एआई टेक्नोलॉजी से सिक्योरिटी वाले बिल के समर्थन में मस्क, पास हुआ तो कैलिफोर्निया छोड़ देगी OpenAI

Bill to Protect Against AI: ChatGPT डेवलपर ओपनएआई ने स्पष्ट कर दिया है कि अगर यह बिल पास होता है, तो कंपनी कैलिफोर्निया छोड़ देगी। जबकि मस्क ने कहा कि मुझे लगता है कि कैलिफोर्निया एसबी 1047 सुरक्षा बिल पास कर देना चाहिए।

AI technology

AI technology

Bill to Protect Against AI: टेस्ला और स्पेस एक्स के सीईओ एलन मस्क ने मंगलवार को कैलिफोर्निया के नए बिल का समर्थन किया, जिसमें आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से सुरक्षा का प्रावधान किया गया है। बता दें कि इस कैलिफोर्निया बिल को 'एसबी 1047 सुरक्षा बिल' नाम दिया गया है। इसमें मानवता को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के लार्ज मॉडल से होने वाले खतरों से बचाने का प्रावधान है।

एक्स पर किया पोस्ट

अपने सोशल मीडिया एक्स हैंडल पर एलन मस्क ने कहा, "यह एक मुश्किल कदम है। इससे कई लोग परेशान हो सकते हैं। मुझे लगता है कि कैलिफोर्निया एसबी 1047 सुरक्षा बिल पास कर देना चाहिए।" मस्क ने आगे कहा, "पिछले 20 सालों तक मैं एआई रेगुलेशन की वकालत करता रहा हूं। ठीक वैसे ही जैसे हम टैक्नोलॉजी और उत्पाद को विनियमित करते हैं, जिससे लोगों को व्यापक स्तर पर जोखिम का खतरा बना रहता है।"

आपातकालीन बटन

वहीं, इस बिल में एआई प्रोडक्ट से होने वाले संभावित जोखिमों को रोकने के लिए पूरा प्रावधान तैयार किया गया है। इसमें आपातकालीन बटन की भी व्यवस्था की गई है, जो कि पूरे एआई मॉड्यूल को बंद करने की क्षमता रखता है।

ChatGPT डेवलपर ने किया विरोध

इस बीच, चैटजीपीटी के ओपन एआई ने इस बिल का विरोध किया है। कैलिफोर्निया राज्य के सीनेटर स्कॉट वाइनर और गवर्नर गेविन न्यूजॉम को लिखे एक पत्र में सैम ऑल्टमैन ने कहा, "एआई महज एक शुरुआत है। मौजूदा समय में कैलिफोर्निया एक वर्ल्ड लीडर के रूप में उभरकर सामने आ रहा है। साथ ही एआई राज्य की मौजूदा आर्थिक स्थिति को गति प्रदान करने में भी अहम भूमिका निभा रहा है।"
ओपन एआई ने अपने पत्र में कहा, "यब बिल-- एसबी 1047 विकास में बाधक बनेगा। यहां के कुशल इंजीनियर और उद्यमी पलायन करने पर बाध्य हो जाएंगे।" एआई कंपनी ने कहा, "उन जोखिमों को देखते हुए, हमें राज्य की बजाय संघीय नीतियों के साथ अमेरिका की एआई बढ़त की रक्षा करनी चाहिए - जो सार्वजनिक सुरक्षा को संरक्षित करते हुए एआई लैब और डेवलपर्स के लिए स्पष्टता प्रदान कर सकती है।"

बिल पास हुआ तो कैलिफोर्निया छोड़ देगी ओपनएआई

कंपनी ने आगे कहा, "ओपन एआई ने राष्ट्रीय सुरक्षा के मुद्दे को भी उठाया है, लेकिन राष्ट्रीय सुरक्षा को दूर रखते हुए एसबी 1047 ने मांग की है कि एआई कंपनी अपने प्रोडक्ट की जांच करे, ताकि राष्ट्रीय सुरक्षा के हितों पर किसी भी प्रकार का नुकसान न पहुंचे।" ओपन एआई ने स्पष्ट कर दिया है कि अगर यह बिल पास होता है, तो कंपनी कैलिफोर्निया छोड़ देगी।
स्कॉट वाइनर बताते हैं, "इस तरह का घटिया तर्क टेक उद्योग ने तब भी दिया था, जब कैलिफोर्निया ने डाटा प्राइवेसी लॉ को एक ऐसे डर के साथ पास किया था, जो कि कभी साकार नहीं होने वाला है, लेकिन अब इसका कोई मतलब नहीं है। एसबी 1047 कैलिफोर्निया में मुख्यालय वाली कंपनियों तक ही सीमित नहीं है, बल्कि यह बिल कैलिफोर्निया में कारोबार करने वाली कंपनियों पर लागू होता है।"
इनपुट-आईएएनएस
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | टेक एंड गैजेट्स (tech-gadgets News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Vishal Mathel author

विशाल मैथिल, टाइम्स नाउ नवभारत ( Timesnowhindi.com) में बतौर सीनियर कॉपी एडिटर नवंबर 2023 से जुड़ें हैं। इससे पहले वह दैनिक भास्कर, अमर उजाला मध्यप्रद...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited