Bharti Global-BT Deal: ब्रिटेन की सबसे बड़ी मोबाइल कंपनी BT में भारती ग्लोबल खरीदेगी हिस्सेदारी, 1.25 लाख करोड़ का होगा निवेश

Bharti Global-BT Deal: भारती और बीटी के बीच दो दशक से भी अधिक समय से स्थायी संबंध हैं। 1997 में, बीटी ने भारती एयरटेल में 21% हिस्सेदारी खरीदी थी और आज भारती के लिए बड़ा दिन है, क्योंकि इसने प्रतिष्ठित ब्रिटिश कंपनी - बीटी में हिस्सेदारी खरीदी है, जिससे भारत-यूके द्विपक्षीय साझेदारी मजबूत हुई है। ये डील करीब 15 अरब डॉलर (1.25 लाख करोड़ रु) में हो रही है।

Bharti Global-BT Deal

BT में भारती ग्लोबल ने खरीदी हिस्सेदारी

मुख्य बातें
  • भारती एंटरप्राइजेज-बीटी ग्रुप में डील
  • 1.25 लाख करोड़ रु की हुई डील
  • 24.5% हिस्सेदारी खरीदने के लिए समझौता
Bharti Global-BT Deal: टेलीकॉम, डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर और स्पेस कम्युनिसेशंस में वर्ल्ड-क्लास कंपनियों वाले एक प्रमुख भारतीय बिजनेस ग्रुप भारती एंटरप्राइजेज (भारती) की अंतर्राष्ट्रीय निवेश यूनिट भारती ग्लोबल ने अल्टिस यूके एस.ए.आर.एल. (अल्टिस यूके) से बीटी ग्रुप पीएलसी की लगभग 24.5% हिस्सेदारी खरीदने के लिए एक समझौता किया है। बीटी ब्रिटेन की सबसे बड़ी मोबाइल कंपनी है। हिस्सेदारी के लिए शेयर भारती टेलीवेंचर यूके लिमिटेड के जरिए खरीदे जाएंगे, जो भारती ग्लोबल की सब्सिडियरी कंपनी है। भारती टेलीवेंचर यूके लिमिटेड ने बीटी ग्रुप की इश्यूड कैपिटल में लगभग 9.99% हिस्सेदारी खरीदने के लिए अल्टिस यूके के साथ एक समझौता किया है, जबकि बीटी की शेयर कैपिटल का बाकी लगभग 14.51% जरूरी रेगुलेटरी मंजूरी मिलने के बाद हासिल किया जाएगा।

ये भी पढ़ें -

27 साल पुराने हैं एयरटेल और बीटी के संबंध

भारती और बीटी के बीच दो दशक से भी अधिक समय से स्थायी संबंध हैं। 1997 में, बीटी ने भारती एयरटेल में 21% हिस्सेदारी खरीदी थी और आज भारती के लिए बड़ा दिन है, क्योंकि इसने प्रतिष्ठित ब्रिटिश कंपनी - बीटी में हिस्सेदारी खरीदी है, जिससे भारत-यूके द्विपक्षीय साझेदारी मजबूत हुई है। ये डील करीब 15 अरब डॉलर (1.25 लाख करोड़ रु) में हो रही है।
भारती एंटरप्राइजेज के चेयरमैन सुनील भारती मित्तल के अनुसार बीटी में इस निवेश का मकसद भारत-यूके संबंधों को बढ़ाने और विस्तार करने के नजरिए के प्रति माननीय प्रधानमंत्री की प्रतिबद्धता का समर्थन करना है।

क्या फायदा मिलने की उम्मीद

भारती को उम्मीद है कि इस निवेश से दोनों देशों के बीच टेलीकॉम सेक्टर में एआई और 5जी रिसर्च एंड डेवलपमेंट और कोर इंजीनियरिंग के सेक्टरों में तालमेल बनाने में मदद मिलेगी, जिससे इंडस्ट्री की बेस्ट प्रेक्टिसेज और उभरती टेक्नोलॉजी पर सहयोग करने की काफी संभावनाएं बनेंगी।
ब्रिटेन के विदेश मंत्री, माननीय डेविड लैमी की हाल ही में संपन्न भारत यात्रा के दौरान, टेलीकॉम सहित प्राथमिकता वाले क्षेत्रों में महत्वपूर्ण और इमर्जिंग टेक्नोलॉजी में सहयोग का विस्तार करने के लिए ब्रिटेन-भारत टेक्नोलॉजी सिक्योरिटी इनिशिएटिव की घोषणा की गई थी।

बीटी में हिस्सेदारी खरीदना बड़ा कदम

बीटी में निवेश पर टिप्पणी करते हुए भारती एंटरप्राइजेज के चेयरमैन सुनील भारती मित्तल ने कहा कि भारती और ब्रिटिश टेलीकॉम (बीटी) के बीच दो दशक से भी अधिक पुराना एक स्थायी संबंध है, जिसमें बीटी के पास 1997-2001 तक भारती एयरटेल लिमिटेड में 21% हिस्सेदारी के साथ-साथ 2 बोर्ड सीटें थीं।
बीटी में हिस्सेदारी खरीदना भारती ग्रुप के लिए एक बड़ा कारनामा है क्योंकि हम बीटी (एक प्रतिष्ठित ब्रिटिश कंपनी) में निवेश कर रहे हैं। दुनिया भर में टेलीकॉम और ब्रॉडबैंड नेटवर्क की ओनरशिप और ऑपरेशनल एफिशिएंसी का भारती का अपना रिकॉर्ड ग्राहकों, डिजिटल इनोवेशन और ऑपरेशनल एफिशिएंसी को अपने बिजनेस के केंद्र में रखकर बनाया गया है।

होम ब्रॉडबैंड सर्विसेज में लीडरशिप

इस मौके पर भारती ग्लोबल के मैनेजिंग डायरेक्टर और लॉन्ग टर्म ग्लोबल टेक इन्वेस्टमेंट फंड अनबाउंड के फाउंडर श्राविन भारती मित्तल ने कहा कि हम डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर से लेकर सॉफ्टवेयर तक टेक्नोलॉजी की दुनिया में ग्लोबल इन्वेस्टमेंट के अवसरों की समीक्षा करते हैं।
भारती के साथ लंबे समय से जुड़े होने के कारण बीटी को हम अच्छी तरह जानते हैं, इसलिए हमें कंपनी में महत्वपूर्ण हिस्सेदारी हासिल खरीदने का यह अवसर पाकर खुशी हो रही है। हमारा मानना है कि बीटी टेलीकॉम सेक्टर, खासकर होम ब्रॉडबैंड सर्विसेज में लीडरशिप के लिए तैयार है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | टेक एंड गैजेट्स (tech-gadgets News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

काशिद हुसैन author

काशिद हुसैन अप्रैल 2023 से Timesnowhindi.Com (टाइम्स नाउ नवभारत) के साथ काम कर रहे हैं। यहां पर वे सीनियर कॉरेस्पोंडेंट हैं। टाइम्स नाउ नवभारत की ब...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited