Google के कर्मचारियों की सैलरी जान पैरों तले जमीन नहीं रह जाएगी, लीक हुई जानकारी

एक ताजा मीडिया रिपोर्ट में Google के कर्मचारियों की सैलरी लीक होने का दावा किया गया है। इस रिपोर्ट में सामने आया है कि 2022 में गूगल ने औसत अपने कर्मचारियों को 2,79,802 डॉलर सैलरी दे रही थी।

Google Employees Salaries Leaked

एक अंतरिम दस्तावेज में गूगल कर्मचारियों के अलग-अलग पे-स्केल की जानकारी मिली है।

मुख्य बातें
  • गूगल कर्मचारियों की सैलरी लीक
  • कमाते हैं छप्पर फाड़ कर डॉलर्स
  • 2022 का आंकड़ा चौंकाने वाला
Google Employees Salary Leaked: दुनिया भर में अपने कर्मचारियों को सबसे ज्यादा सैलरी देने वाली कंपनियों में गूगल शामिल है। हाल में बिजनेस इंसाइडर की एक रिपोर्ट में गूगल के कर्मचारियों की तनख्वाह लीक हो गई है। इस रिपोर्ट में सामने आया है कि 2022 में गूगल ने औसत अपने कर्मचारियों को 2,79,802 डॉलर सैलरी दे रही थी जो भारतीय मुद्रा में 2.30 करोड़ रुपये होती है। एक अंतरिम दस्तावेज में गूगल कर्मचारियों के अलग-अलग पे-स्केल की जानकारी मिली है। यहां सॉफ्टवेयर इंजीनियर सबसे ज्यादा सैलरी पाते हैं जिन्हें 2022 में अधिकतम बेसिक सैलरी 7,18,000 डॉलर थी जो भारत में 5.90 करोड़ रुपये होगी।

12,000 कर्मचारियों का डेटा शामिल

मीडिया रिपोर्ट में सामने आया है कि लीक हुई इंटरनल स्प्रेडशीट में अमेरिका के 12,000 कर्मचारियों का डेटा शामिल है। इस लिस्ट में सॉफ्टवेयर इंजीनियर, बिजनेस एनालिस्ट, सेल्स के कर्मचारियों जैसे कई अन्य पद शामिल हैं। लीक डेटा की मानें तो कम से कम 10 सबसे ज्यादा सैलरी पाने इन पदों पर सभी कर्मचारियों को 6 अंकों में तनख्वाह दी गई है। दिलचस्प है कि गूगल के सैलरी स्ट्रक्चर में स्टॉक का विकल्प और बोनस भी शामिल है जो बेसिक सैलरी से बहुत ज्यादा हैं।

12.30 करोड़ तक कमा सकते हैं

सॉफ्टवेयर इंजीनियर्स की बात करें तो 2022 में इन्हें कंपनी में 1.5 मिलियन डॉलर यानी 12.30 करोड़ रुपये तक हिस्सेदारी का मौका मिला। बता दें कि ये आंकड़ा सिर्फ और सिर्फ यूएस के फुल टाइम कर्मचारियों का है और गूगल की साथी कंपनियों को इसमें शामिल नहीं किया गया है। ये भी बता दें कि लीक हुआ आंकड़ा कुछ कर्मचारियों द्वारा उपलब्ध कराई गई जानकारी पर आधारित है और इसमें ज्यादातर कर्मचारियों ने अपने सैलरी उजागर करने पर आपत्ति जताई है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | टेक एंड गैजेट्स (tech-gadgets News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

अंशुमन साकल्ले author

अंशुमन साकल्ले जून 2022 से टाइम्स नाउ नवभारत (www.timesnowhindi.com/) में बतौर सीनियर स्पेशल करेस्पॉन्डेंट कार्यरत हैं। ये ईएमएमसी, दैनिक भास्कर, एनडी...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited