MWC 2024: रोबोट डॉग से लेकर पारदर्शी लैपटॉप तक, दुनिया के सबसे बड़ा टेक इवेंट में दिखे ये अजब-गजब 5 गैजेट्स

Mobile World Congress 2024: मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस 2024 में डायनमिक 1 रोबोट डॉग भी पेश किया गया है। यह एक रोबोट डॉग है। इसकी खासियत यह है कि इसे स्मार्टफोन, वॉयस कमांड और रिमोट से भी कंट्रोल किया जा सकता है।

MWC 2024

MWC 2024

Mobile World Congress 2024: दुनिया का सबसे बड़ा टेक इवेंट यानी मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस (MWC) 2024 में कई सारे अजब-गजब गैजेट्स पेश हो रहे हैं। सैमसंग, लेनोवो, मोटोरोला और शाओमी जैसी कंपनियां अपने लेटेस्ट गैजेट्स और इनोवेशन से लोगों का उत्साहित कर रहे हैं। इस इवेंट में मुड़ने वाले फोन से लेकर रोबोट डॉग और पारदर्शी लैपटॉप तक को पेश किया गया है। चलिए जानते हैं इस गैजेट्स के बारे में...

लेनोवो पारदर्शी लैपटॉप

लेनोवो ने मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस 2024 में दुनिया का पहला ट्रांसपेरेंट (पारदर्शी) लैपटॉप पेश किया। इस लैपटॉप का नाम लेनोवो थिंकबुक ट्रांसपेरेंट है। इसमें 17.3 इंच का बॉर्डर-लेस डिस्प्ले है, जो 55% ट्रांसपेरेंसी के साथ आता है। यह एक माइक्रो-LED स्क्रीन है, जो 1000 निट्स पीक ब्राइटनेस के साथ आती है। इसके अलावा लैपटॉप में ट्रांसपेरेंट की-बोर्ड एरिया, फ्लोटिंग फुटपैड डिजाइन भी मिलता है।

Tecno Dynamic 1 Robot Dog

स्मार्टफोन ब्रांड टेक्नो MWC 2024 में डायनमिक 1 रोबोट डॉग को पेश किया है। यह एक रोबोट डॉग है। इसकी खासियत यह है कि इसे स्मार्टफोन, वॉयस कमांड और रिमोट से भी कंट्रोल किया जा सकता है। कंपनी का कहना है कि यह रोबोट डॉग असली पेट डॉग की तरह ही उछल-कूद कर सकता है और आपकी सभी बात भी मानता है और काम भी करता है। इसमें 15,000mAh की बैटरी, अनस्पेसिफाइड ऑक्टा-कोर चिपसेट, Realsense D430 कैमरा, दूरबीन और एआई का सपोर्ट भी है।

Motorola Bendable Phone

MWC 2024 में मोटोरोला ने अपना आधुनिक फोन Motorola bendable Phone पेश किया है। इस फोन की खासियत है कि इसे आप रबड़ की तरह मोड सकते हैं। फोन को मोड़कर कलाई पर भी पहना जा सकता है। इसमें 6.9 इंच का डिस्प्ले है। फोल्डेबल फोन के मुकाबले यह एडेप्टिव डिस्प्ले के कारण कई तरह के शेप में मुड़ सकता है। मोटोरोला का कहना है कि ये भविष्य में यूजर्स का पसंदीदा डिवाइस बन सकता है। मोटोरोला के कॉन्सेप्ट फोन में बैक पैनल पर कपड़े वाला मटेरियल है, जो इसे मुड़ने में मदद करता है। मोटोरोला बैंडेबल फोन को रिस्टबैंड की तरह भी इस्तेमाल किया जा सकता है। यानी घड़ी की जरूरत खत्म होने वाली है।

Intel का AI चिपसेट

टेक दिग्गज इंटेल ने भी मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस 2024 में एआई चिपसेट AI Everywhere को पेश किया। कंपनी ने टेक इवेंट में कहा कि यह एक एआई-बेस्ड न्यू एज प्लेटफॉर्म होगा। इसके अलावा इंटेल ने एक इन-बिल्ट एआई एक्सीलेटर्स वाले चिपसेट Intel Xeon को भी पेश किया है। बता दें कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को लेकर लगातार काम किया जा रहा है। अब इसे अन्य डिवाइस से भी जोड़ा जाएगा।

Samsung Galaxy Ring

MWC 2024 में सैमसंग गैलेक्सी रिंग की पहली झलक देखने को मिली। गैलेक्सी रिंग तीन अलग-अलग कलर ऑप्शन में उपलब्ध होगी। दक्षिण कोरियाई कंपनी ने यह भी खुलासा किया कि उसका सैमसंग हेल्थ प्लेटफॉर्म स्वास्थ्य संबंधी महत्वपूर्ण बातों पर नजर रखने के लिए गैलेक्सी रिंग में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। इसके अलावा कंपनी के एआई सूट को भी इसके व्यापक पोर्टफोलियो में विस्तार किया जाएगा। गैलेक्सी रिंग में 24x7 हार्ट रेट मॉनिटरिंग, एक SpO2 (ब्लड ऑक्सीजन) सेंसर, एक स्लीप मॉनिटरिंग ट्रैकर और कई अन्य फिटनेस ट्रैकिंग फीचर्स हैं। दावा है कि गैलेक्सी रिंग में ब्लड प्रेशर मॉनिटरिंग फीचर भी मिल सकता है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | टेक एंड गैजेट्स (tech-gadgets News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

Vishal Mathel author

विशाल मैथिल, टाइम्स नाउ नवभारत ( Timesnowhindi.com) में बतौर सीनियर कॉपी एडिटर नवंबर 2023 से जुड़ें हैं। इससे पहले वह दैनिक भास्कर, अमर उजाला मध्यप्रद...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited