WhatsApp पर भूलकर भी ना करें ये 5 चीजें, वर्ना अकाउंट हो जाएगा बैन!

WhatsApp मैसेजिंग के लिए काफी पॉपुलर है। लेकिन, कंपनी नियमों को तोड़ने पर लाखों अकाउंट्स को हर महीने बैन भी करती है। ऐसे में हम यहां आपको कुछ बातें बता रहे हैं, जिन्हें आपको नहीं करना है।

WhatsApp पर भूलकर भी ना करें ये 5 चीजें

WhatsApp पर भूलकर भी ना करें ये 5 चीजें (Photo- UnSplash)

WhatsApp एक पॉपुलर इंस्टैंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म है। चाहे पर्सनल काम हों या प्रोफेशनल ज्यादातर लोग वॉट्सऐप का ही इस्तेमाल करते हैं। हालांकि, पॉपुलर होने की वजह से ये स्कैमर्स और हैकर्स के निशाने पर भी रहता है। साथ ही कुछ लोग फेक न्यूज फैलाने के लिए भी इस प्लेटफॉर्म का यूज करते हैं। लेकिन, चूंकि वॉट्सऐप में मैसेज एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड होते हैं और वॉट्सऐप भी इन्हें नहीं पढ़ सकता। इसलिए कंपनी सिक्योरिटी के लिए स्पैम डिटेक्शन टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करती है।
लगभग हर महीने वॉट्सऐप प्लेटफॉर्म के नियमों का उल्लंघन पर लाखों इंडियन अकाउंट को बैन करती है। ऐसे में हम यहां आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं। जो आपको वॉट्सऐप इस्तेमाल करते वक्त करने से बचना हैं। वर्ना आपका भी अकाउंट बैन हो सकता है।
WhatsApp का इस्तेमाल करते वक्त इन बातों का रखें ध्यान:
  • किसी भी ऐसी जानकारी को फॉर्वर्ड करने से बचें, जिसकी प्रामाणिकता को लेकर संशय हो। वॉट्सऐप ने पहले ही मैसेज फॉर्वर्ड करने की लिमिट को एक बार में 5 चैट ही कर रखा है।
  • ऑटोमेटेड या बल्क मैसेजिंग करने से भी बचें क्योंकि ऐसे में आपको बतौर स्कैमर भी आइडेंफाई किया जा सकता है। इसके लिए वॉट्सऐप मशीन लर्निंग टेक्नोलॉजी और यूजर्स की रिपोर्ट का इस्तेमाल करता है। ताकी प्लेटफॉर्म गैरजरूरी मैसेज भेजने वालों को डिटेक्ट और बैन कर सके।
  • यूजर्स को ब्रॉडकास्ट लिस्ट के जरिए भी मैसेज भेजने की प्रक्रिया को सीमित संख्या में करनी चाहिए। अगर आपने ब्रॉडकास्ट मैसेज के जरिए लोगों को ज्यादा मैसेज भेजे तो लोग आपको रिपोर्ट भी कर सकते हैं। ऐसे में अगर कहीं आपके अकाउंट को कई बार रिपोर्ट किया गया तो आप ब्लॉक किए जा सकते हैं।
  • इसी तरह यूजर्स को दूसरों की प्राइवेसी का भी ध्यान रखना होता है। कभी भी किसी यूजर्स को बिना इजाजत किसी ग्रुप में शामिल ना करें। साथ ही किसी भी बार-बार मना करने के बाद भी मैसेज ना करें। वर्ना आपका अकाउंट रिपोर्ट के बाद बैन हो सकता है।
  • वॉट्सऐप के नियमों और कानूनों का उल्लंघन ना करें। जबरदस्ती किसी को परेशान ना करें। साथ ही किसी वॉट्सऐप के किसी मॉड ऐप का भी इस्तेमाल करने से बचें।
अगर गलती से आपका वॉट्सऐप अकाउंट बैन हो जाए तो कंपनी से ईमेल के जरिए रिव्यू के लिए रिक्वेस्ट कर सकते हैं। अगर आपका अकाउंट बैन होगा तो प्लेटफॉर्म आपको मेल और नोटिफिकेशन देगा।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | टेक एंड गैजेट्स (tech-gadgets News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

साकेत सिंह बघेल author

साकेत सिंह बघेल टाइम्स नाउ नवभारत के लिए टेक सेक्शन कवर करते हैं. इन्हें टेक कवर करते हुए करीब 5 साल हो चुके हैं। इस दौरान इन्होनें ढेरों गैजेट्स को र...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited