सावधान! दिवाली पर छोटी सी गलती लगा सकती है लाखों का चूना, जान लें स्कैम का नया तरीका

Diwali Scam Alert: दिवाली गिफ्ट के नाम पर किसी अनजान लिंक पर क्लिक न करें और न किसी व्यक्ति को अपनी बैंकिंग जानकारी शेयर करें। दरअसल, यह स्कैमर्स का ठगी का नया तरीका है। ईनाम राशि या अवसरों का वादा करने वाले मैसेज से सावधान रहें यह आपका अकाउंट भी खाली कर सकते हैं।

दिवाली गिफ्ट स्कैम

दिवाली गिफ्ट स्कैम

Diwali Scam Alert: यदि आपको भी फ्री दिवाली गिफ्ट के मैसेज मिल रहे हैं या दिवाली ऑफर के नाम पर लिंक पर क्लिक करने के लिए कहा जा रहा है तो आपको सावधान होने की जरूरत है। जी हां! सावधान रहें क्योंकि स्कैमर्स त्योहारी सीजन का फायदा उठाकर लोगों को बरगला रहे हैं और उनसे पैसे ठग रहे हैं। ऑनलाइन स्कैमर्स नेटिजन्स को उत्सव की शुभकामनाएं भेज रहे हैं और फिर उन्हें दिवाली ऑफर्स के नाम पर अपने झांसे में ले रहे हैं। दरअसल, यह स्कैमर्स का ठगी का नया तरीका है। साथ ही यूजर्स को ऑनलाइन मिठाई मंगाते समय भी स्कैम का शिकार बनाया जा रहा है। यहां हम ऑनलाइन स्कैम से बचने का तरीका बता रहे हैं।

स्कैम से ऐसे रहें सुरक्षित

ऑनलाइन स्कैम से बचने के लिए जागरूकता, सावधानी और सुरक्षा उपायों को अपनाना सबसे जरूरी है। दिवाली गिफ्ट के नाम पर किसी अनजान लिंक पर क्लिक न करें और न किसी व्यक्ति को अपनी बैंकिंग जानकारी शेयर करें। यदि आप सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते हैं तो केवल उन लोगों की फ्रेंड रिक्वेस्ट या मैसेज को एक्सेप्ट करें जिन्हें आप जानते हैं।
यदि आपको किसी परिचित की दूसरी बार फ्रेंड रिक्वेस्ट आती है तो यह बॉट या फेक अकाउंट हो सकता है। ऐसे में आप फोन कॉल या अन्य मैसेजिंग एप जैसे अन्य माध्यमों से उनकी नई आईडी को वेरीफाई कर सकते हैं। अनजान या अप्रत्याशित सोर्स से आई लिंक पर क्लिक करने या अटैचमेंट डाउनलोड करने से बचें। ईनाम राशि या अवसरों का वादा करने वाले मैसेज से सावधान रहें यह आपका अकाउंट भी खाली कर सकते हैं।
अपने व्हाट्सएप अकाउंट पर टू-स्टेप वेरिफिकेशन एक्टिव करें। यह आपके अकाउंट में एक अतिरिक्त सिक्योरिटी लेयर जोड़ता है। यानी आपका अकाउंट कोई और एक्सेस नहीं कर पाएगा। अपनी प्राइवेसी सेटिंग्स को चेक करें और देंखें कि आपकी प्रोफाइल डिटेल्स, स्टेटस अपडेट और लास्ट सीन को कौन-कौन देख सकता है। कोशिश करें ये सभी सेटिंग्स पब्लिक न हों।
हमेशा अपने स्मार्टफोन और सभी एप्लिकेशन को अपडेटेड रखें ताकि आप वायरस और स्पायवेयर से सुरक्षित रह सकें। इसके अलावा, व्हाट्सएप का इस्तेमाल करते समय जरूरी सिक्योरिटी सेटिंग्स चेक करें। कभी भी किसी अनजान व्यक्ति या अपरिचित वेबसाइटों के माध्यम से निजी या वित्तीय जानकारी शेयर न करें। किसी भी संदिग्ध व्हाट्सएप मैसेज या कॉन्टैक्ट की रिपोर्ट जरूर करें। इससे सोशल मीडिया फर्म को संभावित स्कैमर्स के खिलाफ उचित कार्रवाई करने में मदद मिलती है।
सबसे महत्वपूर्ण बात, साइबर अपराधियों द्वारा उपयोग किए जाने वाले लेटेस्ट स्कैम के तरीकों से अपडेट रहें। सामान्य स्कैम के बारे में जानने से आपको उनका पता लगाने और उनसे बचने में मदद मिल सकती है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | टेक एंड गैजेट्स (tech-gadgets News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    TNN टेक डेस्क author

    देश-दुनिया में टेक्नोलॉजी से जुड़ी हर खबर हम आपको यहां देते हैं। स्मार्टफोन से लेकर गैजेट्स और बाकी तमाम जानकारी हम आपको लगातार देंगे।और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited