Google Gemini 1.5 Pro: AI को लेकर गूगल की तैयारी तेज, नए अपडेट के साथ लाएगा और अधिक जेमिनी मॉडल

Google Gemini 1.5 Pro: तकनीकी दिग्गज ने जेमिनी 1.5 प्रो की भी घोषणा की, जो एक मध्यम आकार का मल्टीमॉडल मॉडल है जो विभिन्न प्रकार के कार्यों के लिए ऑप्टिमाइज है। यह मॉडल एक मिलियन टोकन वाले संदर्भ को मैनेज कर सकता है।

Gemini 1.5

Google Gemini 1.5

तस्वीर साभार : IANS
Google Gemini 1.5 Pro: गूगल ने शुक्रवार को जेमिनी 1.5 प्रो की भी घोषणा की, जो एक मध्यम आकार का मल्टीमॉडल मॉडल है जो विभिन्न प्रकार के कार्यों के लिए ऑप्टिमाइज है। कंपनी ने कहा कि वह अपने वर्टेक्स आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) प्लेटफॉर्म पर नए अपडेट और विस्तारित उपलब्धता के साथ ग्राहकों के लिए और अधिक जेमिनी मॉडल ला रहा है। गूगल जेमिनी 1.0 प्रो, एआई कार्यों को बढ़ाने के लिए एक मॉडल, अब आम तौर पर सभी वर्टेक्स एआई ग्राहकों के लिए उपलब्ध है।

गूगल ने बताई जेमिनी प्रो की खासियत

गूगल ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा, "आज से कोई भी डेवलपर उत्पादन में जेमिनी प्रो के साथ निर्माण शुरू कर सकता है। 1.0 प्रो कंटेंट क्रिएट, संपादन, सारांश और वर्गीकरण जैसे अधिकांश एआई कार्य के लिए क्वालिटी, परफॉर्मेंस और लागत का सर्वोत्तम संतुलन प्रदान करता है।"
इसके अलावा, जटिल कार्यों के लिए कंपनी का सबसे रिफाइन और सक्षम मॉडल - जेमिनी 1.0 अल्ट्रा, अब आम तौर पर ग्राहकों के लिए वर्टेक्स एआई पर उपलब्ध है। कंपनी के अनुसार, 1.0 अल्ट्रा जटिल कार्यों के लिए है, जटिल निर्देश, कोड, तर्क और बहुभाषावाद जैसे क्षेत्रों में विशेष रूप से मजबूत परफॉर्मेंस के साथ, और हाई क्वालिटी वाले आउटपुट के लिए ऑप्टिमाइज है।

जेमिनी 1.5 प्रो की हुई घोषणा

तकनीकी दिग्गज ने जेमिनी 1.5 प्रो की भी घोषणा की, जो एक मध्यम आकार का मल्टीमॉडल मॉडल है जो विभिन्न प्रकार के कार्यों के लिए ऑप्टिमाइज है। यह अब वर्टेक्स एआई पर निजी पूर्वावलोकन में है। गूगल ने कहा कि 1.5 प्रो लंबे-संदर्भ समझ में एक नई महत्वपूर्ण प्रयोगात्मक सुविधा पेश करता है, जो अब तक किसी भी बड़े पैमाने के फाउंडेशन मॉडल की सबसे लंबी संदर्भ विंडो है।

बताई जेमिनी 1.5 प्रो का खासियत

यह मॉडल एक मिलियन टोकन वाले संदर्भ को मैनेज कर सकता है, जिसका अर्थ है कि 1.5 प्रो एक बार में बड़ी मात्रा में जानकारी प्रोसेस कर सकता है, जिसमें "1 घंटे का वीडियो, 11 घंटे का ऑडियो, कोड की 30,000 से अधिक पंक्तियों या 700,000 से अधिक शब्दों के साथ कोडबेस" शामिल है।
1.5 प्रो के साथ, उद्यम एक ही प्रॉम्प्ट में संपूर्ण कोड लाइब्रेरी का सटीक एनालिसिस कर सकते हैं, घंटों के वीडियो में कंटेंट का एनालिसिस और तुलना कर सकते हैं, चैटबॉट्स को जानकारी भूले बिना लंबी बातचीत करने में सक्षम बना सकते हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | टेक एंड गैजेट्स (tech-gadgets News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    TNN टेक डेस्क author

    देश-दुनिया में टेक्नोलॉजी से जुड़ी हर खबर हम आपको यहां देते हैं। स्मार्टफोन से लेकर गैजेट्स और बाकी तमाम जानकारी हम आपको लगातार देंगे।और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited