अब फ्री में नहीं चला पाएंगे X अकाउंट, हर Twitter यूजर को करना होगा भुगतान

Musk says X will charge everyone to use the platform: सोशल मीडिया ऐप X यानी ट्विटर के निशुल्क इस्तेमाल पर जल्द ही पाबंदी लगने वाली है। X के मालिक एलन मस्क के बयान से साफ है कि अगर निकट भविष्य में आपको X का इस्तेमाल करना है तो फ्री में नहीं कर सकेंगे।

Musk says X will charge everyone to use the platform

Musk says X will charge everyone to use the platform

Musk says X will charge everyone to use the platform: सोशल मीडिया ऐप X यानी ट्विटर के निशुल्क इस्तेमाल पर जल्द ही पाबंदी लगने वाली है। जल्‍द ही एक्स यूजर्स को इसके इस्तेमाल के लिए मासिक भुगतान करना होगा। यह बात एक्‍स के मालिक एलन मस्‍क ने कही है। मस्क के बयान से साफ है कि अगर निकट भविष्य में आपको X का इस्तेमाल करना है तो फ्री में नहीं कर सकेंगे। हालांकि एलन मस्क ने यह खुलासा नहीं किया कि वर्तमान में उसके पास कितने भुगतान वाले ग्राहक हैं।

एलन मस्क ने क्यों लिया ये फैसला

हाल ही में इज़रायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के साथ की गई बातचीत में, एक्स के मालिक एलन मस्क ने कहा कि X प्लेटफॉर्म पर बॉट्स की समस्या से निपटने के लिए सोशल नेटवर्किंग साइट का फ्री में इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है। एलन मस्क ने कहा कि इस प्लेफॉर्म के इस्तेमाल के लिए शुल्क लगाना ही एकमात्र तरीका है, जिससे मैं बॉट्स का मुकाबला कर सकता हूं।

पिछले साल भी आया था बयान

गौरतलब है कि एक्स पर सभी से शुल्क वसूलने का विचार नया नहीं है, पिछले साल भी मस्क ने ऐसा कहा था। कंपनी वर्तमान में अपने एक्स प्रीमियम उपयोगकर्ताओं से प्रति माह 8 डॉलर का शुल्क लेती है। बातचीत के दौरान मस्क ने कहा कि एक्स के अब 550 मिलियन मासिक उपयोगकर्ता हैं, जो हर दिन 100-200 मिलियन पोस्ट जेनरेट करते हैं।

पेड मॉडल पर है मस्क का फोकस

रिपोर्ट्स के मुताबिक 2021 में ट्विटर (अब एक्स) का कुल रेवेन्यू 5 बिलियन डॉलर का था जो 2020 की तुलना में 35 प्रतिशत अधिक रहा था। अब अपने हाथों में कमान लेने के बाद एलन मस्क ने पेड रेवेन्यू की तरफ मॉडल लॉन्च किया, जिसके तहत ट्विटर पर ब्लू टिक के लिए रकम वसूलना शुरू हुआ। इसी मॉडल के तहत तक एक्स के इस्तेमाल के लिए भी शुल्क देना होगा।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | टेक एंड गैजेट्स (tech-gadgets News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

कुलदीप राघव author

कुलदीप सिंह राघव 2017 से Timesnowhindi.com ऑनलाइन से जुड़े हैं।पॉटरी नगरी के नाम से मशहूर यूपी के बुलंदशहर जिले के छोटे से कस्बे खुर्जा का रहने वाला ह...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited