Google Cloud Next 2024: जीमेल, शीट्स, डॉक्स और गूगल के इन ऐप्स को मिला Gemini AI का सपोर्ट, आपका काम कर देंगे आसान

Google Cloud Next 2024: गूगल ने अपने जीमेल (Gmail), शीट्स (Google Sheets), डॉक्स (Google Docs) और अन्य गूगल सर्विस के साथ AI का सपोर्ट जारी किया है। यहां हम आपको गूगल के नए फीचर्स के बारे में बता रहे हैं।

Google Cloud Next 2024

Google Cloud Next 2024

Google Cloud Next 2024: अमेरिकी टेक दिग्गज गूगल (Google) ने हाल ही में अपने क्लाउड नेक्स्ट 2024 कॉन्फ्रेंस के दौरान कई अपडेट को पेश किया है। इन अपडेट को कंपनी अपने ऐप्स में जारी करने वाली है। गूगल अपने नई जेमिनी एआई (Gemini AI) की क्षमताओं को अपनी सर्विस में एकीकृत करने वाला है। यानी आने वाले समय में आपको जीमेल (Gmail), शीट्स (Google Sheets), डॉक्स (Google Docs) और अन्य गूगल सर्विस के साथ AI का सपोर्ट मिलने वाला है।

Gmail यूजर्स की होगा मौज!

गूगल के नए बदलाव के बाद मोबाइल जीमेल यूजर्स को कई सारे फीचर्स मिलेंगे, जिसमें जनरेटिव एआई फीचर्स भी शामिल हैं। यूजर्स को अब वॉयस प्रॉम्प्टिंग और "हेल्प मी राइट" फंक्शन के साथ इनपुट जैसे फीचर्स का लाभ मिलेगा, जिससे रियल टाइम में ईमेल लिखना आसान हो जाएगा। इसके अलावा एक नया "इंस्टेंट पॉलिश" फीचर केवल एक क्लिक के साथ रफ नोट्स को अच्छी तरह से तैयार किए गए ईमेल में बदल सकता है। यानी ईमेल का जवाब देने से लेकर नया ईमेल लिखने तक में AI फीचर्स का इस्तेमाल किया जा सकता है।

इस फीचर्स से Google Docs का इस्तेमाल हो जाएगा आसान

Google डॉक्स में, यूजर्स को एक ही डॉक्यूमेंट में जानकारी को बेहतर ढंग से व्यवस्थित करने में मदद करने के लिए एक नया टैब फीचर पेश किया गया है। इस फीचर में कई डॉक्यूमेंट्स की आवश्यकता कम हो जाएगी। यूजर ड्राइव के माध्यम से डॉक्यूमेंट को एक्सेस कर सकेंगे। इसके अलावा, फुल-ब्लीड कवर फोटो भी जल्द ही उपलब्ध होंगी, जो डॉक्यूमेंट्स प्रेजेंटेशन को बेहतर बनाएंगी।

Google चैट में मिलेगा जेमिनी AI

गूगल चैट अब जेमिनी AI से लैस होगा। इसकी मदद से बातचीत का सारांश बनाने और सवालों का जवाब देने जैसे काम हो सकेंगे। गूगल के नए फीचर्स में ऑटोमेटिक मैसेज ट्रांसलेशन और 5,00,000 मेंबर्स का ग्रुप बनाने जैसे फीचर्स शामिल हैं। गूगल मीट में 69 भाषाओं में ऑटोमेटिक कैप्शन ट्रांसलेट करने जैसे अपग्रेड मिल रहे हैं। इसके अलावा, "Take notes for me" फीचर का प्रीव्यू भी किया जा रहा है, जो जल्द ही रोल आउट किया जा सकता है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | टेक एंड गैजेट्स (tech-gadgets News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

Vishal Mathel author

विशाल मैथिल, टाइम्स नाउ नवभारत ( Timesnowhindi.com) में बतौर सीनियर कॉपी एडिटर नवंबर 2023 से जुड़ें हैं। इससे पहले वह दैनिक भास्कर, अमर उजाला मध्यप्रद...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited