पॉडकास्ट बंद करने से पहले गूगल ने लॉन्च किया नया माइग्रेशन टूल, ऐसे करें इस्तेमाल

Google Podcasts Shutting Down: नया माइग्रेशन टूल को आने वाले हफ्तों में गूगल पॉडकास्ट ऐप स्क्रीन के टॉप पर एक बैनर के माध्यम से दिखाई देगा। माइग्रेशन टूल को एक्सेस करने के लिए यूजर्स को स्क्रीन के टॉप पर "एक्सपोर्ट सब्सक्रिप्शन" का ऑप्शन मिलेगा।

Google Podcasts

Google Podcasts

Google Podcasts Shutting Down: गूगल ने अपने स्टैंडअलोन पॉडकास्ट ऐप, गूगल पॉडकास्ट को बंद करने की घोषणा कर दी है। इस ऐप को अप्रैल 2024 के बाद बंद किया जाएगा। इसकी जगह कंपनी ने नए माइग्रेशन टूल को पेश किया है। इसे फिलहाल अमेरिकी यूजर्स के लिए जारी किया गया है। माइग्रेशन टूल मौजूदा पॉडकास्ट सब्सक्रिप्शन को यूट्यूब म्यूजिक पर ट्रांसफर करेगा और ऐप बंद होने के बाद गूगल पॉडकास्ट को होस्ट करेगा।

अन्य देशों में शुरू होगा माइग्रेशन टूल

माइग्रेशन टूल वर्तमान में केवल अमेरिकी यूजर्स के लिए जारी किया गया है। हालांकि, कंपनी ने अन्य मार्केट के लिए भी इस टूल को उपलब्ध करने का वादा किया है। कंपनी ने यह भी कहा कि अमेरिकी यूजर्स मार्च 2024 तक ऐप में पॉडकास्ट सुन सकेंगे। वहीं अप्रैल में गूगल पॉडकास्ट ऐप बंद होने के बाद यूजर्स जुलाई 2024 तक सब्सक्रिप्शन को माइग्रेट या इंपोर्ट कर सकेंगे।

क्या है गूगल पॉडकास्ट माइग्रेशन टूल, कैसे काम करेगा

नया माइग्रेशन टूल को आने वाले हफ्तों में गूगल पॉडकास्ट ऐप स्क्रीन के टॉप पर एक बैनर के माध्यम से दिखाई देगा। गूगल की सपोर्ट साइट माइग्रेशन के लिए स्टेप-बाय-स्टेप निर्देशों की जानकारी भी देगी। जो यूजर्स यूट्यूब म्यूजिक पर नहीं जाना चाहते, गूगल उन्हें OPML फाइल में सब्सक्रिप्शन इंपोर्ट करने का विकल्प भी देगा। यानी यूजर्स इन फाइल्स को किसी अन्य थर्ड पार्टी ऐप पर अपलोड कर सकते हैं।

ऐसे करें माइग्रेशन

माइग्रेशन टूल को एक्सेस करने के लिए यूजर्स को स्क्रीन के टॉप पर "एक्सपोर्ट सब्सक्रिप्शन" का ऑप्शन मिलेगा। एक्सपोर्ट सब्सक्रिप्शन पर क्लिक करें। इसके बाद "यूट्यूब म्यूजिक में इंपोर्ट करें" ऑप्शन में जाकर "इंपोर्ट" पर टैप करना होगा। यदि यूजर्स के पास YouTube म्यूजिक ऐप इंस्टॉल नहीं है, तो गूगल इसे इंस्टॉल करने के लिए कहेगा। दी गई जानकारी पढ़ें और माइग्रेशन प्रोसेस को पूरा करने के लिए "कंटिन्यू" पर टैप करना होगा।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | टेक एंड गैजेट्स (tech-gadgets News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

Vishal Mathel author

विशाल मैथिल, टाइम्स नाउ नवभारत ( Timesnowhindi.com) में बतौर सीनियर कॉपी एडिटर नवंबर 2023 से जुड़ें हैं। इससे पहले वह दैनिक भास्कर, अमर उजाला मध्यप्रद...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited