एक साल का ChatGPT: आते ही मचाया भूचाल, मस्क से लेकर पिचाई तक रेड अलर्ट पर, अल्टमैन का कारनामा

ChatGPT turns One: ChatGPT ने एक साल में डेवलपमेंट, कानूनी कार्रवाई, दिवालिया की कगार और बोर्डरूम ड्रामा तक को झेला है। एआई चैटबॉट लॉन्च होने के बाद से ही गूगल और कई टेक कंपनियों के लिए चुनौती बना हुआ है। चलिए जानते हैं इसका एक साल।

ChatGPT

ChatGPT

ChatGPT turns One: आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की दुनिया में ओपनएआई का ChatGPT एक क्रांति की तरह सामने आया है। 30 नवंबर, 2022 को वायरल एआई चैटबॉट अपने लॉन्च होने के बाद से ही गूगल और कई टेक कंपनियों के लिए चुनौती बना है। पिछले एक साल में चैटजीपीटी की यात्रा रोलर कोस्टर जैसी रही है। ChatGPT ने डेवलपमेंट, कानूनी कार्रवाई, दिवालिया की कगार और बोर्डरूम ड्रामा तक को झेला है। चलिए देखते हैं एक साल में ChatGPT में हुए बदलावों के बारे में...

30 नवंबर, 2022: ओपनएआई का चैटजीपीटी हुआ लॉन्च

ओपनएआई ने GPT-3.5 भाषा मॉडल से लैस अपने एआई चैटबॉट ChatGPT को लॉन्च किया। चैटबॉट आते ही सोशल मीडिया पर छा गया। चैटजीपीटी के साथ एआई की चर्चाएं भी तेज हो गईं।

7 दिसंबर, 2022: एक हफ्ते में 1 मिलियन यूजर्स

प्लेटफार्म के आते ही इसकी पॉपुलैरिटी इतनी ज्यादा हो गई कि इसको एक हफ्ते 1 मिलियन (10 लाख) यूजर्स मिल गए। बता दें कि ट्विटर को 10 लाख यूजर्स का आंकड़ा पाने में दो साल लग गए थे।

जनवरी 2023: 100 मिलियन यूजर्स

चैटजीपीटी ने पॉपुलैरिटी के मामले में चाइनीज शॉर्ट वीडियो एप टिकटॉक को भी पीछे छोड़ दिया। एक महीने के समय में ही प्लेटफार्म ने 100 मिलियन यूजर्स जोड़े। टिकटॉक को यहां तक पहुंचने में नौ महीने और इंस्टाग्राम को ढाई साल का समय लग गया था।

फरवरी, 2023: चैटजीपीटी लाया पहला सब्सक्रिप्शन प्लान

दो महीने में ही चैटजीपीटी को कॉलेज स्टूडेंट से लेकर कंटेंट क्रिएटर्स द्वारा इस्तेमाल किया जाने लगा। फरवरी में कंपनी ने अपना पहला सब्सक्रिप्शन प्लान चैटजीपीटी प्लस पेश किया। इसकी कीमत 20 डॉलर प्रति माह से शुरू होती है।

मार्च, 2023: चैटजीपीटी लाया एपीआई और GPT-4

ओपनएआई ने चैटजीपीटी एपीआई के साथ एआई चैटबॉट को अन्य वेबसाइट और एप के लिए उपलब्ध करना आसान बना दिया। चैटजीपीटी एपीआई की मदद से डेवलपर्स को अपने प्लान और वेबसाइट में ChatGPT को इंटीग्रेटेड करने में मदद मिली। इसी महीने GPT-4 को भी पेश किया गया, जो कई एडवांस्ड फीचर्स से लैस था। इस अपडेट के साथ ChatGPT टेक्स्ट के साथ इमेज भी सपोर्ट करने लगा।

29 मार्च, 2023: एक्सपर्ट ने एआई डेवलपमेंट रोकने की मांग की

एलन मस्क और 1,000 से अधिक एआई एक्सपर्ट और इंडस्ट्री लीडर्स के एक ग्रुप ने एक ओपन लैटर लिखकर जीपीटी-4 से अधिक पावरफुल एआई सिस्टम के डेवलपमेंट को रोकने की मांग की। उन्होंने संभावित सामाजिक और मानवीय जोखिमों के बारे में चिंताओं का हवाला दिया।

30 मार्च, 2023: OpenAI के खिलाफ FTC में शिकायत

एक टेक नैतिकता संगठन ने अमेरिकी संघीय व्यापार आयोग (एफटीसी) के पास OpenAI के खिलाफ एक शिकायत दर्ज की और इसकी व्यावसायिक तैनाती को रोकने के लिए कहा गया। इसी महीने इटली में ChatGPT पर बैन लगाया गया।

6 नवंबर, 2023: GPT-4 टर्बो, कस्टम GPT की घोषणा की गई

इस बीच ChatGPT के दिवालिया होने की खबरें भी मिलीं और इसमें डेवलपमेंट होना भी जारी रहा। 6 नवंबर को कंपनी ने LLM GPT-4 टर्बो पेश किया।

17 नवंबर, 2023: ओपनएआई ने अल्टमैन को हटाया

ओपनएआई ने 17 नवंबर को कंपनी के सीईओ सैम अल्टमैन को कंपनी से निकाल दिया। उन पर बोर्ड के साथ स्पष्ट कम्युनिकेशन नहीं होने का आरोप लगाया गया था। ओपनएआई के प्रेसिडेंट ग्रेग ब्रॉकमैन ने भी ऑल्टमैन के साथ इस्तीफा दे दिया था। हालांकि, फिर कर्मचारियों के विरोध के बाद 22 नवंबर को अल्टमैन की ओपनएआई ने वापसी हो गई। कंपनी के बोर्ड में भी बदलाव किया गया।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | टेक एंड गैजेट्स (tech-gadgets News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

Vishal Mathel author

विशाल मैथिल, टाइम्स नाउ नवभारत ( Timesnowhindi.com) में बतौर सीनियर कॉपी एडिटर नवंबर 2023 से जुड़ें हैं। इससे पहले वह दैनिक भास्कर, अमर उजाला मध्यप्रद...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited