Google Imagen 3: फ्री में बना सकेंगे AI इमेज, गूगल ने पेश किया नया एआई इमेज जनरेशन मॉडल

Google Imagen 3 AI Image Generation: नए एआई मॉडल को तीसरी जनरेशन के टेक्स्ट-टू-इमेज जेनरेशन से लैस किया गया है। आपको शानदार और क्रिएटिव फोटो बनाने की सुविधा देता है। गूगल का दावा है कि इमेजन 3 अन्य अत्याधुनिक मॉडलों, जैसे डैल-ई 3 और स्टेबल डिफ्यूजन 3 की तुलना में बेहतर परफॉर्म करता है।

Google Imagen 3

Google Imagen 3

Google Imagen 3: गूगल ने इमेज जनरेशन के लिए अपना इन-हाउस आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) मॉडल, इमेजन 3 जारी कर दिया है। एआई मॉडल की मदद से आप अपने शब्दों को शानदार और जीवंत फोटो में बदल सकते हैं। वर्तमान में टेक्स्ट-टू-इमेज जेनरेशन मॉडल को केवल यूएस में यूजर्स के लिए उपलब्ध किया गया है। इसे जल्द ही अन्य देशों में भी पेश किया जाएगा। बता दें कि हाल ही में ChatGPT में भी फोटो जनरेट करने की सुविधा जारी की गई है।

गूगल इमेजन 3 एआई मॉडल की खासियत

नए एआई मॉडल को तीसरी जनरेशन के टेक्स्ट-टू-इमेज जेनरेशन से लैस किया गया है। आपको शानदार और क्रिएटिव फोटो बनाने की सुविधा देता है। गूगल का दावा है कि इमेजन 3 अन्य अत्याधुनिक मॉडलों, जैसे डैल-ई 3 और स्टेबल डिफ्यूजन 3 की तुलना में बेहतर परफॉर्म करता है। विशेष रूप से, यह फोटोरियलिज्म और लंबे और जटिल यूजर्स प्रॉम्प्ट को अच्छे से समझता है और उसके हिसाब से परफॉर्म करता है।

कैसे कर सकेंगे इस्तेमाल

टाइम्स नाउ नवभारत ने प्लेटफार्म को ट्राई करने का प्रयास किया, लेकिन प्लेटफार्म सिर्फ अमेरिका के लिए उपलब्ध है, इसलिए हम इसकी टेस्टिंग नहीं कर सके। हालांकि, इस मॉडल को जल्द अन्य देशों में भी जारी किया जा सकता है। भारत में रोल आउट होने के बाद इसको इस्तेमाल करने के लिए आपको deepmind.google/technologies/imagen-3/ पर जाना होगा और अपने गूगल अकाउंट से लॉगिन करना होगा। इसके बाद आप इसका इस्तेमाल कर सकेंगे।

ChatGPT DALL-E 3 AI Image

ओपनएआई ने घोषणा की है कि यूजर्स अब चैटजीपीटी में एडवांस जनरेटिव एआई मॉडल, DALL-E 3 का फ्री में इस्तेमाल कर सकेंगे। इससे पहले यह सुविधा केवल प्रीमियम यूजर्स के लिए ही उपलब्ध थी। DALL-E 3, OpenAI के GPT-4 की तरह ही , एक हाईटेक मॉडल है, जो टेक्स्ट को कई तरह की विज़ुअल कैटेगरी में बदलने में माहिर है, जिसमें इलस्ट्रेशन से लेकर हाइपर-रियलिस्टिक इमेज तक शामिल हैं। यानी यह आपके शब्दों को शानदार क्रिएटिव इमेज में बदल सकता है। बता दें कि ऐसी ही सुविधा MetaAI में भी मिलती है, जो आप व्हाट्सएप पर इस्तेमाल कर सकते हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | टेक एंड गैजेट्स (tech-gadgets News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Vishal Mathel author

विशाल मैथिल, टाइम्स नाउ नवभारत ( Timesnowhindi.com) में बतौर सीनियर कॉपी एडिटर नवंबर 2023 से जुड़ें हैं। इससे पहले वह दैनिक भास्कर, अमर उजाला मध्यप्रद...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited