खतरे में Google Chrome यूजर्स! सरकार ने जारी किया हाई रिस्क अलर्ट, तुरंत करें ये काम

Google Chrome Alert: इंडियन इमरजेंसी रिस्पांस टीम के नोट के अनुसार, यह वल्नरेबिलिटी तब होती है जब प्रोग्राम में किसी वेरियबल का उपयोग उसे वैल्यू दिए जाने से पहले किया जाता है। गूगल क्रोम को साइबर अपराधियों द्वारा आसानी से निशाना बनाया जा सकता है। इससे बचने के लिए आपको तुरंत अपने सिस्टम को लेटेस्ट सॉफ्टवेयर वर्जन से अपडेट कर लेना चाहिए।

Google Chrome

Google Chrome

Google Chrome Alert: यदि आप लैपटॉप या कंप्यूटर में ब्राउजिंग के लिए गूगल क्रोम का इस्तेमाल करते हैं तो आपको सावधान होने की जरूरत है। इंडियन इमरजेंसी रिस्पांस टीम (सर्ट-इन) ने गूगल क्रोम यूजर्स के लिए अलर्ट जारी किया है। सिक्योरिटी एजेंसी ने Google के वेब ब्राउजर में कई खामियों को उजागर किया है, जिसका स्कैमर्स और हैकर्स द्वारा फायदा उठाया जा सकता है।

क्या है सरकारी सलाह?

सरकार की सिक्योरिटी एजेंसी ने कहा कि गूगल क्रोम में कई कमजोरियों को उजागर किया गया है, जिसका अगर फायदा उठाया जाए, तो दूर से ही हमलावर प्रभावित सिस्टम पर मनमाना कोड इंजेक्ट कर सकते हैं। सरकारी सलाह में यूजर्स से अपने सिस्टम की सुरक्षा के लिए तुरंत अपने Chrome ब्राउजर को अपडेट करने की सलाह दी गई है। एजेंसी ने कहा कि लेटेस्ट अपडेट नोट CIVN-2024-0231 में CERT-In को कई खामियां पहचानी हैं जो यूजर्स की सुरक्षा के लिए गंभीर खतरा पैदा करती हैं।

यूजर्स को क्या है खतरा?

CERT-In के नोट के अनुसार, यह वल्नरेबिलिटी तब होती है जब प्रोग्राम में किसी वेरियबल का उपयोग उसे वैल्यू दिए जाने से पहले किया जाता है। इससे यह अलग तरह से व्यवहार कर सकता है और और हमलावरों द्वारा प्रोग्राम के ऑपरेशन में हेरफेर करने के लिए इसका फायदा उठाया जा सकता है।
गूगल क्रोम में दूसरी गलती जो सर्ट-इन को मिली वह डॉन में अपर्याप्त डेटा वेरिफिकेशन है। डॉन एक वेबजीपीयू इंप्लीमेंटेशन है जिसका उपयोग क्रोम ग्राफिक्स रेंडर करने के लिए करता है। डॉन में अपर्याप्त डेटा वेरिफिकेशन का मतलब है कि क्रोम अपने द्वारा प्रोसेस किए जाने वाले डेटा को ठीक से चेक नहीं करता है, जिसके कारण ब्राउजर द्वारा विशेष रूप से तैयार किए गए इनपुट का सामना करने पर मैलवेयर को सिस्टम में इंजेक्ट किया जा सकता है।

तुरंत करलें ये काम

कुल मिलाकर देखें तो गूगल क्रोम को साइबर अपराधियों द्वारा आसानी से निशाना बनाया जा सकता है। इससे बचने के लिए आपको तुरंत अपने सिस्टम को लेटेस्ट सॉफ्टवेयर वर्जन से अपडेट कर लें। Chrome को अपडेट करने के लिए, ब्राउजर मेनू पर जाएं, "हेल्प" चुनें और फिर "About Google Chrome" पर जाएं। ब्राउजर ऑटोमेटिक रूप से अपडेट की जांच करेगा और उन्हें इंस्टॉल करेगा।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | टेक एंड गैजेट्स (tech-gadgets News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Vishal Mathel author

विशाल मैथिल, टाइम्स नाउ नवभारत ( Timesnowhindi.com) में बतौर सीनियर कॉपी एडिटर नवंबर 2023 से जुड़ें हैं। इससे पहले वह दैनिक भास्कर, अमर उजाला मध्यप्रद...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited