X का बड़ा कदम: भारत में 1.8 लाख से ज्यादा अकाउंट्स किए बैन, कहीं आप तो नहीं कर रहे ये गलती

X Banned 1.8 lakh Accounts in India: माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म X ने देश में 184,241 अकाउंट्स पर बैन लगाया है। प्लेटफॉर्म ने देश में आतंकवाद को बढ़ावा देने के लिए 1,303 अकाउंट्स को भी हटा दिया। कुल मिलाकर एक्स ने इस अवधि में 185,544 अकाउंट्स पर बैन लगाया। यह अकाउंट 26 मार्च से 25 अप्रैल के बीच बंद किए गए है।

Micro-Blogging Platform X

Micro-Blogging Platform X

X Banned 1.8 lakh Accounts in India: एलन मस्क के सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स कॉर्प ने भारत में 1.8 लाख से ज्यादा अकाउंट्स को भारत में बैन कर दिया है। यह अकाउंट 26 मार्च से 25 अप्रैल के बीच बंद किए गए है। कंपनी का कहना है कि इस अकाउंट्स को इनमें ज्यादातर अकाउंट बाल यौन शोषण और गैर-सहमति नग्नता को बढ़ावा देने वाले थे।

X से कितने अकाउंट हुआ बैन

माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ने देश में 184,241 अकाउंट्स पर बैन लगाया है। प्लेटफॉर्म ने देश में आतंकवाद को बढ़ावा देने के लिए 1,303 अकाउंट्स को भी हटा दिया। कुल मिलाकर एक्स ने इस अवधि में 185,544 अकाउंट्स पर बैन लगाया। इसके अलावा, कंपनी ने 118 शिकायतों पर कार्रवाई की जो अकाउंट सस्पेंशन (निलंबन) के खिलाफ अपील कर रही थीं।

आईटी नियम 2021 में दी जानकारी

एक्स ने नए आईटी नियम, 2021 के अनुपालन में अपनी मासिक रिपोर्ट में कहा, "उसे अपने शिकायत निवारण तंत्र (ग्रीवेंस रिड्रेसल मैकेनिज्म) के माध्यम से एक ही समय सीमा में भारत में यूजर्स से 18,562 शिकायतें प्राप्त हुईं।" कंपनी ने कहा, "स्थिति की बारीकियों की समीक्षा करने के बाद हमने इनमें से चार अकाउंट्स के निलंबन को पलट दिया। शेष रिपोर्ट किए गए अकाउंट निलंबित रहेंगे।"

इसलिए बैन हुए अकाउंट

हमें इस रिपोर्टिंग अवधि के दौरान अकाउंट्स के बारे में सामान्य सवालों से संबंधित 105 अनुरोध मिले। भारत से अधिकांश शिकायतें प्रतिबंध उल्लंघन (7,555), इसके बाद घृणित आचरण (3,353), संवेदनशील वयस्क सामग्री (3,335) और दुर्व्यवहार/उत्पीड़न (2,402) के बारे में थीं।
इनपुट-IANS
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | टेक एंड गैजेट्स (tech-gadgets News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    TNN टेक डेस्क author

    देश-दुनिया में टेक्नोलॉजी से जुड़ी हर खबर हम आपको यहां देते हैं। स्मार्टफोन से लेकर गैजेट्स और बाकी तमाम जानकारी हम आपको लगातार देंगे।और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited