Gemini vs ChatGPT: चैटजीपीटी से कितना दमदार है गूगल का जेमिनी, जानें 5 बड़ी खासियत

Gemini vs ChatGPT: टेक दिग्गज गूगल ने अपना नया एआई मॉडल Gemini AI को पेश कर दिया है। कंपनी के सीईओ सुंदर पिचाई ने अपने नए Gemini 1.0 के लॉन्च की घोषणा की है। इस आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस मॉडल को दुनिया भर के यूजर्स के लिए उपलब्ध किया जाएगा।

ChatGPT Vs Gemini

Gemini vs ChatGPT

Gemini vs ChatGPT: गूगल ने ChatGPT की टक्कर में अपना नया एआई मॉडल Gemini AI पेश कर दिया है। ChatGPT अब तक एआई मार्केट में कब्जा किए हुए है, लेकिन गूगल का कहना है कि Gemini AI के बाद एआई युग बदलने वाला है। जेमिनी एआई या Gemini 1.0 को फ्री में 170 से अधिक देशों और अंग्रेजी भाषा में उपलब्ध किया गया है। Gemini टेक्स्ट, कोड, ऑडियो, फोटो और वीडियो को भी समझ सकता है और उसे ऑपरेट कर सकता है। यहां हम Gemini की पांच बड़ी खासियत बता रहे हैं जो ChatGPT नहीं कर सकता है।

खासियत-1

Gemini, इंसानों के इंटरैक्शन से इंस्पायर्ड मॉडल है। यानी यह इंसान की तरह सवाल- जवाब कर सकता है। जबकि ChatGPT एक एआई चैटबॉट है और इसकी कई सीमाएं भी हैं।

खासियत-2

Gemini को ज्यादा फ्लेक्सिबल बनाया गया है और यह बिना इंटरनेट के भी इस्तेमाल किया जा सकेगा। जबकि ChatGPT के लिए इंटरनेट की जरूरत होती है। यह चैटबॉट समझने और सारांशित करने, तर्क करने और प्लान बनाने में भी मदद कर सकता है।

खासियत-3

इसे तीन मॉडल Gemini Nano, Gemini Pro और Gemini Ultra में पेश किया गया है, जो अलग-अलग काम के लिए हैं। जबकि ChatGPT को कैटिगराइज नहीं किया गया है।

खासियत-4

Gemini को बार्ड के साथ-साथ लेटेस्ट Pixel 8 Pro स्मार्टफोन में भी एकीकृत किया जाएगा। Gemini को गूगल स्मार्टफोन के साथ भी इंटीग्रेट कर रहा है। जबकि ChatGPT के साथ ऐसा नहीं है।

खासियत-5

Gemini कोडिंग भी कर सकता है। साथ ही Gemini को फ्री में एक्सेस किया जा सकता है जबकि ChatGPT का सबसे पावरफुल मॉडल GPT-4 केवल पेड वर्जन में ही उपलब्ध है। यानी गूगल इस मामले में भी बाजी मार लेता है।
बता दें कि Gemini AI को 170 से अधिक देशों और अंग्रेजी भाषा में उपलब्ध होगा। आने वाले समय में इसे हिंदी और अन्य भाषाओं में पेश किया जा सकता है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | टेक एंड गैजेट्स (tech-gadgets News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

Vishal Mathel author

विशाल मैथिल, टाइम्स नाउ नवभारत ( Timesnowhindi.com) में बतौर सीनियर कॉपी एडिटर नवंबर 2023 से जुड़ें हैं। इससे पहले वह दैनिक भास्कर, अमर उजाला मध्यप्रद...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited