं।

फ्यूचर के लिए स्पेशल प्रोडक्ट है विजन प्रो

एप्पल के इस खास इवेंट का मुख्य आकर्षण ही इसका एआर हेडसेट, विजन प्रो रहा। ये डिवाइस इमर्सिव व्यूइंग और स्पेसियल ऑडियो प्रोवाइड करेगा। यह एप्पल का पहला 3D कैमरा है और इसे आंखों, हाथों और आवाज से कंट्रोल किया जाएगा। विजन प्रो एक फ्यूचरिस्टिक डिजाइन ऑफर करता है।
इस प्रोडक्ट के जरिए आप अपनी 4K स्क्रीन पर ऐप्स का उपयोग कर सकेंगे, गेम खेल सकेंगे और स्ट्रीमिंग कंटेंट देख पाएंगे। विजन ओएस द्वारा पावर्ड एआर हेडसेट असल में एक यूनीक डिवाइस है।

कितनी है कीमत

एप्पल विजन प्रो की कीमत 3,499 डॉलर (आज के हिसाब से करीब 2.90 लाख रु) से शुरू होगी। ये अगले साल से चुनिंदा क्षेत्रों में ही उपलब्ध होगा। इसके मार्केट में आने पर यूजर्स एप्पल स्टोर्स पर हेडसेट का एक्सपीरियंस कर सकेंगे। नया ऐप्पल विजन प्रो स्की गॉगल्स के पेयर की तरह दिखता है और लोगों को रियल वर्ल्ड के लाइव वीडियो पर वर्चुअल इमेजेस को ओवरले करता है।

और क्या-क्या प्रोडक्ट हुए लॉन्च

  • 15-इंच मैकबुक एयर
  • मैक स्टूडियो
  • मैक प्रो एम2, जो एम2 चिपसेट पर चलेगा

फ्यूचर में इनोवेशन के लिए तैयारी

लेटेस्ट 15-इंच मैकबुक एयर प्रो फीचर्स के बिना एक बड़ी स्क्रीन ऑफर करता है जो आपको मैकबुक प्रो नोटबुक लाइन के साथ मिलती है। जहां तक फ्यूचर की बात है तो कम्युनिकेशन टेक्नोलॉजी के लीडर के तौर पर अपनी पहचान बनाए रखने के लिए एप्पल कई इनोवेशन पर भी काम कर रही है।

एआई पर शेयर की कम जानकारी

इतने बड़े इवेंट के बावजूद एप्पल आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) के साथ कैसे आगे बढ़ रही है, इस पर कम जानकारी दी गई। एप्पल ने ऑटोकरेक्ट के लिए एक अपडेट का ऐलान किया जो बेहतर सटीकता और सेंटेंस लेवल ऑटोकरेक्शंस के लिए मशीन लर्निंग और एक लैंगुएज मॉडल का उपयोग करता है। एप्पल अपनी प्रेडिक्टिव टेक्स्ट एबिलिटीज का भी विस्तार करेगी।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | टेक एंड गैजेट्स (tech-gadgets News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

काशिद हुसैन author

काशिद हुसैन अप्रैल 2023 से Timesnowhindi.Com (टाइम्स नाउ नवभारत) के साथ काम कर रहे हैं। यहां पर वे सीनियर कॉरेस्पोंडेंट हैं। टाइम्स नाउ नवभारत की ब...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited