आप भी बना सकेंगे अपना AI ऐप, ChatGPT ने लॉन्च किया खुद का जीपीटी स्टोर

OpenAI GPT Store: जीपीटी स्टोर पिछले साल नवंबर में लॉन्च होने वाला था, लेकिन, ओपनएआई के सीईओ सैम ऑल्टमैन की बर्खास्तगी और दोबारा नियुक्ति को लेकर हुए गहन नाटक के कारण इसमें देरी हुई।

ChatGPT

ChatGPT

तस्वीर साभार : IANS
OpenAI GPT Store: चैटजीपीटी की निर्माता कंपनी ओपनएआई ने आखिरकार जीपीटी स्टोर लॉन्च कर दिया है। लेकिन फिलहाल इसका लाभ प्रीमियम प्लान यूजर्स को ही मिलेगा। प्रीमियम प्लान पर यूजर्स कंपनी के बड़े भाषा मॉडल (एलएलएम) के आधार पर कस्टमाइज एआई मॉडल बेच और शेयर कर सकते हैं। बता दें कि नवंबर में जीपीटी बिल्डर प्रोग्राम की घोषणा करने के बाद से ओपन एआई ने कहा कि यूजर्स द्वारा 3 मिलियन से अधिक जीपीटी बनाए गए हैं।

प्रीमियम यूजर्स कर सकेंगे इस्तेमाल

कंपनी ने कहा, "चैटजीपीटी के उपयोगी और लोकप्रिय कस्टम वर्जन ढूंढने में आपकी मदद के लिए हम जीपीटी स्टोर लॉन्च कर रहे हैं।" जीपीटी स्टोर तक पहुंचने के लिए यूजर्स को ओपन एआई की प्रीमियम चैटजीपीटी प्लान में से एक - चैटजीपीटी प्लस, चैटजीपीटी एंटरप्राइज या नई लॉन्च की गई चैटजीपीटी टीम की मेंबरशिप लेनी होगी।

रेवेन्यू शेयरिंग प्रोग्राम भी होगा लॉन्च

सैम ऑल्टमैन द्वारा संचालित कंपनी ने यह भी घोषणा की है कि वह वर्ष की पहली तिमाही में जीपीटी क्रिएटर्स के साथ एक रेवेन्यू शेयरिंग प्रोग्राम शुरू करेगी। चैटजीपीटी टीम की वार्षिक बिलिंग के लिए प्रति यूजर्स 25 डॉलर प्रति माह या मासिक बिलिंग के लिए 30 डॉलर प्रति माह है।
चैटजीपीटी टीम को 150 से अधिक लोगों वाली टीमों के लिए टारगेट किया गया है। यह चैटजीपीटी एंटरप्राइज के कई फीचर्स प्रदान करते हैं, जिसमें जीपीटी-4 और Dell E 2 और Dell E 3 तक एक्सेस और कस्टम जीपीटी बनाने की क्षमता शामिल है।

पहले नवंबर में होने वाली थी लॉन्चिंग

जीपीटी स्टोर पिछले साल नवंबर में लॉन्च होने वाला था, लेकिन, ओपनएआई के सीईओ सैम ऑल्टमैन की बर्खास्तगी और दोबारा नियुक्ति को लेकर हुए गहन नाटक के कारण इसमें देरी हुई।

यूजर्स को यह होगा फायदा

जीपीटी कहे जाने वाले ये एआई मॉडल किसी के लिए चैटजीपीटी का एक अनुरूप वर्जन बनाने का एक नया तरीका है जो काम या घर पर, विशिष्ट कार्यों में अधिक सहायक हो सकता है और फिर उस रचना को दूसरों के साथ साझा कर सकता है। उदाहरण के लिए जीपीटी आपको किसी भी बोर्ड गेम के नियम सीखने, आपके बच्चों को गणित सिखाने या स्टिकर डिजाइन करने में मदद कर सकता है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | टेक एंड गैजेट्स (tech-gadgets News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

Vishal Mathel author

विशाल मैथिल, टाइम्स नाउ नवभारत ( Timesnowhindi.com) में बतौर सीनियर कॉपी एडिटर नवंबर 2023 से जुड़ें हैं। इससे पहले वह दैनिक भास्कर, अमर उजाला मध्यप्रद...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited