OpenAI लाया ChatGPT जैसा एआई टूल Sora, शब्दों से बना देगा वीडियो, जानें क्या है खास

OpenAI Text-To-Video Generator Sora: आसान शब्दों में कहें तो इस टूल की मदद से आप लिखित कहानियों-कविताओं को वीडियो में बदल सकते हैं। यह आर्टिफिशियल क्रिएटिविटी और स्टोरीटेलिंग की सीमाओं को पार करता है और इसे बढ़ाते हुए टेक्स्ट-टू-वीडियो जनरेशन के क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण और क्रांतिकारी बदलाव ला सकता है।

OpenAI Sora

OpenAI Sora

OpenAI Text-To-Video Generator Sora: चैटजीपीटी डेवलपर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस कंपनी ओपनएआई ने अपने नए टेक्स्ट-टू-वीडियो एआई मॉडल सोरा (Sora) को पेश किया है। नया एआई टूल लिखित शब्दों की मदद से वीडियो बनाने में सक्षम है। बता दें कि गूगल और मेटा जैसे बड़े टेक दिग्गज ने कई साल पहले ही इस तरह के टूल को पेश किया था, लेकिन दावा है कि ओपनएआई क्वालिटी के मामले में इनसे कहीं आगे हैं।

क्या है AI Sora?

चैटजीपीटी जैसा नया एआई टूल सोरा एक अभूतपूर्व एआई मॉडल है, जो टेक्स्ट प्रॉम्प्ट की मदद ले यथार्थवादी और जटिल वीडियो बनाने में सक्षम है। आसान शब्दों में कहें तो इस टूल की मदद से आप लिखित कहानियों-कविताओं को वीडियो में बदल सकते हैं। यह आर्टिफिशियल क्रिएटिविटी और स्टोरीटेलिंग की सीमाओं को पार करता है और इसे बढ़ाते हुए टेक्स्ट-टू-वीडियो जनरेशन के क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण और क्रांतिकारी बदलाव ला सकता है।

कैसे करता है काम?

सोरा शब्दों या टेक्स्ट को डायनामिक वीडियो क्लिप में बदल सकता है। यह बेसिक एनिमेशन से कहीं ज्यादा करता है। सोरा यूजर्स द्वारा दी गई जानकारी का ईमानदारी से पालन करते हुए कई कैरेक्टर, जटिल सेटिंग्स और यहां तक कि विशिष्ट कैमरा मूवमेंट के साथ वीडियो तैयार कर सकता है।

क्या है खासियत?

सोरा डीप लर्निंग के पावरफुल कॉम्बिनेशन का फायदा उठाता है। यह एक ट्रांसफॉर्मर आर्किटेक्चर का उपयोग करता है, एक जटिल न्यूरल नेटवर्क जो एडवांस वीडियो जनरेशन एल्गोरिदम के साथ-साथ भाषा को प्रोसेस करने और समझने की क्षमता के लिए जाना जाता है। यह पावरफुल मिश्रण सोरा को यूजर्स के टेक्स्ट की बारीकियों को समझने, उन्हें विजुअल एलिमेंट में अनुवाद करने और एक यथार्थवादी वीडियो सीक्वेंस बनाने में मदद करता है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | टेक एंड गैजेट्स (tech-gadgets News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

Vishal Mathel author

विशाल मैथिल, टाइम्स नाउ नवभारत ( Timesnowhindi.com) में बतौर सीनियर कॉपी एडिटर नवंबर 2023 से जुड़ें हैं। इससे पहले वह दैनिक भास्कर, अमर उजाला मध्यप्रद...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited