'रामलला दर्शन के लिए फ्री VIP पास' क्या आपके पास भी आया है ये मैसेज, जान लें इसकी सच्चाई

Ram Mandir VIP Pass Cyber Scam: साइबर अपराधी 22 जनवरी को अयोध्या मंदिर में फ्री वीआईपी प्रवेश देने का दावा करते हुए व्हाट्सएप मैसेज सेंड कर रहे हैं। इस मैसेज में शुभकामना संदेश के साथ 22 जनवरी को राम मंदिर में प्रवेश के लिए फ्री वीआईपी एंट्री का ऑफर दिया जा रहा है।

ram mandir

Ram Mandir VIP Pass Cyber Scam

Ram Mandir VIP Pass Cyber Scam: अयोध्या में राम मंदिर का 'प्राण प्रतिष्ठा' समारोह 22 जनवरी को निर्धारित है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी इस भव्य कार्यक्रम का हिस्सा बनेंगे। हर श्रद्धालु राम लला के प्राण प्रतिष्ठा समारोह में जाने के लिए उत्साहित है और चाहते हैं कि कैसे भी एंट्री का इंतजाम हो जाए। इसी का फायदा साइबर ठग उठा रहे हैं। सोशल मीडिया पर एक मैसेज सर्कुलेट हो रहा है जो राम मंदिर में होने वाले कार्यक्रम में प्रवेश दिलाने का दावा करता है। इस मैसेज में VIP एंट्री की बात कही जा रही है। चलिए जानते हैं इसकी सच्चाई।

सर्कुलेट मैसेज में क्या है दावा?

साइबर अपराधी 22 जनवरी को अयोध्या मंदिर में फ्री वीआईपी प्रवेश देने का दावा करते हुए व्हाट्सएप मैसेज सेंड कर रहे हैं। इस मैसेज में शुभकामना संदेश के साथ 22 जनवरी को राम मंदिर में प्रवेश के लिए फ्री वीआईपी एंट्री का ऑफर दिया जाता है। मैसेज में एक लिंक भी होती है, जिसकी मदद से यूजर्स से अपनी जानकारी शेयर करने के लिए कहा जाता है। यह दावा किया जाता है कि यह मैसेज एक निमंत्रण है और राम जन्म भूमि ट्रस्ट ने आम जनता को 'प्राण प्रतिष्ठा' समारोह में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया है।
इसी तरह का एक अन्य व्हाट्सएप मैसेज यूजर्स को ऐप डाउनलोड करने के लिए कहता है। इस ऐप को 'राम जन्मभूमि गृह संपर्क अभियान.एपीके' के नाम से लेबल किया गया है। फ्री वीआईपी एंट्री के लिए यूजर्स से ऐप को फोन में इंस्टॉल करने के लिए कहा जाता है। आखिरी में यूजर्स को इस मैसेज को अन्य लोगों के साथ इस मैसेज को शेयर करने के लिए कहा जाता है जो समारोह में भाग लेने में रुचि रखते हैं। सभी मैसेज "जय श्री राम" के साथ समाप्त होते हैं।

मैसेज है बड़ा स्कैम, अकाउंट हो सकता है खाली

बता दें कि 22 जनवरी को 'प्राण प्रतिष्ठा' समारोह में प्रवेश केवल आमंत्रण द्वारा ही होगा। केवल राम मंदिर ट्रस्ट या सरकारी ड्यूटी से वैध निमंत्रण वाले लोगों को ही नवनिर्मित राम मंदिर में अभिषेक समारोह के दिन अयोध्या में प्रवेश करने की अनुमति दी जाएगी। ऐसे में फ्री वीआईपी एंट्री का दावा करने वाले यह मैसेज एकदम झूठे हैं और स्कैम का नया तरीका है। ऐसी कोई लिंक और ऐप आपकी जानकारी चुरा सकते हैं और आपका बैंक अकाउंट भी खाली कर सकते हैं।
इन मैसेज का मुख्य उद्देश्य आपका डेटा चुराना या आपके स्मार्टफोन में खतरनाक फाइलें, मैलवेयर या ऐप डालना है। ये खतरनाक प्रोग्राम आपकी व्यक्तिगत जानकारी चुरा सकते हैं, जिसमें पासवर्ड, बैंकिंग डिटेल्स भी शामिल हैं। यह आपकी एक्विविटी तक को ट्रैक कर सकते हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | टेक एंड गैजेट्स (tech-gadgets News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

Vishal Mathel author

विशाल मैथिल, टाइम्स नाउ नवभारत ( Timesnowhindi.com) में बतौर सीनियर कॉपी एडिटर नवंबर 2023 से जुड़ें हैं। इससे पहले वह दैनिक भास्कर, अमर उजाला मध्यप्रद...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited