बच्चों के लिए सुरक्षित होगा FB-Instagam! चाइल्ड सेफ्टी फीचर्स को बढ़ा रहा मेटा

Meta Expanding Child Safety Measures: मेटा ने कहा कि इंस्टाग्राम पर, संभावित रूप से संदिग्ध वयस्कों को एक-दूसरे का अनुसरण करने से रोका जाएगा, एक्सप्लोर और रील्स जैसी जगहों पर एक-दूसरे की रेकमेंडेशन्स नहीं की जाएगी, और अन्य चीजों के अलावा पब्लिक पोस्ट पर एक-दूसरे के कमेंट्स नहीं दिखाई जाएंगे।

meta instagram

सोशल मीडिया फर्म मेटा

तस्वीर साभार : IANS
Meta Expanding Child Safety Measures: फेसबुक-इंस्टाग्राम की पेरेंट कंपनी मेटा अपने प्लेटफार्म पर चाइल्ड सेफ्टी फीचर्स को बढ़ाने पर काम कर रही है। अपने प्लेटफॉर्म पर बच्चों के बारे में यौन शोषण कंटेंट के कथित प्रसार पर बढ़ती जांच के बीच मेटा ने शुक्रवार को कहा कि वह बच्चों की सुरक्षा के उद्देश्य से चाइल्ड सेफ्टी फीचर्स का विस्तार और अपडेट कर रहा है। कंपनी ने कहा कि बाल शोषण को रोकने के लिए मिलकर काम करना महत्वपूर्ण है।

मेटा बढ़ा रहा ऑनलाइन चाइल्ड सेफ्टी

कंपनी ने कहा कि इस दुरुपयोग से निपटने के लिए टेक्नोलॉजी विकसित करने के अलावा, वह ऑनलाइन चाइल्ड सेफ्टी और इंडस्ट्री के साथियों और कानून प्रवर्तन के साथ जानकारी साझा करने के लिए समर्पित विशेषज्ञों को काम पर रखती है। कंपनी ने शुक्रवार देर रात एक बयान में कहा, "पीड़ित बच्चों को नुकसान से बचाने के अपने प्रयासों को जारी रखते हैं, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि हम प्रेडेटर्स को रोकने और बाल शोषण को रोकने के लिए मिलकर काम करें।"

बनाई गई टास्क फोर्स

मेटा ने कहा कि वह अपने काम की प्रभावशीलता के बारे में हाल के आरोपों को बहुत गंभीरता से लेता है और हमारे पास मौजूदा नीतियों की समीक्षा करने, मौजूद टेक्नोलॉजीऔर प्रवर्तन प्रणालियों की जांच करने और युवा लोगों के लिए हमारी सुरक्षा को मजबूत करने, प्रेडेटर्स पर प्रतिबंध लगाने और एक दूसरे से जुड़ने के लिए उपयोग किए जाने वाले नेटवर्क को हटाने के लिए बदलाव करने के लिए एक टास्क फोर्स बनाई गई। कंपनी ने कहा कि टास्क फोर्स ने अपनी सुरक्षा को मजबूत करने के लिए तत्काल कदम उठाए और बाल सुरक्षा टीमें अतिरिक्त उपायों पर काम करना जारी रखती हैं।
वॉल स्ट्रीट जर्नल ने हाल ही में विस्तार से बताया कि कैसे इंस्टाग्राम और फेसबुक यूजर्स को अनुचित और यौन बाल-संबंधी कंटेंट दिखाते हैं। जून में, रिपोर्ट में विस्तार से बताया गया कि कैसे इंस्टाग्राम चाइल्ड सेक्सुअल एब्यूज मटेरियल (सीएसएएम) खरीदने और बेचने वाले अकाउंट्स के एक नेटवर्क को जोड़ता है, और अपने रेकमेंडेशन्स एल्गोरिदम के जरिए उन्हें एक-दूसरे तक मार्गदर्शन करता है।

एल्गोरिदम पर काम कर रही मेटा

शुक्रवार को प्रकाशित एक अनुवर्ती जांच से पता चला कि समस्या फेसबुक ग्रुप्स तक कैसे फैली हुई है, जहां पीडोफाइल अकाउंट्स और ग्रुप्स का इकोसिस्टम है, जिनमें से कुछ में 800,000 से अधिक सदस्य हैं। मेटा ने कहा कि इंस्टाग्राम पर, संभावित रूप से संदिग्ध वयस्कों को एक-दूसरे का अनुसरण करने से रोका जाएगा, एक्सप्लोर और रील्स जैसी जगहों पर एक-दूसरे की रेकमेंडेशन्स नहीं की जाएगी, और अन्य चीजों के अलावा पब्लिक पोस्ट पर एक-दूसरे के कमेंट्स नहीं दिखाई जाएंगे।

बाल सुरक्षा के लिए हटाया गया कंटेंट

कंपनी ने कहा कि फेसबुक पर, हम कुछ ग्रुप, पेज और प्रोफाइल को बेहतर ढंग से ढूंढने और संबोधित करने के लिए इस तकनीक का उपयोग कर रहे हैं। इसके अलावा ऐसे ग्रुप जिनकी मेंबरशिप अन्य ग्रुप्स के साथ ओवरलैप होती है जिन्हें हमारी बाल सुरक्षा नीतियों का उल्लंघन करने के कारण हटा दिया गया था, उन्हें सर्च में नहीं दिखाया जाएगा।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | टेक एंड गैजेट्स (tech-gadgets News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited