Twitter: मस्क का नया फरमान, जॉब बचानी है तो हफ्ते में 7 दिन और हर रोज 12 घंटे करें काम

Elon Musk new rule for Twitter employees: सूत्रों का कहना है कि कर्मचारियों के लिए मस्क का यह नया फरमान मुसीबत बन गया है। उनके लिए करो या मरो की स्थिति बन गई है। कहा जा रहा है कि मस्क अपने तय लक्ष्यों को पूरा न करने पर कर्मचारियों को नौकरी से निकालने की धमकी भी दे रहे हैं।

elon musk

मस्क के नए फरमान से ट्विटर कर्मचारियों में हड़कंप मच गया है।

मुख्य बातें
  • रिपोर्टों में सूत्रों के हवाला से कहा गया है कि एलन मस्क ने ट्विटर कर्मचारियों के लिए नया फरमान जारी किया है
  • इस नए फरमान के मुताबिक ट्विटर के इंजीनियरों को सप्ताह में सात दिन और हर रोज 12 घंटे काम करने होंगे
  • नए निर्देश के बाद कर्मचारियों के लिए करो या मरो की स्थिति बन गई है, डेडलाइन पूरी न करने पर जाएगी जॉब
माइक्रोब्लागिंग साइट ट्विटर (Twitter) का सीईओ बनने के बाद दुनिया के सबसे अमीर आदमी एलन मस्क (Elon Musk) हर रोज नए-नए फरमान जारी कर रहे हैं। ट्विटर के ब्लू टिक के लिए मासिक किराया लेने की घोषणा के बाद उन्होंने कर्मचारियों के लिए नया फरमान जारी किया है। उनके इस नए फरमान से कर्मचारियों में हड़कंप मच गया है। रिपोर्टों में सीएनबीसी सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि ट्विटर के कुछ इंजीनियरों से दिन में 12 घंटे और सप्ताह के सातों दिन काम करने के लिए कहा गया है। ट्विटर के अधिकारियों ने कर्मचारियों से कहा है कि तय समय में मस्क के लक्ष्यों को पूरा करने के लिए उन्हें रोजाना अतिरिक्त घंटे काम करने की जरूरत है।

नवंबर के पहले सप्ताह तक डेडलाइन पूरा करने के निर्देश

रिपोर्ट के मुताबिक, 'ट्विटर के मैनेजरों ने अपने कुछ कर्मचारियों को सप्ताह के सातों दिन और हर रोज 12 घंटे काम करने का निर्देश दिया है। ट्विटर की कमान संभालने के बाद मस्क की आक्रामक डेडलाइन को पूरा करने के लिए कर्मचारियों को ज्यादा काम करना होगा।' सूत्रों का कहना है कि कंपनी ने अतिरिक्त घंटे काम करने (ओवरटाइम या जॉब सुरक्षा) के बारे में कर्मचारियों से कोई चर्चा या बातचीत नहीं की है। बताया जा रहा है कि मस्क की डेडलाइन को पूरा करने के लिए कर्मचारियों को नवंबर की शुरुआत तक का समय दिया गया है।

डेडलाइन पूरी नहीं करने पर जा सकती है नौकरी

कर्मचारी यदि इस निर्धारित समय में तय जरूरतों को पूरा करने में यदि असफल रहते है तो उन्हें अपनी नौकरी गंवानी पड़ सकती है। सूत्रों का कहना है कि कर्मचारियों के लिए मस्क का यह नया फरमान मुसीबत बन गया है। उनके लिए करो या मरो की स्थिति बन गई है। कहा जा रहा है कि मस्क अपने तय लक्ष्यों को पूरा न करने पर कर्मचारियों को नौकरी से निकालने की धमकी भी दे रहे हैं।

ब्लू टिक के लिए अब चुकाने होंगे पैसे

मस्क ने सोमवार को ट्विटर में बदलाव के बड़े कदम का ऐलान किया। ट्विटर का ब्लू टिक हासिल करने के लिए उन्होंने सब्सक्रिप्शन की घोषणा की। लोग अब पैसे देकर अपने ट्विटर अकाउंट पर ब्लू टिक हासिल कर सकते हैं। उन्होंने अकाउंट के सत्यापन प्रक्रिया में बदलाव करने की भी बात कही है। उन्होंने पेड वेरिफिकेशन फीचर के सत्यापन के लिए इंजीनियरों को सात नवंबर तक की डेडलाइन दी है। इंजीनियर अगर इस डेडलाइन को यदि पूरा नहीं करते हैं तो उन्हें अपनी नौकरी से हाथ धोना पड़ सकता है।

रीस्टोर हो सकते हैं सस्पेंडेड अकाउंट

एलन मस्क ने 44 अरब डॉलर में ट्विटर को खरीदा है। मस्क ने ट्विट कर ये साफ कर दिया है कि ट्विटर का ब्लू टिक हासिल करने और उसे बनाए रखने के लिए लोगों को मासिक किराया देना होगा। उन्होंने ब्लू टिक का मासिक सब्सक्रिप्शन 8 डॉलर तय किया है। भारतीय रुपए में यह कीमत करीब 660 रुपये होगी। मस्क उन लोगों के अकाउंट को भी रीस्टोर कर सकते हैं जिनके अकाउंट बंद कर दिए गए थे।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | टेक एंड गैजेट्स (tech-gadgets News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

आलोक कुमार राव author

करीब 20 सालों से पत्रकारिता के पेशे में काम करते हुए प्रिंट, एजेंसी, टेलीविजन, डिजिटल के अनुभव ने समाचारों की एक अंतर्दृष्टि और समझ विकसित की है। इ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited