दुनिया में फिर बढ़ी टैबलेट की मांग, दूसरी तिमाही में 15% की वृद्धि

Global tablet market: इस वर्ष के शेष समय में विश्वव्यापी टैबलेट बाजार में शिपमेंट आशाजनक दिख रहा है, जिसमें नए एप्पल आईपैड और एप्पल आईपैड मिनी के साथ-साथ सैमसंग की प्रमुख एस सीरीज भी शामिल है।

​tablet (image-istock)​

tablet (image-istock)

Global tablet market: ग्लोबल टैबलेट शिपमेंट में इस साल की दूसरी तिमाही में 15 फीसदी की वृद्धि हुई है, जबकि ऐतिहासिक रूप से यह अवधि धीमी रही है। काउंटरपॉइंट रिसर्च की लेटेस्ट ‘ग्लोबल टैबलेट मार्केट ट्रैकर’ के अनुसार, 2024 की दूसरी तिमाही में मार्केट में फिर से तेजी लौटी, क्योंकि एप्पल और सैमसंग ने नए प्रोडक्ट लॉन्च किए, जबकि पिछले वर्ष कोई नई रिलीज नहीं हुई थी। इसके अलावा, बाजार के अन्य खिलाड़ियों ने भी मजबूत आंकड़े दिखाए।

टैबलेट मार्केट में इन कंपनियों का दबदबा

रिसर्च एसोसिएट केविन ली ने कहा कि एप्पल और सैमसंग जैसे मार्केट लीडर्स की सामान्य मॉडल रिलीज शेड्यूल पर वापसी 2024 के लिए आशावादी दृष्टिकोण का संकेत देती है। ली ने कहा कि एप्पल और सैमसंग के अलावा, हुआवेई और शाओमी जैसे चीनी निर्माताओं ने भी टैबलेट बाजार में मॉडलों की विविधतापूर्ण रेंज पेश करके विकास की गति को बढ़ाया है, जिससे मांग में और वृद्धि हुई।
इस वर्ष के शेष समय में विश्वव्यापी टैबलेट बाजार में शिपमेंट आशाजनक दिख रहा है, जिसमें नए एप्पल आईपैड और एप्पल आईपैड मिनी के साथ-साथ सैमसंग की प्रमुख एस सीरीज भी शामिल है। एसोसिएट डायरेक्टर लिज ली ने टैबलेट बाजार के तात्कालिक परिदृश्य पर टिप्पणी करते हुए कहा, "व्यापक आर्थिक स्थितियों में सुधार के कारण मांग स्वस्थ स्तर पर बनी हुई है, हमें उम्मीद है कि 2024 में उभरते बाजार क्षेत्रों से योगदान में वृद्धि होगी।"

शाओमी का शिपमेंट्स दोगुना

हुआवेई ने लगातार मॉडल रिलीज के साथ शीर्ष तीन में अपनी स्थिति बनाए रखी। शाओमी ने अपने शिपमेंट्स को लगभग दोगुना किया, जिसमें विशेष रूप से एपीएसी और एमईए क्षेत्रों में उभरते बाजारों में वृद्धि का योगदान रहा। काउंटरपॉइंट की रिपोर्ट में कहा गया है कि एप्पल और सैमसंग की ओर से लगातार लॉन्च किए जाने से 2024 की दूसरी छमाही में विकास को गति मिलेगी।
इनपुट-आईएएनएस
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें छोटी बड़ी सभी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। टेक एंड गैजेट्स (Tech-gadgets News) अपडेट और चुनाव (Elections) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से।

लेटेस्ट न्यूज

Vishal Mathel author

विशाल मैथिल, टाइम्स नाउ नवभारत ( Timesnowhindi.com) में बतौर सीनियर कॉपी एडिटर नवंबर 2023 से जुड़ें हैं। इससे पहले वह दैनिक भास्कर, अमर उजाला मध्यप्रद...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited