केवल एक मिनट के लिए फोन के इस्‍तेमाल से बच्‍चों का स्क्रीन टाइम हो सकता है कम, रिसर्च में दावा

Children's Screen Time reduce Tips: शोध के परिणामों में यह बात सामने आई कि सिर्फ एक मिनट तक चलने वाले टेक्नोलॉजी ब्रेक के दौरान, फोन का उपयोग सबसे कम था। सिर्फ एक मिनट के लिए फोन से दूर रखने से छात्रों का फोन का उपयोग सबसे कम होता है।

यह तरीका बच्चों की फोन की लत को कम करने में कारगर हो सकता है। (Image-istock)

यह तरीका बच्चों की फोन की लत को कम करने में कारगर हो सकता है। (Image-istock)

Children's Screen Time reduce Tips: एक शोध में यह बात सामने आई है कि एक प्रयोग से बच्चों के स्क्रीन टाइम को कम करते हुए छात्रों के क्‍लासरूम परफॉर्मेंस को बेहतर बनाया जा सकता है। इसके साथ ही बच्‍चों की इस लत से माता-पिता को भी राहत मिल सकती है।

एक मिनट फोन यूज और स्क्रीन टाइम होगा कम

अमेरिकी शोधकर्ताओं की एक टीम ने एक लॉन्ग- टर्म प्रयोग किया। इस प्रयोग में यह बात सामने आई है कि छात्रों को केवल एक मिनट के लिए अपने फोन का उपयोग करने की अनुमति देने से कक्षा के दौरान फोन का उपयोग कम हो सकता है और परीक्षा में उनका टेस्ट स्कोर बेहतर हो सकता है।

टेक्नोलॉजी ब्रेक

साउथर्न इलिनोइस यूनिवर्सिटी के शोधकर्ता और अध्ययन के पहले लेखक प्रोफेसर रयान रेडनर ने कहा, "हम दिखाते हैं कि टेक्नोलॉजी ब्रेक से कॉलेज या कक्षा में सेल फोन के इस्तेमाल को कम किया जा सकता है। यह कॉलेज की कक्षा में टेक्नोलॉजी ब्रेक का पहला मूल्यांकन है।"
शोधकर्ताओं ने पाया कि जिन कक्षा सत्रों में टेक्नोलॉजी ब्रेक दिया गया, वहां के छात्रों का टेस्ट में प्रदर्शन बेहतर (80 प्रतिशत से अधिक) रहा। रेडनर ने कहा कि इसमें हमने देखा कि छात्रों का पढ़ने के दौरान कम ध्यान भटका, जिससे वह बेहतर प्रदर्शन कर पाए।
फोन के इस्तेमाल से बच्‍चों का ध्‍यान भटक सकता है। छात्र गैर-शैक्षणिक उद्देश्यों के लिए अपने फोन का दिन में 10 बार तक इस्तेमाल करते हैं। कक्षाओं में फोन की अनुमति नहीं है। हालांकि पूरे सत्र के दौरान शोधकर्ताओं ने एक, दो या चार मिनट के टेक्नोलॉजी ब्रेक के प्रभाव का बारीकी से मूल्यांकन किया।

कैसे काम करती है टेक्निक?

इन ब्रेक के दौरान छात्रों को अपने फोन का उपयोग करने की अनुमति नहीं थी, लेकिन उन्हें प्रश्न पूछने के लिए प्रोत्साहित किया गया। ब्रेक कक्षा के पढ़ाई के 15 मिनट के बाद दिए गए। शोध के परिणामों में यह बात सामने आई कि सिर्फ एक मिनट तक चलने वाले टेक्नोलॉजी ब्रेक के दौरान, फोन का उपयोग सबसे कम था। सिर्फ एक मिनट के लिए फोन से दूर रखने से छात्रों का फोन का उपयोग सबसे कम होता है, और यह तरीका फोन की लत को कम करने में सबसे ज्यादा कारगर है। इससे बच्‍चों के फोन के इस्तेमाल में कमी आई है।
इनपुट-आईएएनएस
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें छोटी बड़ी सभी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। टेक एंड गैजेट्स (Tech-gadgets News) अपडेट और चुनाव (Elections) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से।

लेटेस्ट न्यूज

Vishal Mathel author

विशाल मैथिल, टाइम्स नाउ नवभारत ( Timesnowhindi.com) में बतौर सीनियर कॉपी एडिटर नवंबर 2023 से जुड़ें हैं। इससे पहले वह दैनिक भास्कर, अमर उजाला मध्यप्रद...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited